Israel Hamas War Highlights: इजरायल-हमास के बीच जंग जारी, भारतीय नागरिकों की वतन वापसी के लिए तेल अवीव पहुंचा विमान

Israel Hamas War Highlights: हमास के हमले के बाद से इजरायल ने गाजा पट्टी पर उसके ठिकानों को निशाना बनाया हुआ है. दुनिया भर के इजरायली युद्ध में हिस्सा लेने के लिए तेल अवीव पहुंच रहे हैं.

एबीपी लाइव Last Updated: 12 Oct 2023 11:32 PM
भारतीयों के लेने तेल अवीव पहुंचा विमान

इजरायल से अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए सरकार ने ऑपरेशन अजय शुरू किया है. इसके तहत भारतीयों को वापस लाने के लिए AI 139 कुछ देर पहले तेल अवीव में उतरा.

इसजरायल से अपने नागरिकों को बाहर निकालेगा अमेरिका

अमेरिका ने कहा है कि वह अपने नागरिकों को इजरायल से बाहर निकालने के लिए चार्टर उड़ानों की व्यवस्था करेगा. 

आत्म-संयम बरतें लेबनानी समूह

लेबनान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री ने सभी लेबनानी समूहों से आत्म-संयम बरतने और इजरायल के प्लान में न फंसने की अपील की है.

हिजबुल्लाह को लेकर आमने-सामने बाइडेन ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार (12 अक्टूबर) को हिजबुल्लाह को स्मार्ट बताने के लिए डोनाल्ड ट्रंप की निंदा की. ट्रंप ने बुधवार (11 अक्टूबर) को फ्लोरिडा में हिजबुल्लाह बहुत चतुर कहा था.

युद्ध में मारे गए इजरायली सैनिकों की संख्या में इजाफा

इजरायल की सेना ने गुरुवार (12 अक्टूबर) को कहा कि युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक उसके 247 सैनिक मारे गए हैं. इससे पहले सेना ने अपने 222 सैनिकों के मारे जाने की पुष्टि की थी.

बड़ी तादाद में गाजा से भाग रहे लोग

संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि गाजा पर हमलों के कारण वहां से भागने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है. पिछले 24 घंटों में भागने की तादाद में 30% की वृद्धि हुई है.

पूरे क्षेत्र पर होगा जंग का प्रभाव

ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियान ने फलस्तीनी लोगों के अधिकारों के लिए अपने देश का समर्थन व्यक्त करते हुए कहा कि गाजा में चल रहे युद्ध का असर पूरे क्षेत्र पर पड़ेगा.

मध्य पूर्व के देशों की यात्रा करेंगे ब्लिंकन

इजरायल-हमास युद्ध के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि वह मध्य पूर्व में सऊदी अरब, मिस्र और यूएई जाएंगे. इससे पहले उन्होंने नेतन्याहू से मुलाकात की.

ब्रिटेन ने यहूदी निकायों की फंडिंग बढ़ाई

यहूदी विरोधी भावना बढ़ने के बाद ब्रिटेन ने यहूदी निकायों की सुरक्षा के लिए फंडिंग बढ़ाने का ऐलान किया है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कम्युनिटी सिक्योरिटी ट्रस्ट को 3 मिलियन पाउंड (3.7 मिलियन डॉलर) की अतिरिक्त धनराशि प्रदान की जाएगी.

आतंकवाद के खात्मे तक गाजा पर हो बमबारी

एक पूर्व इजरायली रक्षा अधिकारी ने गुरुवार(12 अक्टूबर)  को एसोसिएटेड प्रेस से कहा कि इजरायल को गाजा पर तब तक बमबारी जारी रखनी चाहिए जब तक क्षेत्र से आतंकवादी खत्म न हे जाए, भले ही इससे इजरायली सैनिकों को बड़े पैमाने पर नुकसान उठाना पड़े.

गाजा में एक ही परिवार के 44 सदस्यों की मौत

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि उत्तरी शहर जबालिया में गुरुवार (12 अक्टूबर) को हुए हवाई हमले में एक ही परिवार के 44 सदस्यों की मौत हो गई. परिवार में कुल 50 सदस्य थे.

खचाखच भर गया मुर्दाघर 

गाजा के सबसे बड़े अस्पताल का मुर्दाघर गुरुवार (12 अक्टूबर) को खचाखच भर गया. 23 लाख लोगों की आबादी वाले क्षेत्र पर इजरायल की हवाई बमबारी के छठे दिन मृतकों के शव उनके रिश्तेदारों के दावे की तुलना में तेजी से आए.

इजरायली सेना ने अब तक 6000 बम गिराए

इजरायली सेना ने कहा कि उसने युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक गाजा पर 6,000 बम गिराए हैं और वह हमास के ठिकानों पर हमला कर रहा है. 

मानवीय जरूरतों पर चर्चा

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि उन्होंने गाजा की मानवीय जरूरतों को लेकर इजरायल से बात की. ब्लिंकन ने गुरुवार को इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू से बात की थी.

हमास ने इजरायल को दी चेतावनी

हमास के राजनीतिक ब्यूरो के उप प्रमुख सालेह अल-अरौरी ने गुरुवार (12 अक्टूबर) को चेतावनी दी कि गाजा पट्टी पर इजरायली आक्रमण उसकी सेना के लिए विनाशकारी साबित होगा. उन्होंने कहा कि दुश्मन की हर कार्रवाई के लिए हमारे पास एक योजना होती है.

फ्रांस ने फलस्तीनी समर्थक प्रदर्शन पर रोक लगाई

इजरायल पर हमास के हमले के बाद फ्रांस ने देश के भीतर फलस्तीनी समर्थक सभी प्रदर्शनों पर प्रतिबंध लगा दिया है. फ्रांस के गृहमंत्री गेराल्ड डर्मैनिन ने इसकी घोषणा की.

रोमानिया में प्रदर्शन

रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट में गुरुवार (12 अक्टूबर) को एक रैली में सैंकड़ों लोग एकत्र हुए. इसमें इजरायल के दूतावास ने देश की आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को अपना समर्थन देने की प्रतिज्ञा की.

रूस ने लड़ाई खत्म करने की अपील की

इजरायल-हमास युद्ध ने रूस को एक नाजुक संतुलन कार्य करने के लिए मजबूर कर दिया है. साथ ही मॉस्को ने लड़ाई को शीघ्र समाप्त करने का आग्रह किया है.

नॉर्वेजियन रिफ्यूजी काउंसिल ने की यह अपील

नॉर्वेजियन रिफ्यूजी काउंसिल के महासचिव जान एगलैंड ने हमास के हमले के बाद इजरायली की बमबारी के बीच गाजा में विसैन्यीकृत क्षेत्र (Demilitarized Zones) स्थापित करने का आह्वान किया है.

महमूद अब्बास ने हमले रोकने का आह्वान किया

फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने गुरुवार (12 अक्टूबर) को फलस्तीनी लोगों के खिलाफ व्यापक आक्रामकता को तत्काल समाप्त करने का आह्वान किया.

इजरायल ने मृत बच्चों की तस्वीरें शेयर कीं

इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने गुरुवार (12 अक्टूबर) को सोशल मीडिया पर हमाल हमले में मारे गए बच्चों की भयावह तस्वीरें शेयर कीं और कहा कि इन तस्वीरों को प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन को भी दिखाया. इजरायली PMO ने दावा किया कि ये तस्वीरें हमास द्वारा मारे गए और जलाए गए बच्चों की हैं.

तेल अवीव में स्थानीय लोगों का प्रदर्शन

तेल अवीव में स्थानीय लोगों ने एक प्रदर्शन किया और इजरायली सरकार से दोनों देशों के बीच बंधकों और कैदियों की अदला-बदली का आग्रह किया. प्रदर्शन कर रहे एक स्थानीय महिला ने कहा कि इजराइल सरकार को यह बंधक बनाई गई महिलाओं, बच्चों और नागरिकों को रिहाई सुनिश्चित करने के लिए हमास से बात करनी चाहिए.





अश्कलोन क्षेत्र में फिर बजा सायरन

इजरायल के अश्कलोन में रॉकेट सायरन एक बार फिर गूंज उठा है, जिससे स्थानीय निवासियों को फिर से शेल्टर्स में भेज दिया गया है. इसके अलावा उत्तरी इजरायल के मेटुला में भी सायरन बजने की सूचना मिली है. 

इजरायल को मिला अमेरिका का साथ

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिकंन ने कहा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका आज, कल, हर दिन इजरायल के साथ खड़ा है. हम आपके साथ रहने के लिए प्रतिबद्ध हैं, क्योंकि आप अपने लोगों की रक्षा करते हैं और उन मूल्यों की रक्षा करते हैं. यह हमें एक साथ जोड़त है. 

इजरायल के राष्ट्रपति ने एंटनी ब्लिकंन का किया धन्यवाद

इजरायल के राष्ट्रपति इस्हाक हर्जोग ने एंटनी ब्लिंकन की यात्रा को लेकर कहा है कि यह न केवल अस्वीकार्य होना चाहिए बल्कि सुरक्षा की भावना भी होनी चाहिए. हम आपकी (अमेरिका) दोस्ती और यात्रा के लिए गहराई धन्यवाद करते हैं .

कतर जाएंगे एंटनी ब्लिंकन

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन शुक्रवार को कतर जाएंगे, जहां वह को लेकर चर्चा चर्चा करेंगे. इस बात की जानकारी एक अमेरिकी अधिकारी ने दी.

फलस्तीनी राष्ट्रपति ने नागरिकों की हत्या की निंदा

Israel-Hamas War: फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने इजरायल-हमास संघर्ष में दोनों पक्षों की ओर से की गई नागरिकों की हत्या की निंदा की.

नेपाल ने इजरायल से अपने छात्रों को एयरलिफ्ट किया

नेपाल ने अपने 253 छात्रों को इजरायल के तेल-अवीव से एयरलिफ्ट किया. विदेश मंत्री एनपी सऊद ने विमान में सवार छात्रों का अभिनंदन किया.

 अमेरिका ने इजरायल को सैन्य सहायता देने का ऐलान किया

अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने इजरायल को बिना शर्त अमेरिकी सैन्य सहायता देने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि इजरायल बिना किसी शर्त के अमेरिकी मिलिट्री का इस्तेमाल कर सकता है. ऑस्टिन ने कहा कि अमेरिका को इजरायल पर हमास के हमले के पहले से कोई संकेत नहीं मिले थे.

हमास के हमले में 222 इजरायली सैनिकों की मौत

इजरायली सेना ने गुरुवार (12 अक्टूबर) को पुष्टि की कि युद्ध में अब तक हमास आतंकवादियों के हमले में मारे गए प्रत्येक इजरायली सैनिक की पहचान कर ली गई है. सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि हमले में कुल 222 इजरायली सैनिक मारे गए हैं और उनके परिवारों को सूचित कर दिया गया है.

युद्ध में 1400 से ज्यादा फलस्तीनियों की मौत

फलस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार (12 अक्टूबर) को कहा कि इजरायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से गाजा पट्टी में कम से कम 1,417 फलस्तीनी मारे जा चुके हैं और 6,200 से अधिक घायल हुए हैं.

केरल ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि इजरायल से देश लौटने वालों को सहायता प्रदान करने के लिए दिल्ली के केरल हाउस में 24 घंटे का नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है. नियंत्रण कक्ष का नंबर 011-23747079 है. 

इजरायल हमास जंग पर देखें खास रिपोर्ट

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का बयान

तेल अवीव में इजरायली राष्ट्रपति इसाक हर्ज़ोगिन से अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने मुलाकात की. इसके बाद उन्होंने कहा कि अमेरिका आज, कल और हर दिन इजरायल के साथ खड़ा है. अमेरिका यहां आपके साथी के रूप में है. आतंक, विनाश - यह रास्ता कहीं नहीं ले जाता है.

Israel Hamas War: अमेरिकी रक्षा मंत्री करेंगे इजरायल का दौरा

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के बाद अब रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन शुक्रवार (13 अक्टूबर) को इजरायल का दौरा करेंगे. बता दें कि इजरायल में हमास के हमले में अमेरिका के कम से कम 25 नागरिकों की मौत हुई है.

फलस्तीनियों को घर खाली करने की चेतावनी

गाजा पट्टी के उत्तरी क्षेत्र स्थित बेत लाहिया शहर के फलस्तीनी निवासियों ने गुरुवार (12 अक्टूबर) को कहा कि इजरायली विमानों ने उन्हें अपने घरों को खाली करने और आश्रयों में जाने की चेतावनी दी.

युद्ध में मारे गए अमेरिकी नागरिकों की संख्या बढ़ी

इजरायल पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गुरुवार (12 अक्टूबर) को कहा कि इजरायल-फलस्तीन युद्ध में मारे गए अमेरिकी नागरिकों की संख्या लगभग 25 हो गई है.

रायसी और प्रिंस सलमान ने चर्चा की

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने फलस्तीन-इजरायल संघर्ष पर चर्चा की. तेहरान और रियाद के बीच संबंधों फिर से शुरू के बाद दोनों नेताओं ने पहली बार बात की.

जंग के बीच एबीपी की रिपोर्टिंग

एबीपी न्यूज इजरायल और हमास के बीच जारी जंग की ग्राउंड जीरो से रिपोर्टिंग कर रहा है. इस बीच संवादादाता आशीष सिंह के पास के रॉकेट आकर गिरा. हमले में एबीपी की टीम बाल-बाल बच गई.

OIC ने इजरायली सेना की कार्रवाई की निंदा की

57 देशों के संगठन ओर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (OIC) ने गुरुवार (13 अक्टूबर) को गाजा पट्टी में फलस्तीनी लोगों के खिलाफ चल रही इजरायली सैन्य आक्रामकता की कड़ी निंदा की.

ट्रंप ने नेतन्याहू पर लगाया धोखा देने का आरोप

इजरायल और हमास के बीच जारी जंग के बीच अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर 2020 में टॉप ईरानी जनरल की हत्या से ठीक पहले उन्हें धोखा देने का आरोप लगाया.

गाजा को ना बिजली मिलेगी ना पानी

इजरायली ऊर्जा मंत्री इजरायल काट्ज ने प्रण लिया है कि उनका देश गाजा में बुनियादी संसाधनों या मानवीय सहायता की तब तक अनुमति नहीं देगा, जब तक कि हमास अपने अप्रत्याशित हमले के दौरान बंदी बनाए गए लोगों को रिहा नहीं कर देता. उन्होंने अपने बयान में कहा, "गाजा को कोई मानवीय सहायता नहीं दी जाएगी, बिजली का स्विच चालू नहीं किया जाएगा, कोई पानी का नल नहीं खोला जाएगा.

मिस्र का राफा क्रॉसिंग बंद करने से इनकार

मिस्र के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार (12 अक्टूबर) को इस बात से इनकार किया कि उसने आधिकारिक तौर पर राफा क्रॉसिंग को बंद कर दिया  और कहा कि इजरायली हवाई हमलों ने इसे संचालित होने से रोक दिया है.

इजरायल ने दमिश्क एयरपोर्ट पर किया हमला

न्यूज एजेंसी राउटर्स ने सीरिया के सरकारी टेलीविजन के हवाले से कहा कि इजरायल ने गुरुवार (12 अक्टूबर) को राजधानी दमिश्क और उत्तरी शहर अलेप्पो में मुख्य हवाईअड्डों पर हमले किए.  

यूएन के एक्सपर्ट ने हमास के हमले की निंदा

संयुक्त राष्ट्र के दर्जनों अधिकार विशेषज्ञों ने हमास के हमले की निंदा की और कहा कि गाजा पट्टी पर इजरायल की बमबारी सामूहिक सजा जैसी है.

नेतन्याहू ने हमास को ISIS जैसा बताया 

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि हमास ISIS की तरह ही है और जैसे ISIS को कुचला गया, वैसे ही हमास को भी कुचला जाएगा. हमास के साथ बिल्कुल वैसा ही व्यवहार किया जाना चाहिए जैसा कि ISIS के साथ किया गया था. 

गाजा पट्टी में मरने वालों की संख्या में इजाफा

Israel-Hamas Death Toll: हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि गाजा पट्टी में मरने वालों की संख्या बढ़कर लगभग 1,354 हो गई है. इसमें गुरुवार (12 अक्टूबर) सुबह से एन्क्लेव में बड़े पैमाने पर इजरायली बमबारी में मारे दर्जनों लोग भी शामिल हैं.

भारत ने हमास के हमले को आतंकी घटना बताया

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा, 'इजरायल में हुए हमास के हमले को हम आतंकी घटना मानते हैं.' मंत्रालय ने बताया कि इजरायल में 18 हजार भारतीय हैं,  जिनमें छात्र भी शामिल हैं.

जमीनी हमले की तैयारी कर रही है इजरायली सेना 

इजरायली सेना ने कहा है कि वह गाजा पट्टी में हमास आतंकवादियों पर जमीनी हमले की तैयारी कर रही है. हालांकि, देश के राजनीतिक नेताओं ने अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है.

इजरायल से कल सुबह होगी भारतीयों की वापसी

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इजरायल से भारतीय नागरिकों को लेकर आज रात एक फ्लाइट तेल अवीव से चलेगी जो कल सुबह भारत पहुंचेगी. इजरायल के अगल-बगल के देशों में फंसे भारतीयों से भी संपर्क करने की कोशिश जारी है. मंत्रालय ने भारतीय नागरिकों से कहा है कि वो अपनी वापस आने की डिमांड रजिस्टर कराएं.  

बंदी बनाए गए लोगों की पहचान को कोशिशें जारी

Israel-Hamas War Update: इजरायली अधिकारी का कहना है कि सरकार अभी भी हमास के हमले के बाद लापता या बंदी बनाए गए लोगों की पहचान करने की कोशिश कर रही है.

फलस्तीनियों के अंतिम संस्कार में गोलीबारी

Israel-Hamas War: इजरायली निवासियों ने तीन फलस्तीनियों के अंतिम संस्कार में गोलियों की बौछार कर दी. घटना में दो फलस्तीनियों की मौत हो गई. इस बात की जानकारी फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी.

एक्स ने हमास से जुड़े अकाउंट हटाए

Israel-Hamas War Update: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स ने इजरायल पर आतंकवादी समूह के हमले के बाद से हमास से जुड़े सैकड़ों अकाउंट को हटा दिया है. इसके अलावा कंपनी ने प्लेटफॉर्म पर मौजूद कंटेट भी या तो हटा दिया है या फिर लेबल कर दिया है.

जमीनी आक्रमण की तैयारी कर रहा इजरायल

एपी न्यूज एजेंसी के मुताबिक गाजा में गुरुवार (12 अक्टूबर) को बेकरी और किराने की दुकानों के बाहर लोगों की लंबी कतारें दिखाई दीं. वहीं, इजरायल ने ताजा हवाई हमले किए और कहा कि वह संभावित जमीनी आक्रमण की तैयारी कर रहा है.

नेतन्याहू से मिले एंटनी ब्लिंकन

Israel-Hamas War:  अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की. 

इजरायली विदेश मंत्रालय ने कहा- तस्वीरों के जरिए दुनिया जाने हम किस दौर से गुजर रहे

Israel Hamas War: इजरायली विदेश मंत्रालय ने हमास से जंग के दौरान की वीभत्स तस्वीरों को लेकर कहा है कि वे चाहते हैं कि दुनिया जाने कि इजरायल में क्या हो रहा है. मंत्रालय ने कहा, "हमने इस पर काफी चर्चा की है कि वीभत्स तस्वीरों को नहीं दिखाए, लेकिन हम इस फैसले तक पहुंचे हैं कि दुनिया के सामने आना चाहिए कि हम किस दौर से गुजर रहे हैं." इजरायली सेना लगातार गाजा पर एयर स्ट्राइक कर रही है और ग्राउंड ऑपरेशन की तैयारी में हैं. 


 

इजरायली डिफेंस फोर्स का दावा, हमास के ठिकानों पर ISIS के झंडे

Israel Hamas War News Update: इजरायली डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने दावा किया है कि हमास के ठिकानों पर आईएसआईएस के झंडे देखे गए हैं. आईडीएफ ने एक तस्वीर का हवाला देते हुए कहा, ये तस्वीर किबुत्ज़ सूफा में ली गई थी, जहां हमास आतंकवादियों के उपकरणों के बीच आईएसआईएस का झंडा देखा गया है.

इजरायली डिफेंस मिनिस्टर बोले- ये 1947 नहीं 2023 का इजरायल है, अब हम हैं मजबूत और एकजुट

Israel Hamas War News: इजरायली डिफेंस मिनिस्टर योआव गैलेंट ने कहा है इजरायल को बुरी तरह से चोट पहुंचाया गया. फिर भी हम कोई गलती नहीं करेंगे. उन्होंने कहा, " यह 1947 नहीं 2023 है. हम वही यहूदी हैं लेकिन अब हमारे पास ताकत है. अब इजरायल ताकतवर और एकजुट भी है." 

 इजरायली सेना ने हमास कमांडो मुख्यालय पर किया हमला

Air Strike on Hamas Commando Headquarters: इजरायली डिफेंस फोर्स ने गाजा में हमास के कमांडो मुख्यालय पर हमला किया है, हमले में होने वाली हताहतों की कोई जानकारी नहीं है.

इजरायल हमास युद्ध में तीन चीनी नागरिकों की मौत

Israel Hamas War Live News: इजरायल के विदेश मंत्रालय के आंकडे के मुताबिक इजरायल हमास युद्ध में तीन चीनी नागरिकों की मौत हो गई है. चीन के विदेश मंत्रालय ने रविवार को दोनों पक्षों से शांति की अपील की थी.

हमास की हैवानियत पर इजरायली मंत्री का जवाब

Israel Hamas War Live Updates: इजरायल के ऊर्जा मंत्री इजरायल कार्टज ने हमास को 'हुक्का पानी बंद' करने की धमकी दी है. मंत्री ने कहा है कि वह गाजा इलाके में बिजली-पानी तब तक बंद रखेंगे जब हमास इजरायली बंधकों को वापस नहीं कर देता है.

हमास के हमलों में 1300 इजरायलियों की मौत, तेल अवीव की ओर फिर दागी गई रॉकेट

Israel Hamas War Update: हमास की ओर से किए गए हमलों में कम से कम 1300 लोगों की मौत हुई है. द टाइम्स ऑफ इजरायल ने बताया कि वेस्ट बैंक और सेंट्रल इजरायल की ओर रॉकेट दागे गए हैं. 

हमास के हमलों से मरने वालों में 20 प्रतिशत इजरायली सैनिक

Israel Hamas War LIVE Updates: इजरायली सेना के मुताबिक हमास की ओर से किए गए हमलों कम से कम 1200 इजरायलियों की मौत हुई है. इसमें 220 लोग इसरायली सेना के हैं. 

तुर्किए के राष्ट्रपति एर्दोगन का बयान, बोले- एक देश की तरह व्यवहार करे इजरायल

Israel Hamas Live Update: तुर्किए के राष्ट्रपति रेचेप तैयप एर्दोगन ने इजरायल से कहा है कि वह एक देश की तरह व्यवहार करें. एर्दोगन का बयान तब सामने आया है जब इजरायल गाजा इलाके पर लगातार एयर स्ट्राइक कर रहा है. एर्दोगन ने इजरायल से कहा कि दोनों तरफ सैकड़ों नागरिकों की मौत हो रही है. 

मिस्र ने गाजा में फंसे विदेशियों के लिए मानवीय गलियारा खोलने से किया इनकार

Israel Gaza Attack: गाजा में इजरायली हमलों के बीच कई विदेशी सैलानी भी फंसे हैं. इन्हें निकालने के लिए मिस्र से मानवीय गलियारा पर बनाने की बात चल रही थी, लेकिन अब मिस्र ने मानवीय गलियारे को खोलने से इनकार कर दिया है.

इजरायल के तेल अवीव की ओर दागी गईं कई मिसाइलें

Hamas Attack On Tel Aviv: अल अरबीया न्यूज़ के मुताबिक इजरायल के तेल अवीव की ओर हमास ने कई नई मिसाइलें दागी हैं.

10 घंटे की शांति के बाद, सेंट्रल इजरायल और वेस्ट में फिर बजे रॉकेट अलर्ट सायरन

Rocket Siren in Central Israel: सेंट्रल इजरायल और वेस्ट बैंक के कई शहरों में फिर से रॉकेट अलर्ट सायरन बजने लगे हैं. पिछले 10 घंटे से इन इलाकों में शांति थी. टाइम्स ऑफ इजरायल के मुताबिक इन इलाकों में रॉकेट हमलों की आवाजें सुनी जा सकती है. हालांकि किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं आई है. 

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से इजरायल हमास युद्ध पर की चर्चा

Israel Hamas War Live Update: सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने गाजा की मौजूदा स्थिति को लेकर चर्चा की है. अरब न्यूज के मुताबिक चर्चा के दौरान क्राउन प्रिंस ने बेकसूर लोगों की जान लेने वाले 'सैन्य अभियानों' को रोकने के तरीकों पर जोर दिया. 

जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला II से मिलेंगे फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास

Israel Hamas Live News: इजरायल हमास जंग के बीच फलस्तीन (वेस्ट बैंक) के राष्ट्रपति महमूद अब्बास जॉर्डन के किंग अब्दुलाह II से जॉर्डन के शहर अम्मान में मिलेंगे. 

जेलेंस्की बोले- इजरायल जाएं पश्चिमी देशों के नेता

Israel Hamas War Latest Update: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने पश्चिमी देशों के नेताओं से इसरायल के दौरा की सिफारिश की है. उन्होंने कहा कि पश्चिमी देशों से मैं चाहूंगा कि वह इजरायल जाएं ताकि वह देश अकेला महसूस न करें. 





Israel Hamas War Live: हम हमास के आतंकी ठिकानों पर बड़े हमले कर रहे

इजरायल की सेना ने कहा है कि वह हमास के आतंकी ठिकानों पर बड़े हमले कर रहे है. सेना के मुताबिक हमास ने गाजा पट्टी की कई जगहों पर अपना ठिकाना बनाया है और वहां पर सेना लगातार हमले कर रही है.

Israel Hamas War Live: इजरायल हमास युद्ध को लेकर ईरान के राष्ट्रपति ने की सऊदी प्रिंस से बात

सऊदी अरब ने एक आधिकारिक जानकारी में बताया कि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को बुधवार (12 अक्टूबर 2023) को ईरानी नेता इब्राहिम रायसी का फोन आया, जिसके दौरान उन्होंने गाजा और उसके आसपास की मौजूदा सैन्य स्थिति पर चर्चा की.

Israel Hamas War Live: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन बोले होलोकॉस्ट के बाद ये सबसे बड़ा हमला

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हमास के इजरायल पर आतंकी हमले के बाद कहा है कि यह द्वितीय विश्वयुद्ध में यहुदियों के प्रति किए गए होलोकॉस्ट के बाद की सबसे दुखद घटना है. हमास के हमले में अमेरिका के 22 नागरिकों की मौत हो चुकी है. मीडिया से बात करते हुए भावुक हुए जो बाइडेन ने कहा, 'उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उनको कभी बच्चों के साथ ऐसा हादसा देखना पड़ेगा.'

Israel Hamas War Live: इजरायल में बनी इमरजेंसी गर्वनमेंट

इजरायल ने विपक्ष के साथ मिलकर आपातकालीन सरकार बनाई है. ये कदम हमास के इजरायल पर किए गए उस आतंकी हमले के बाद उठाया गया है जिसमें उसके 1200 नागरिकों की हत्या कर दी गई और हजार से अधिक लोग घायल हो गये.

बैकग्राउंड

Israel Hamas War Highlights: इजरायली और हमास के बीच युद्ध जारी है. इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने देश को संबोधित करते हुए कहा, वह हमास से जुडे़ हर व्यक्ति को मारेंगे. दोनों पक्षों की ओर से हो रहे हमलों में कम से कम 2500 लोगों की मौत हुई है. इजरायली सेना ने बताया कि इजरायल में कुल मारे जाने वाले नागरिकों में 20 प्रतिशत सेना के जवान शामिल हैं.  अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इजरायल पहुंचे हैं और उन्होंने कहा कि वह इजरायल के साथ खड़ें हैं.


भारत सरकार ने इजरायल में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन अजेय चलाया है जिसके तहत 18 हजार भारतीयों को वापस भारत लाया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक, आज शाम को इजरायल के तेल अवीव से भारतीय नागरिकों की पहली खेप भारत की ओर रवाना होगी. जानकारी के मुताबिक जंग में अब तक किसी भी भारतीय के हताहत होने की खबर नहीं है. 


भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा, "इजराइल और फलस्तीन में जारी घटनाक्रम के मद्देनजर विदेश मंत्रालय ने स्थिति पर नजर रखने और सूचना और मदद मुहैया कराने के लिए चौबीसों घंटे सेवा उपलब्ध कराने वाला नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है." उसने बताया कि इसके अलावा तेल अवीव में भारतीय दूतावास और रामल्ला में भारत के प्रतिनिधि कार्यालय ने आपातकालीन हेल्पलाइन भी स्थापित की हैं, जो चौबीसों घंटे चालू रहेंगी.


भारत सरकार ने हमास के हमलों के बीच में दिल्ली में चौबीसों घंटे काम करने वाला नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है. उन्होंने तेल अवीव और रामल्ला में विशेष आपात हेल्पलाइन नंबर चालू किए हैं ताकि स्थिति पर नजर रखी जा सके और भारतीयों को सूचना और मदद मुहैया हो सके. इसी बीच इजरायल की सरकार ने सीमावर्ती समुदायों पर हमास के आश्चर्यजनक हमलों के मद्देनजर एक आपातकालीन सरकार और युद्ध कैबिनेट का गठन किया है, जिसमें कम से कम 1,300 लोग मारे गए और हजारों अन्य घायल हो गए हैं.


इजरायल के विपक्ष और सत्ता पक्ष ने इस आपातकालीन परिस्थिति में एक आपातकालीन सरकार बनाने का फैसला लिया है ताकि सभी पक्ष एक साथ काम कर सकें. पीएम नेतन्याहु ने कहा, अभी हमारा पूरा ध्यान युद्ध पर है जबतक हम हमास से जुड़े एक एक व्यक्ति को नहीं मार देते हैं तब तक हमारा आपके संघर्ष जारी रहेगा.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.