Israel-Hamas war: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दक्षिणी गाजा शहर राफा सहित हमास ब्रिगेड को 'खत्म' करने की कसम खाई है. नेतन्याहू के इस बयान के पहले संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा था कि अगर राफा पर हमला किया गया तो इजराइल को और अधिक वैश्विक अलगाव का खतरा होगा.


इजरायली प्रधानमंत्री ने कहा, 'दुनिया में ऐसी कोई ताकत नहीं है जो हमें रोक सके. ऐसी कई ताकतें हैं जो हमें रोकने की कोशिश कर रही हैं, लेकिन इससे कोई फायदा नहीं है. नेतन्याहू ने कहा कि हमास ने जो गलती की है उसको सबक सिखाना जरूरी है.


राफा में 14 लाख शरणार्थी
मंगलवार को नेतन्याहू की नई धमकी के बाद अमेरिका ने बयान दिया है. अमेरिका ने कहा, राफा पर आक्रमण एक 'गलती' होगी. साथ ही नागरिकों की सुरक्षा के लिए एक विश्वसनीय योजना बनाए जाने की मांग की. राफा ने लगभग 14 लाख फिलिस्तीनियों को आश्रय दिया है, इनमें से ज्यादातर लोग गाजा पट्टी से भागकर आए हैं. पिछले महीने भी अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बेंजामिन नेतन्याहू को चेतावनी दी थी कि अगर इजरायल ने राफा शहर पर हमला किया तो उसे और अधिक वैश्विक अलगाव का खतरा होगा.


अमेरिकी विदेश मंत्री ने क्या कहा?
ब्लिंकन ने तेल अवीव में संवाददाताओं से कहा, 'हमास को हराना इजराइल का लक्ष्य है. हालांकि, राफा में सेना की बड़ी कार्रवाई करना सही तरीका नहीं है.' ब्लिंकन ने कहा कि इस अभियान में भारी संख्या में नागरिकों की मौत हो सकती है, यह मानवीयता के खिलाफ है. ब्लिंकन ने कहा कि इस कार्रवाई के बाद इजरायल दुनिया में अलग-थलग हो सकता है. 


काहिरा में युद्ध विराम पर चल रही चर्चा
दूसरी तरफ काहिरा में इजरायली-हमास युद्ध विराम को लेकर चर्चा चल रही है, इसी बीच बेंजामिन नेतन्याहू ने बड़ी सैन्य कार्रवाई की चेतावनी दी है. हालांकि, यह कार्रवाई कब करेंगे इसका विवरण नहीं दिया है. 


यह भी पढ़ेंः हाफिज सईद ICU में, जहरीली खीर देने के दावों पर पूछने लगे लोग- फूड पॉइजनिंग से सांप भी मरते हैं?