अलीबाबा और आंट ग्रुप के सह-संस्थापक चीनी उद्योगपति जैक मा अपने इंटरनेट साम्राज्य की जांच सहित तमाम अटकलों के बीच महीनों के बाद सार्वजनिक रूप से नजर आए हैं. चीन के सबसे फेमस उद्यमी ने बुधवार को एक ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस में शिक्षकों को संबोधित किया. यह क्रार्यक्रम रूरल एजुकेशन की उपलब्धियों की से जुड़ा एक एनुअल इवेंट का हिस्सा है, जो हर साल होता है. जैक मा की इवेंट में उपस्थिति पहले एक स्थानीय ब्लॉग में सामने आई थी. इसके बाद इस मामले से जुड़े लोगों ने इसकी पुष्टि की.


चीनी सरकार कर रही है जैक मा की कंपनियों की जांच
चीनी सरकार के उनकी कंपनी आंट ग्रुप और अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड की जांच के बाद उनके भविष्य को लेकर की जा रही बातों को भी जैक मा के सार्वजनिक रूप से सामने आने के बाद रोकने में मदद मिल सकती है. चीनी नियामकों ने आंट ग्रुप के 35 बिलियन डॉलर के आईपीओ को रोकने और अलीबाबा की एक अलग एंटीट्रस्ट जांच शुरू होने के बाद नवंबर की शुरुआत से ही जैक मा सार्वजनिक रूप से दिखाई नहीं दिए थे.


 





जैक मा के खरबों डॉलर के कॉरपोरेट साम्राज्य पर असॉल्ट के बाद से यह सवाल उठ रहे थे कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग राजनीतिक और वित्तीय स्थिरता के लिए मा को खतरा माना जा रहा है. इसलिए ये जांच की जा रही है.


10 अक्टूबर के बाद नहीं आया ट्वीट


जैक मा के लापता होने की खबर उस वक्त तेज हो गई थी, जब वह अपने ही शो 'अफ्रीका के बिजनेस हीरो' के आखिरी एपिसोड में दिखाई नहीं दिए. 10 अक्टूबर को आखिरी बार जैक मा का ट्वीट आया था. उसके बाद से ना वह सामने आए थे और ना ही उनका कोई ट्वीट आया था.


यह भी पढ़ें-


बाइडेन के शपथ समारोह से नदारद रहेंगे ट्रंप, लेकिन ऐसा करने वाले पहले निर्वतमान राष्ट्रपति नहीं


US Inauguration Day 2021: पद की शपथ लेते वक्त क्या कहते हैं अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति? जानिए