Israel-Hamas War: गाजा में हमास से युद्ध के बीच इजरायली सेना बुधवार (15 नवंबर) को पहली बार सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा में दाखिल हुई, जहां नवजात समेत सैकड़ों लोग जिंदगी से जंग लड़ रहे हैं. परिसर में इजरायली टैंक भी देखे गए.

  


अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली सेना ने अल शिफा अस्पताल में मेडिकल स्टाफ के साथ मारपीट की है. एक अधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्यकर्मियों को कपड़े उतारने तक मजबूर किया गया.  इससे पहले करीब एक हफ्ते से इजरायली सेना अस्पतालों के बाहर हमास के खिलाफ ऑपरेशन चला रही थी.


इजरायल का दावा है कि हमास ने यहां टनल बना रखे हैं और आम लोगों को शिल्ड की तरह इस्तेमाल करता है. वहीं अस्पताल और चरमपंथी संगठन इससे इनकार करते रहे हैं. 


अस्पताल के डायरेक्टर ने क्या कहा?
न्यूज़ एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, अस्पताल के डायरेक्टर ने कहा कि इजरायली सेना के जवान इमरजेंसी और सर्जरी डिपार्टमेंट में भी दाखिल हुए. उन्होंने कहा कि बच्चे समेत मरीज डरे हुए हैं. वे चिल्ला रहे हैं. यह बहुत भयावह स्थिति है. 


बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली सेना के जवान हर कमरे में दाखिल हुए और मरीजों से सवाल किए. इजरायली सेना ने पुरुषों से कोर्ट यार्ड में दाखिल होने का आदेश दिया. रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि पहली बार है कि जंग शुरू होने के बाद 25 हजार लीटर ईंधन दक्षिण गाजा रफाह क्रॉसिंग के जरिए पहुंचा है. 


वहीं इजरायली सेना का कहना है कि अल शिफा अस्पताल में हमास के खिलाफ सटीक और लक्षित अभियान चला रही है. सैनिक मेडिकल सप्लाई और बेबी फूड के साथ-साथ इनक्यूबेटर और अन्य उपकरण भी लाए थे. पिछले सप्ताह ही कई बच्चों को बिजली चले जाने की वजह से अस्पताल में इनक्यूबेटर से हटा लिया गया था.


बेंजामिन नेतन्याहू ने क्या कहा?
इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक बार फिर कहा कि हमास को खत्म करके रहेंगे. उन्होंने कहा, '' गाजा में ऐसी कोई जगह नहीं होगी जहां कि हम नहीं पहुंचेंगे. हम आएंगे और हमास को खत्म कर देंगे.''


विश्व स्वास्थ्य संगठन क्या बोला?
इजरायली सेना के अस्पताल में दाखिल होने पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि वह गाजा के अल-शिफा अस्पताल में मरीजों और कर्मचारियों के लिए बेहद चिंतित हैं. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस घेब्रेयसस ने कहा कि अल-शिफा अस्पताल में सैन्य घुसपैठ की खबरें बेहद चिंताजनक हैं. हॉस्पिटल में स्वास्थ्य कर्मियों से हमारा संपर्क टूट गया है. हम मरीजों की सुरक्षा को लेकर बेहद चिंतित हैं.


कितने लोगों की जान गई?
अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल और हमास की बीच हुई जंग में अब तक फिलिस्तीन के 11 हजार 300 लोगों की जान चली गई है. वहीं  इजरायल के 1200 से ज्यादा लोगों मारे गए हैं.  न्यूज एजेंसी एपी ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि हमास ने 200 से ज्यादा लोगों को बंधक बनाया हुआ है. 


बता दें कि इजरायल पर हमास ने सात अक्टूबर की सुबह रॉकेट हमला करते हुए घुसपैठ कर दी थी. इसके बाद इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि हम युद्ध में हैं और जीतेंगे. 


ये भी पढ़ें- कौन हैं नोआ मार्सिआनो, जिसे हमास ने बनाया था बंधक, अब हो गई मौत, मां को किया था फोन