Israel Palestine Conflict: चरमपंथी संगठन हमास की ओर संचालित गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि संघर्ष विराम की समाप्ति के बाद फिर से शुरू हुए इजरायली हमलों में दर्जनों फिलिस्तीनी मारे गए हैं. 


अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली सेना ने पहले से ही बमबारी झेल रहे और घनी आबादी वाले दक्षिणी गाजा के कुछ हिस्सों में पर्चे गिराए हैं, जिनमें लोगों से आसपास के इलाके को खाली करने को कहा गया है, जिससे बढ़ते हमले का संकेत मिलता है.


अस्थायी संघर्ष विराम की समाप्ति के बाद गाजा से भी इजरायल में रॉकेट दागे जाने की खबर है. दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर समझौते का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है.


संघर्ष विराम की समाप्ति के बाद गाजा में मारे गए 178 लोग


बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि शुक्रवार (1 दिसंबर) सुबह संघर्ष विराम समाप्त होने के बाद से इजरायली हमलों में गाजा में मरने वालों की संख्या 178 तक पहुंच गई है. मंत्रालय के मुताबिक, मारे गए लोगों में ज्यादातर बच्चे और महिलाएं हैं. वहीं, दिन के दौरान 589 लोग जख्मी हुए हैं. हालांकि, बीबीसी ने अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा है कि वो आंकड़ों की पुष्टि नहीं कर सकता है.


कतर कर रहा संघर्ष विराम को फिर से लागू कराने का प्रयास


इस बीच मध्यस्थ की भूमिका निभा रहे कतर का कहना है कि समाप्त हुए संघर्ष विराम को फिर से लागू कराने के प्रयास जारी हैं. हालांकि, इस बीबीसी ने एक सूत्र के हवाले से कहा कि कतर में हो रही युद्धविराम वार्ता विफल हो गई है.


इजरायल ने अमेरिका से साझा किया लोगों की निकासी का प्लान


इससे पहले अमेरिका ने इजरायल को चेतावनी दी थी कि उत्तरी गाजा में देखी गई नागरिक जीवन की भारी क्षति को दक्षिण में नहीं दोहराया जाना चाहिए. बीबीसी के मुताबिक, इस बीच इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के सलाहकार मार्क रेगेव ने कहा है कि इजरायल ने अमेरिका के साथ निकासी योजना साझा की. उन्होंने बताया कि आईडीएफ गाजा में नागरिक हताहतों को कम करने के लिए अधिकतम प्रयास करेगा. इजरायल ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ अपनी योजनाएं साझा की हैं.


युद्ध में अब तक हुईं कितनी मौतें?


अलजजीरा के मुताबिक, 7 अक्टूबर से गाजा में 15,000 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं, वहीं इजरायल में आधिकारिक तौर पर मरने वालों की संख्या लगभग 1,200 है. बीबीसी ने गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से अपनी रिपोर्ट में बताया कि गाजा में मारे गए लोगों में लगभग 6,000 बच्चे भी शामिल हैं.


दो और बंधकों की मौत की पुष्टि


बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, 7 अक्टूबर को हमास की ओर से अगवा किए जाने के बाद अन्य दो बंधकों की मौत की पुष्टि की गई है. जिन दो बंधकों की मौत हुई है, उनके नाम एलियाहू मार्गालिट (75) और गाइ इलुज (26)  हैं.


एलियाहू मार्गालिट रिहा की गई एक बंधक नर्स नीली मार्गालिट के पिता थे. गाइ लुज को एक एक संगीत समारोह के दौरान अगवा कर लिया गया था. वह एक यहूदी बैंड में साउंड इंजीनियर और बास प्लेयर थे.


संघर्ष विराम समाप्त होने की जिम्मेदारी हमास की है- एंटनी ब्लिंकन


इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि संघर्ष विराम समाप्त होने की जिम्मेदारी हमास की है. उन्होंने दावा किया कि हमास अपनी बातों मुकर गया. ब्लिंकन ने दुबई में अपने विमान पर चढ़ते समय पत्रकारों से कहा कि संघर्ष विराम समाप्त होने से पहले ही हमास ने यरूशलम में एक क्रूर आतंकी हमला किया, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई.


वहीं, हमास ने गुरुवार (30 नवंबर) को यरूशलम में एक बस स्टॉप पर हुई घातक गोलीबारी की जिम्मेदारी ली है. ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका बंधकों को मुक्त कराने पर गहन रूप से ध्यान केंद्रित कर रहा है.


हमास के चंगुल से कितने बंधक छूटे?


अस्थायी संघर्ष विराम के बीच हमास की ओर से 110 बंधकों को छोड़ा गया. वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा में अब भी बंधक बनाकर रखे गए लोगों की अनुमानित संख्या 137 है. वहीं, गुरुवार तक इजरायल ने 240 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया था.


यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: सीजफायर खत्म होते ही गाजा के आसमान में फिर दहाड़ने लगे फाइटर जेट, इजरायल-हमास के बीच ताबड़तोड़ हमले