Israel Hamas War News: इजरायल और हमास के बीच युद्ध विराम खत्म होने के बाद एक बार फिर भीषण संघर्ष शुरू हो गया है. हमास ने दावा किया है कि युद्ध विराम के बाद इजरायली हमले में 100 से अधिक फिलिस्तीनी नागरिक मारे गए हैं. इस बीच खबर है कि सीज फायर के दौरान गाजा पट्टी से हमास के लड़ाकों को भागने के प्लान को विफल करने के लिए अमेरिका और इजरायल ने फुलप्रूफ प्लानिंग की थी.


दोनों देशों के अधिकारियों ने युद्ध को छोटा करने के संभावित विकल्प के रूप में गाजा पट्टी से हजारों निचले स्तर के हमास लड़ाकों को बाहर निकालने पर चर्चा की है.


गाजा पर होगा प्राधिकरण का शासन
वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक युद्ध समाप्त होने पर गाजा को कैसे चलाया जाएगा और हमास या इसी तरह के समूहों को क्षेत्र में दोबारा सिर उठने से रोकने को लेकर योजना बनाई है. इसे इजरायल डिफेंस फोर्सेज के थिंक टैंक ने तैयार किया है. इसमें "हमास-मुक्त सुरक्षित क्षेत्र" का निर्माण शामिल है. इस नए इलाके पर सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के समर्थन वाले एक नए गाजा-आधारित प्राधिकरण द्वारा शासन किया जाएगा.


हमास के एक-एक लड़ाके को खत्म करेगा इजरायल
रिपोर्ट में बताया गया है कि क्षेत्र में हमास के एक-एक लड़ाके को खत्म किया जाएगा. इस प्लान के मुताबिक हमास के लड़ाकों के पूरे परिवार को गाजा पट्टी से बाहर निकालने की योजना बनाई गई है. इस प्रस्ताव की तुलना 1982 के समझौते से की गई, जिसमें तत्कालीन फिलिस्तीनी मुक्ति संगठन के प्रमुख यासर अराफात और लगभग 11,000 फिलिस्तीनी लड़ाके बेरूत की दो महीने की घेराबंदी के बाद लेबनान छोड़कर ट्यूनीशिया चले गए थे.  


एक वरिष्ठ इजरायली अधिकारी ने द वॉल स्ट्रीट जर्नल को बताया कि यह स्पष्ट नहीं है कि अगर गाजा छोड़ने का विकल्प पेश किया गया तो हमास के लड़ाके इसे स्वीकार करेंगे या नहीं. अगर नहीं मानेंगे तो नेस्तनाबूद करके हटाया जाएगा. इजरायली अधिकारी ने कहा, "मैं उन्हें पीएलओ जितना तर्कसंगत नहीं मानता." हमास ईरान के विचारों से जुड़ा एक अधिक धार्मिक, जिहादी संगठन है."


अधिकारी ने कहा कि फिलहाल हमास के लड़ाकों को बाहर निकालने के बारे में कोई "व्यावहारिक चर्चा" नहीं है. आईडीएफ द्वारा इसकी योजना बनाई जा रही है कि हमास मुक्त गाजा पट्टी का विकास अरब और संयुक्त अरब मिलकर करें.


 ये भी पढ़ें :Israel-Hamas War: गाजा में इजरायली बमबारी शुरू, US ने कहा- हमास ने तोड़ा युद्धविराम, एक दिन में 178 फिलिस्तीनियों की मौत, पढ़ें अपडेट्स