Israel Hamas War: हमास के अधिकारियों ने जंग में मरने वाले फिलिस्तीनी नागिरकों के आंकड़ों की संख्या में बदलाव करते हुए बताया कि कम से कम 14,854 नागरिकों की मौत हुई हैं, जिसमें 5850 बच्चे मारे गए हैं. अमेरिकी न्यूज़ चैनल सीएनएन ने हमास के अधिकारियों के हवाले से बताया कि इजरायल के गाजा में हमले करने के बाद से लगभग 6 हजार बच्चों की मौत हुई है.


हालांकि रामाल्लाह स्थित फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े अलग हैं. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक गाजा में अब तक 12,700 लोगों की मौत हुई है. 


'हम अब भी गाजा के आंकड़ो पर करते हैं भरोसा'


सीएनएन ने गाजा में मरने वाले लोगों की जानकारी देते हुए बताया कि आंकड़ो को जुटाना बहुत मुश्किल हो चुका है. हमास के अधिकारी ने दावा किया कि गाजा में मौतों को लेकर हमास प्रशासित स्वास्थ्य मंत्रालय ने जो आंकड़ा पहले दिया था वो जानकारी और संचार के अभाव में दिए गए थे. 


मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के प्रमुख मार्टिन ग्रिफिथ्स ने कहा, हम अब भी गाजा के बताए गए डेटा पर भरोसा करते हैं. ग्रिफिथ्स ने कहा, "हम इन आंकड़ों को बिना सोचे-समझे सामने नहीं रखते हैं."


इजरायल-हमास के बीच सीजफायर लागू


शुक्रवार को इजरायल और हमास के बीच सीजफायर लागू हो गया. कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद-अल अंसारी ने कहा है कि 4 दिन के सीजफायर के बदले 50 बंधकों की रिहाई होगी. बंधक रफाह बॉर्डर पर रेड क्रॉस को सौंपे जा सकते हैं. इसके अलावा इजरायल भी 150 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा. संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल करीब 500 से 700 फिलिस्तीनी नाबालिगों को इजरायल प्रशासनिक हिरासत के तहत जेल भेज देता है.


ये भी पढ़ें:


रूस ने गिराए 16 यूक्रेनी ड्रोन, सैन्य ठिकानों पर होने वाला था घातक हमला, यूक्रेन क्यों बना रहा क्रीमिया को निशाना?