Italy Lawmaker Breastfeeding: इटली (italy) की संसद में बुधवार (7 जून) को इटली के संसद में पहली बार एक महिला सांसद ने बच्चे को ब्रेस्ट फीडिंग कराई गई. रॉयटर्स के रिपोर्ट के मुताबिक इटली के महिला सांसद गिल्डा स्पोर्टिएलो ने चैंबर ऑफ डेप्युटी में अपने बेटे फेडेरिको को ब्रेस्टफीडिंग कराई. इसके बाद सभी सांसदों ने तालियों की गड़गड़ाहट से उनके इस फैसले का स्वागत किया. इसके साथ ही उनकी जमकर तारीफ की गई.


कई देशों में ब्रेस्टफीडिंग की घटना सामान्य होती होगी. हालांकि, इटली जैसे पुरुष-प्रधान देश में लोअर हाउस के किसी सदस्य ने ऐसा पहली बार किया है, जब किसी ने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराई हो. संसदीय सत्र की अध्यक्षता करते हुए जियोर्जियो मुले ने कहा कि ये पहली बार हुआ है, जब सभी पार्टियों के समर्थन के साथ किसी महिला ने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराई है.


ब्रेस्टफीडिंग कराने की अनुमति दी गई थी
इटली में पिछले साल नवंबर में एक संसदीय नियम पैनल ने महिला सांसदों को अपने बच्चों के साथ संसद कक्ष में आने और एक साल तक के बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराने की अनुमति दी गई थी. इटली की वामपंथी फाइव-स्टार मूवमेंट पार्टी से जुड़ी गिल्डा स्पोर्टिएलो ने कहा कि कई महिलाएं समय से पहले ही बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करवाना बंद कर देती हैं. हालांकि, महिलाएं अपने मन से ऐसा नहीं करती है, बल्कि उन्हें इसलिए ऐसा करना पड़ता है, जब वो वर्कप्लेस पर जाने के लिए मजबूर हो जाती हैं.
 
इटली में दो-तिहाई सांसद हैं पुरुष
पिछले साल अक्टूबर में इटली की इतिहास में पहली बार जियोर्जिया मेलोनी ने महिला प्रधान मंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया था. इटली में दो-तिहाई सांसद पुरुष हैं. हालांकि, ब्रेस्टफीडिंग बुधवार की हुई घटना इटली में पहली बार हुई थी. इससे 13 साल पहले लाइसिया रोनज़ुली, जो अब सेंटर-राइट फोर्ज़ा इटालिया पार्टी की सीनेटर हैं. उन्होंने स्ट्रासबर्ग में यूरोपीय संसद में अपनी बेटी को स्तनपान कराया था.


ये भी पढ़ें:Pakistan: इमरान खान की मुश्किलें बढ़ी, वकील की हत्या के मामले में एंटी टेररिज्म एक्ट के तहत केस दर्ज