Itaewon Stampede: दक्षिण कोरिया के इटावन की संकरी गली में मची भगदड़ में अब तक 151 लोगों की मौत हो चुकी है. घटनास्थल के भयावह नजारे को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि वहां की स्थिति कैसी रही होगी. हैलोवीन का जश्न मातम में बदल गया. जिस जगह ये हादसा हुआ है वो अपनी नाइटलाइफ और रेस्त्रां के लिए मशहूर है. यहां नौजवान आकर हैंगआउट करते हैं.


यहां हैलोवीन फेस्टिवल का जश्न मनाने के लिए इकट्ठे हुए लोगों में कथित तौर पर अफवाह उड़ गई कि कोई सेलिब्रिटी आ रहा है. इसकी को लेकर वहां भगदड़ मच गई और लोग एक दूसरे को रौंदते हुए इधर उधर भागने लगे. दक्षिण कोरिया के इतिहास में सबसे घातक हादसा हैमिल्टन होटल के पास गली में हुआ. सबसे बड़ी बात ये है कि ये यहां कई एंबेसी और एंबेसडरों के घर हैं. इसके अलावा इसी जिले में अलग-अलग धर्मों को मानने वाले पुजारियों के घर भी हैं, जिसमें मुसलमान और यहूदी भी शामिल हैं.


घटना की कहानी, चश्मदीदों की जुबानी


इटावन के बार और क्लब कोरिया में तैनात अमेरिकी सैनिकों के आकर्षण का केंद्र रहे हैं. वहां मौजूद चश्मदीद ने आपबीती बताते हुए कहा कि भगदड़ मचने के बाद लोग एक दूसरे के ऊपर चढ़े जा रहे थे और एक दूसरे को रौंदते हुए निकल रहे थे. एक शख्स ने बताया कि मुझे लगा कि इस भगदड़ में मेरी भी मौत हो जाएगी क्योंकि लोग बिना ये जाने एक दूसरे को धक्का दे रहे थे कि दूसरे लोग गिर रहे हैं.


एक शख्स का कहना है कि भीड़ इतनी ज्यादा थी कि मेरे जैसे छोटे लोग सही ढंग से सांस भी नहीं ले पा रहे थे. मैं बच पाया क्योंकि मैं उस गली से निकल गया था. जो लोग इस भीड़ के बीच में थे वो सबसे ज्यादा परेशान हुए. तो वहीं, कई लोगों का कहना है कि इस घटना के लिए वहां के बार और क्लब के मालिक हैं, इन लोगों ने कथित तौर पर भीड़भाड़ वाली गली से बाहर भागने से रोक दिया था. एक चश्मदीद का कहना है कि लोगों ने बचने के लिए आसपास की दुकानों में घुसने की कोशिश की लेकिन उन्हें अंदर घुसने नहीं दिया गया और बाहर फेंक दिया गया.


ये भी पढ़ें: South Korea: सियोल में 'जानलेवा' हैलोवीन पार्टी- 120 लोगों की मौत, भगदड़ में कई लोगों को कार्डियक अरेस्ट आया