Israel Hamas War Scotland Minister Offer Gaza: स्कॉटलैंड के पाकिस्तानी मूल के मंत्री हमजा यूसुफ ने पेशकश की है कि अगर ब्रिटेन सरकार इजरायल-गाजा युद्ध से भागने वालों की मदद के लिए कोई योजना बनाती है तो वह गाजा से आए शरणार्थियों का स्वागत करेंगे. इसके अलावा वो लोग स्कॉटिश अस्पतालों में घायल नागरिकों का इलाज करेंगे. 


मंत्री हमजा यूसुफ ने कहा कि उनके बहनोई गाजा में एक डॉक्टर हैं. उन्होंने वहां की भयावहता और नरसंहार को देखा है. उन्होंने हमें नरसंहार के दृश्यों के बारे में बताया है. हम उनसे समय-समय पर फोन के माध्यम से संपर्क करते रहते हैं. गाजा के अस्पतालों में मेडिकल सप्लाई खत्म हो रही है. डॉक्टरों और नर्सों को सबसे कठिन फैसले लेने पड़ रहे हैं कि वो किसका ईलाज करें और किसका न करें.


स्कॉटलैंड के मंत्री हमजा यूसुफ ने किया आग्रह
स्कॉटलैंड के मंत्री हमजा यूसुफ ने कहा कि हमले को इस तरह से जारी नहीं रखा जा सकता है. उन्होंने यूके सरकार से कार्रवाई करने का आग्रह किया और कहा कि स्कॉटलैंड समर्थन के लिए तैयार है. आपको बता दें कि स्कॉटलैंड के मंत्री की पत्नी नादिया के माता-पिता गाजा में फंसे हुए हैं. उन्होंने कहा कि गाजा से पलायन करने वाले 10 लाख लोगों की मदद करने के लिए दुनिया को एक वैश्विक शरणार्थी कार्यक्रम शुरू करना चाहिए. उन्होंने कहा कि एक फलस्तीनी का जीवन एक इजरायली के लाइफ के बराबर है. हमास की ओर से किए गए कामों की निंदा करना सही है और साथ-ही-साथ इजरायली बंधकों को रिहा किया जाना चाहिए.


हमजा यूसुफ के फैसले पर बजी तालियां
हमजा यूसुफ ने साथ ही यूके सरकार से आह्वान किया कि गाजा में उन लोगों के लिए एक शरणार्थी पुनर्वास योजना के संबंध में तुरंत काम शुरू करें जो वहां से जाना चाहते हैं और जाने में सक्षम हैं. वे अगर ऐसा करते है तो स्कॉटलैंड इन भयानक हमलों में फंसे लोगों को सुरक्षा और शरण देने वाला ब्रिटेन का पहला देश बनने को तैयार होगा.






उन्होंने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया कि मैं स्पष्ट कर दूं स्कॉटलैंड अपनी भूमिका निभाने के लिए तैयार है और हमारे अस्पताल गाजा के घायल पुरुषों, महिलाओं और बच्चों का इलाज करेंगे, जो हम कर सकते हैं. हमजा यूसुफ के इस फैसले पर काउंसिल टैक्स में आयोजित सम्मेलन में जोरदार तालियां बजी. हालांकि, उनके इस फैसले पर कई लोग राजी नहीं दिखे और गाजा के शरणार्थियों को स्कॉटलैंड आने के विरोध किया.


ये भी पढ़ें:Israel Hamas War: क्या है फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद जिस पर इजरायल ने लगाया हॉस्पिटल पर बमबारी करने का आरोप, जानें