Israel Hamas War PM Netanyahu: इजरायल और हमास के बीच जारी जंग के दौरान गाजा में हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. गाजा में नागरिकों की मौत पर इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को लगातार वैश्विक आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. अब उन्होंने इस पर पलटवार किया है.


टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली पीएम नेतन्याहू ने हमास को हराने की अपनी प्रतिज्ञा दोहराई. उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो दुनिया के खिलाफ मजबूती से खड़े रहेंगे. एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में नेतन्याहू समेत रक्षा मंत्री योव गैलेंट और मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने पश्चिमी नेताओं से यहूदी राज्य के पीछे अपना समर्थन देने का आग्रह किया. संयुक्त बयान में कहा कि हमास के खिलाफ जीत का मतलब संपूर्ण स्वतंत्र दुनिया के लिए भी जीत होगी.
 
पीएम नेतन्याहू ने दिया संकेत
टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक पीएम नेतन्याहू ने संकेत दिया कि इजरायल युद्ध के बाद गाजा में फिलिस्तीनी अथॉरिटी की वापसी का विरोध करेगा. हाल के दिनों में दुनिया के कई देशों ने गाजा पट्टी में बिगड़ती मानवीय स्थिति और नागरिक हताहतों पर चिंता व्यक्त की है. इसके बाद पीएम नेतन्याहू की तरफ से प्रतिक्रिया आई.


अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बीते शुक्रवार (10 नवंबर) को आग्रह किया कि गाजा में नागरिकों की सुरक्षा के लिए कोशिश की जाए. उन्होंने कहा कि ये सुनिश्चित करना चाहिए कि मानवीय सहायता उन (गाजा में फिलिस्तीनियों) तक पहुंच सके.


उन्होंने कहा कि युद्ध के दौरान बहुत सारे फिलिस्तीनी मारे गए हैं. हालांकि, इसके बावजूद नेतन्याहू ने अमेरिकियों से हमास के विनाश की मांग में शामिल होने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि हमास अमेरिका के लिए भी खतरा हो सकता है.


अमेरिकियों को किस बात का डर
इजरायली पीएम नेतन्याहू ने आरोप लगाते हुए कहा कि अधिकांश अमेरिकियों को इस बात का एहसास है कि उन्हें हमास से खतरा है. उन्होंने कहा कि कुछ देशों में ऐसे लोग हैं जो नेताओं पर युद्धविराम के लिए दबाव डाल रहे हैं, जो साफ तौर पर फिलिस्तीन समर्थकों की तरफ से किए जा रहे विरोध प्रदर्शन का असर है.


अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया समेत इंग्लैंड में जोरदार तरीके से फिलिस्तीन समर्थक सड़कों पर उतर कर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. बीते शनिवार (11 नवंबर) को लंदन में एक सामूहिक रैली का आयोजन किया गया. इस पर नेतन्याहू ने कहा कि दबाव के आगे मत झुकिए. हमारा युद्ध आपका युद्ध है. इजरायल को अपने लिए और दुनिया के लिए जीतना होगा.


इजरायली हवाई हमले में मारे गए फिलिस्तीनियों की आंकड़ा 11,078 पहुंच गया है. इनमें से 4,506 बच्चे और 3,027 औरतें हैं. इसकी वजह से दुनिया के सारे देश गाजा में सीजफायर करने की मांग कर रहे है, क्योंकि इजरायली हवाई आक्रमण दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है.


ये भी पढ़ें: फिलिस्तीन समर्थक रैलियों में हिंसा पर भड़के ऋषि सुनक, कहा- 'तेज होनी चाहिए कानूनी कार्रवाई'