Joe Biden Statement: इस महीने यानी नवंबर के अंत में इंडोनेशिया की राजधानी बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन होने वाला है. जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर बाइडेन चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से भी मुलाकात करने की संभावना है. इससे पहले बाइडेन ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि वह चीन के साथ प्रतिस्पर्धा चाहते हैं, संघर्ष नहीं. बैठक में राष्ट्रीय हितों और ‘रेड लाइन’ पर चर्चा होने की उम्मीद है.


अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक सवाल के जवाब में कहा, "मैंने उनसे कई बार मुलाकात की है और कहा है कि मैं प्रतिस्पर्धा चाहता हूं, न की संघर्ष. इसलिए बातचीत के दौरान मैं इसपर चर्चा करना चाहूंगा कि हमारी ‘रेड लाइन’ (सीमाएं) क्या हैं. इस बात को समझेंगे कि वह चीन के राष्ट्रीय हित के लिए किसे महत्वपूर्ण मानते हैं. मेरी अमेरिका के महत्वपूर्ण हितों के बारे में क्या राय है. साथ ही यह सुनिश्चित करेंगे कि उनका (हितों का) एक-दूसरे के साथ कोई टकराव न हो.’’


व्यापार सहित कई मुद्दों पर बात करेंगे
अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि हम निष्पक्ष व्यापार और क्षेत्र के अन्य देशों के साथ संबंधों सहित कई मुद्दों पर बात करेंगे". बाइडेन ने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा, "उन्हें नहीं लगता कि चीन, रूस या उसके राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का बहुत अधिक सम्मान करता है. मुझे नहीं लगता कि वो एक-दूसरे को एक विशेष गठबंधन के तौर पर देख रहे हैं. सच तो ये है कि वे (रुस-चीन) थोड़ी दूरी बनाए हुए हैं. मुझे लगता है कि अभी यह देखना बाकी है की शी जिनपिंग क्या फैसला करते हैं. क्या वे अपने शुरुआती फैसले का समर्थन करते हैं या वो चाहते हैं कि विश्व में चीन की सेना सबसे विशाल और अर्थव्यवस्था सबसे मजबूत हो. उन्हें अभी लंबा सफर तय करना है और परमाणु हथियार और उससे जुड़े विषयों पर भी चर्चा होगी".


इंडोनेशिया में जी-20
जी-20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग में जुड़े देशों का प्रमुख मंच है जिनका आर्थिक सामर्थ्य विश्व की 85 फीसदी GDP का प्रतिनिधित्व करता है. जी-20 उन 20 देशों का समूह है, जो विश्व के 75 फीसदी व्यापार का प्रतिनिधित्व करते हैं. जी-20 उन 20 देशों का समूह है, जिसमें विश्व की दो-तिहाई जनसंख्या समाहित है. ये 15 से 16 नवंबर तक बाली में चलेगा.


ये भी पढ़ें:गुजरात चुनाव: मोरबी हादसे के वक्त नदी में कूदकर लोगों की जान बचाने वाले पूर्व विधायक को बीजेपी ने बनाया प्रत्याशी