अलकायदा चीफ आयमान-अल-जवाहिरी ने एक वीडियो जारी कर कर्नाटक में हिजाब विवाद के दौरान अल्लाह-हू-अकबर के नारे लगाने वाली लड़की मुस्कान खान की तारीफ की है. 


जवाहिरी की वीडियो को  गैर-सरकारी आतंकवाद विरोधी संगठन SITE इंटेलिजेंस ने वेरिफाई किया है. SITE इंटेलिजेंस की ओर से मुहैया कराए गए अनुवाद में जवाहिरी मुस्कान खान की तारीफ करता नजर आ रहा है. कर्नाटक के कॉलेजों में हिजाब के विरोध में प्रदर्शन करती भीड़ के सामने मुस्कान ने नारे लगाए थे. 


जवाहिरी ने मुस्कान को अपनी बहन बताते हुए उसके लिए एक कविता भी लिखी है, जिसमें उसके साहस की तारीफ की गई है. इस वीडियो के टाइटल में लिखा है- The Noblewoman Of India. आतंकवादी जवाहिरी ने कहा कि मुस्कान के काम के बारे में उसे सोशल मीडिया से मालूम चला. 


आतंकवादी जवाहिरी ने कथित रूप से कहा कि सरकार देश के मुसलमानों पर जुल्म कर रही है. उसने भारत के मुसलमानों से हिजाब विवाद पर प्रतिक्रिया देने को कहा.  इस वीडियो से मालूम चलता है कि अलकायदा भारत में हो रही गतिविधियों पर नजर बनाए हुए है. 9 मिनट के इस वीडियो को अलकायदा की आधिकारिक मीडिया विंग As-Sahab ने जारी किया है. 


पिछले महीने कर्नाटक हाई कोर्ट ने शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब नहीं पहनने के फैसले को बरकरार रखा था. कोर्ट ने कहा था कि इस्लाम में हिजाब अहम हिस्सा नहीं है.  


अलकायदा नेता ने अपने वीडियो में दुनिया के कई देशों की हिजाब नीतियों को लेकर आलोचना की. उसने मिस्र व मोरक्को की हिजाब विरोधी नीतियों को लेकर हमला बोला जबकि फ्रांस, नीदरलैंड्स, और स्विट्जरलैंड की हिजाब को लेकर बनाई गई नीतियों की आलोचना की. पाकिस्तान और बांग्लादेश पर निशाना साधते हुए आतंकवादी जवाहिरी ने कहा कि ये दोनों देश पश्चिमी देशों से लड़ने के बजाय उन्हें सशक्त कर रहे हैं. 


अब तक माना जाता था कि जवाहिरी मर चुका है लेकिन पिछले साल उसने एक वीडियो जारी कर उन अफवाहों को खारिज कर दिया था. उस वीडियो में उसने रूसी सेना पर सीरिया में हमले को लेकर तारीफ करते हुए कहा था कि यरुशलम कभी भी यहूदियों का नहीं होगा. जवाहिरी अलकायदा में ओसामा बिन लादेन के बाद दूसरे नंबर पर था. लादेन की मौत के बाद जवाहिरी अब अलकायदा चीफ है. उस पर अमेरिका ने 25 मिलियन डॉलर का इनाम घोषित किया हुआ है. 


यह भी पढ़ें-


रूस के खिलाफ पहली बार बोला भारत, UNSC में की बूचा 'नरसंहार' की निंदा, बोले- स्वतंत्र जांच जरूरी


महंगाई का डबल अटैक: आज फिर बढ़े Petrol-Diesel के दाम, CNG भी महंगी, जानिए ताजा कीमतें