Israel Hamas War: इजरायल-हमास जंग को 42 दिन बीत चुके हैं. युद्ध में अब तक 12 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. 7 अक्टूबर को हमास के हमले पर जवाबी कार्रवाई करते हुए इजरायल की सेना गाजा के अल-शिफा अस्पताल में घुस गई. इजरायली सेना के अल-शिफा में दाखिल होने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दावा किया कि अस्पताल पहले की तरह काम नहीं कर पा रहा है. वहीं हमास प्रशासित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा इजरायली सेना की वजह से अल-शिफा में कई मरीज मौत की कगार पर पहुंच गए. 


इजरायली सेना के हमलों के बीच अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा कि बिजली और खाद्य जरूरतों के अभाव की वजह से लगभग 150 मरीजों की जान गई. अस्पताल के डॉक्टर ने बताया कि सेना के अस्पताल में घुसने की वजह से कई ऐसे नवजात बच्चों की जिंदगी खतरे में है जो वक्त से पहले जन्म ले चुके हैं.


तीन अस्पतालों में हमास की मौजूदगी के संकेत


इजरायली सेना ने शुक्रवार को तीन अस्पतालों में हमास के लड़ाकों के मौजूद होने के संकेत दिए हैं. एक्स पर किए पोस्ट में इजरायली सेना ने लिखा, "हम गाजा के तीन अस्पताल में हमास के शोषण को उजागर कर रहे हैं." इस ट्वीट में बताया गया कि हमास के लड़ाके अल-शिफा अस्पताल, रनतीसी अस्पताल और अल-कुदुस अस्पताल से ऑपरेशन चला रहे थे.


अल-शिफा अस्पताल में घुसने के बाद इजरायली सेना ने कहा कि वह अस्पताल की सारी इमारतों की तलाशी ले रहे हैं. इसके अलावा सेना ने दावा किया कि उन्हें अस्पताल में हमास की मौजूदगी के सबूत मिले हैं. सेना ने बताया कि अस्पताल के कई वार्ड का इस्तेमाल हमास अपनी सैन्य सहूलियतों के लिए कर रहा था, जहां से कई हथियार मिले हैं. 


इजरायली सेना ने दावा किया कि उन्हें अस्पताल के कंप्यूटर से कुछ ऐसे फुटेज मिले हैं, जिनमें बंधकों की वीडियो स्टोर किए गए थे.






हमास ने इजरायली सेना के दावों को किया खारिज


हमास ने गाजा के अस्पतालों में अपनी मौजूदगी होने से इनकार किया है. हमास ने कहा इजरायल के दावों में कोई दम नहीं है, वहीं अमेरिका इजरायल का साथ इसलिए दे रहा है ताकि गाजा पर इजरायली कब्जे को जायज ठहरा सके.


अल-शिफा के नजदीक बंधक का मिला शव


इजरायल की सेना ने बताया कि उन्हें अल-शिफा अस्पताल के नजदीक एक महिला का शव मिला है जिसे 7 अक्टूबर को हमास ने बंधक बना लिया था. सेना ने कहा कि महिला की मौत से पहले वह उनके पास नहीं पहुंच सके. 


ये भी पढ़ें:


Australia Indian Sikh: ऑस्ट्रेलिया में सिख के साथ गंदी हरकत, भारत लौटने की दी धमकी, कार पर कुत्ते के मल को लगाया