Japan Bird Flu Outbreak: जापान इन दिनों महामारी की मार झेल रहा है. कोरोना की चपेट से जैसी ही जापान निकला वैसे ही वहां एवियन फ्लू फैलने से हाहाकार मच गया है. जापान में बर्ड फ्लू के अभूतपूर्व प्रकोप के बीच देशभर में करीब 1.5 करोड़ पक्षियों को मार दिया गया है. इस मौसम में डेढ़ करोड़ से ज्यादा पक्षियों को मारा जाना सबसे उच्च रिकॉर्ड है. 


जापान के कृषि मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी दी है. वहीं, समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जापान के कृषि, वानिकी और मत्स्य मंत्रालय ने कहा कि मारे गए पक्षियों की संख्या अब 1.478 करोड़ है, जो 2020-2021 सीजन के दौरान रिकॉर्ड 987 लाख लॉगिंग से लगभग 50 प्रतिशत ज्यादा है.


कोरोना ने भी कहर बरपाया


इसके साथ ही जापान में कोरोना से होने वाली मौतों के सभी रिकॉर्ड टूट गए हैं. पिछले दिनों जापान हेल्थ मिनिस्ट्री ने कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़े जारी किए थे, जिसके मुताबिक देश में 12 दिन में ही 5 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. जापान में कोरोना से अब तक 65 हजार से भी अधिक मौतें हो चुकी हैं. 


दिसंबर में 13.9 लाख पक्षियों को मारा गया


मिसावा सिटी, एओमोरी प्रीफेक्चर में बड़े चिकन फार्मो पर बीमारी के कारण यह आंकड़ा बढ़ गया, जहां दिसंबर में लगभग 13.9 लाख पक्षियों को मार दिया गया था. मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि ओकायामा प्रीफेक्चर और होक्काइडो में पिछले साल अक्टूबर में पहले मामलों की सूचना मिलने के बाद से पोल्ट्री फार्मो और अन्य जगहों पर 25 प्रांतों में 76 बर्ड फ्लू के प्रकोप की पुष्टि हुई है.


मंत्रालय ने चेतावनी दी कि पूरे देश में जोखिम बढ़ रहा है, यह देखते हुए कि इस मौसम में एवियन फ्लू छह प्रांतों में फैल रहा है, जैसे यामागाटा और ओकिनावा जैसे पहले कभी प्रकोप नहीं देखा था. जापान का बर्ड फ्लू का मौसम आमतौर पर शरद ऋतु और सर्दियों से लेकर अगले साल वसंत तक चलता है.


यह भी पढ़ें: चीन की नई चाल, 'लेजर' हथियार से फिलिपिंस सैनिकों को अंधा बनाने की कोशिश, जानें क्या है ये नया चीनी वेपन