PM Modi Visit Japan: जापान (Japan) के हिरोशिमा (Hiroshima) में G7 की बैठक चल रही है. इसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होने के लिए जापान गए हुए है, जहां उन्होंने क्वाड समूह के राजनेताओं से मुलाकात की. इसी बीच पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की. इसके बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने PM मोदी को यूक्रेन आने का न्योता दिया. 


यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने पीएम मोदी से मुलाकात करने बाद ट्वीट भी किया, जिसमें उन्होंने लिखा कि मैंने जापान में भारत के प्रधानमंत्री के साथ बैठक की. मैंने उन्हें यूक्रेनी शांति सूत्र पहल के बारे में विस्तार से जानकारी दी. इस काम में भारत को शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है.


जेलेंस्की ने पीएम मोदी को आमंत्रित किया
वलोडिमिर जेलेंस्की ने युद्धग्रस्त देश का दौरा करने के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित किया. इस वक्त रूसी सेना के हमले से यूक्रेन जूझ रहा है. नई दिल्ली में आयोजित एक प्रेस ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि पीएम मोदी को यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के तरफ से यूक्रेन की यात्रा के लिए आमंत्रित किया गया था.


वहीं यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष ने भी यूक्रेन को मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए भारत को धन्यवाद दिया. ज़ेलेंस्की ने कहा कि युद्ध कई तरह के संकट और पीड़ा लेकर आया, जिसमें बच्चे बेघर हो गए हैं, खनन क्षेत्र, शहरों को नष्ट कर दिया.


यूक्रेन में युद्ध पूरी दुनिया के लिए मुद्दा- पीएम मोदी
भारत के प्रधानमंत्री ने पूर्ण पैमाने पर रूसी आक्रमण के कारण यूक्रेन से निकासी के दौरान भारतीय छात्रों को पहुंचाई गई सहायता के लिए उन्हें धन्यवाद दिया. हिरोशिमा में G7 शिखर सम्मेलन के मौके पर हुई बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि यूक्रेन में युद्ध पूरी दुनिया के लिए एक बहुत बड़ा मुद्दा है और इसका दुनिया पर कई अलग-अलग प्रभाव पड़ा है.


मोदी ने ज़ेलेंस्की से कहा कि वह यूक्रेन की स्थिति को एक राजनीतिक या आर्थिक मुद्दे के रूप में नहीं देखते हैं, और उनके लिए यह मानवता और मानवीय मूल्यों का मुद्दा है.


ये भी पढ़ें:PM Modi Meets Zelensky: 'यूक्रेन का युद्ध पूरी दुनिया के लिए बड़ा मुद्दा, इसके समाधान के लिए हम...', G7 समिट में बोले PM मोदी