Israel Palestine Conflict: इजरायल और हमास की जंग के बीच इजरायली सेना (IDF) एक विशाल सुरंग की खोजी है. आईडीएफ ने दावा किया कि यह हमास की सबसे बड़ी सुरंग प्रणाली है. रविवार (17 दिसंबर) को एक्स पर एक पोस्ट में आईडीएफ ने कहा, ''एक्सपोज्ड: हमास की सबसे बड़ी आतंकी सुरंग खोजी गई. यह विशाल सुरंग प्रणाली चार किलोमीटर (2.5 मील) तक फैली हुई है.''


'इजरायल में प्रवेश करने के लिए गाजा के लोग करते थे सुरंग का इस्तेमाल'


आईडीएफ ने दावा किया है कि सुरंग का प्रवेश द्वार इरेज क्रॉसिंग से केवल 400 मीटर की दूरी पर है और गाजा के लोग इजराइली अस्पतालों में काम करने और इलाज कराने के लिए इसका इस्तेमाल इजरायल में प्रवेश करने के लिए दैनिक आधार पर करते थे.


आईडीएफ के मुताबिक, यह सुरंग प्रणाली हमास नेता याह्या सिनवार के भाई और हमास के खान यूनिस बटालियन के कमांडर मोहम्मद सिनवार के नेतृत्व में एक प्रोजेक्ट थी.



हमलों को लेकर आईडीएफ ने दी ये जानकारी


न्यूज एजेंसी एएनआई ने द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि आईडीएफ का कहना है कि उसने पिछले दिनों गाजा पट्टी में हमास के करीब 200 ठिकानों पर हमले किए हैं. आईडीएफ ने कहा है कि पैराट्रूपर्स ब्रिगेड ने शेजैया में हमास की ओर से इस्तेमाल किए गए कई अपार्टमेंटों पर रेड की है और इस दौरान हथियार, विस्फोटक उपकरण और अन्य सैन्य उपकरण मिले हैं.


आईडीएफ के मुताबिक, उसके सैनिकों को एक 15 मीटर लंबी सुरंग मिली थी, जिसे बाद में हवाई हमले में नष्ट कर दिया गया. इजरायली सेना ने कहा कि उसकी कमांडो ब्रिगेड ने हमास के हथियार डिपो पर हवाई हमला किया जोकि दक्षिणी गाजा में एक गुर्गे के घर में था. इसके अलावा कमांडो ब्रिगेड ने खान यूनिस में सात सशस्त्र हमास गुर्गों की पहचान की और उन पर हवाई हमले किए.


आईडीएफ के मुताबिक, पू्र्वी UNWRA स्कूल के पास फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र राहत एवं कार्य एजेंसी के पास एक इमारत पर 646वीं ब्रिगेड ने छापा मारा. वहां रॉकेट बनाने में इस्तेमाल होने वाली मशीनरी मिली. इजरायली सेना ने कहा कि स्कूल के क्षेत्र में तीन सुरंग शाफ्ट पाए गए.


इजरायल-हमास संघर्ष में कितनी जानें गईं?


बता दें कि पिछले सात अक्टूबर को गाजा पट्टी से चलने वाले चरमपंथी संगठन हमास ने दक्षिणी इजरायल पर घातक हमला किया था और कई लोगों को बंधक बना लिया था. उसके बाद से दोनों पक्षों के बीच युद्ध चल रहा है. बीच एक हफ्ते का संघर्ष विराम देखने को मिला था जब समझौते के तहत कुछ बंधकों और कैदियों की अदला-बदली हुई थी. अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक इस संघर्ष में 19 हजार से ज्यादा लोग मारे गए हैं, जिनमें इजरायली हमलों में कम से कम 18,787 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और इजरायल में मरने वालों की संशोधित आंकड़ा 1,140 है.


यह भी पढ़ें- करोड़ों कमा रहा था हमास, इजरायल और अमेरिका को थी जानकारी, नहीं उठाए कदम और हो गया हमला, रिपोर्ट का दावा