Russia Dagestan Airport: रूस (Russia) के काकेशस गणराज्य के दागिस्तान (Dagestan) में रविवार (29 अक्टूबर) को एक एयरपोर्ट पर फिलिस्तीनी समर्थक इजरायलियों और यहूदियों की तलाश कर रहे थे. उस दौरान उन्होंने एयरपोर्ट के रनवे पर कब्जा कर लिया. फिलिस्तीनी समर्थक प्रदर्शनकारियों को खबर मिली थी कि इजरायलियों से भरी एक प्लेन दागेस्तान एयरपोर्ट पर लैंड करने वाली है. इसलिए उन्होंने इजरायलियों पर हमला करने की मंशा से रनवे का घेराव कर लिया.


रूस के RT और इजवेस्तिया मीडिया ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एयरपोर्ट पर किए गए उत्पात का एक वीडियो भी पोस्ट किया. वीडियो में फिलिस्तीनी समर्थक प्रदर्शनकारी अल्लाहु अकबर का नारा लगा रहे थे. इसके अलावा वे लोग एयरपोर्ट के दरवाजे और बैरिकेडिंग को तोड़ने की कोशिश कर रहे थे. वहीं कुछ लोग यहूदियों की तलाश में एयरपोर्ट के रनवे पर भाग गए और हंगामा करने लगे. हालांकि, कुछ समय के बाद रूस की एविऐशन एजेंसी रोसावियात्सिया ने घोषणा की कि उसने हवाईअड्डे को बंद कर दिया है, जिसके बाद सुरक्षाबल घटनास्थल पर पहुंच गए.


इजरायल ने रूस से किया आग्रह
इजरायल ने हमास के खिलाफ जारी जंग के बीच रूस से इजरायलियों की सुरक्षा करने का आग्रह किया. इस पर दागेस्तान के गवर्नर ने वादा किया कि घटना के लिए जिम्मेदार लोगों को दंडित किया जाएगा. घटना के बाद स्थानीय अधिकारियों ने टेलीग्राम पर जानकारी दी कि स्थिति नियंत्रण में है. काकेशस क्षेत्र के अधिकारियों ने जानकारी दी कि प्रदर्शन के दौरान कई लोगों को चोटें भी आई है.






हालांकि, उन्होंने ये नहीं बताया कि कितने लोगों की चोट लगी. रूस की एविऐशन एजेंसी रोसावियात्सिया ने रविवार देर रात घोषणा की कि हवाई अड्डे से प्रदर्शनकारियों को हटा दिया गया है, जिसके बाद अगले महीने 6 नवंबर तक एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है. एक वीडियो में दिखाया गया कि प्रदर्शनकारियों ने हाथों में कार्डबोर्ड था, जिस पर लिखा हुआ था कि दागेस्तान में बच्चों के हत्यारों के लिए कोई जगह नहीं है.


हमास-इजरायल के बीच जारी जंग की शुरुआत
इजरायली अधिकारियों के अनुसार हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल के इतिहास का सबसे घातक हमला किया. इस हमले में इजरायल के लगभग 1400 लोगों की मौत हो गई और हमास ने लगभग 230 लोगों को बंधक बना लिया है. इसके बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध का ऐलान कर दिया और ताबड़तोड़ बमबारी शुरू कर दी. इस दौरान गाजा पट्टी में इजरायली हवाई हमले में अब तक करीब 8000 लोगों की मौत हो गई और 20 हजार से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है.


ये भी पढ़ें:Israel Hamas War Live: गाजा में पहुंची अब तक की सबसे बड़ी मानवीय मदद, रविवार को एक साथ 36 ट्रक हुए दाखिल