Israel Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध को लेकर कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने पहली बार प्रतिक्रिया दी है. शनिवार ( 7 अक्टूबर 2023) को इजरायल पर हमास की ओर से किए गए औचक हमले और लड़ाकों के घुसपैठ को पीएम ट्रूडो ने 'आतंकवादी हमला' बताया है. 


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ट्वीट के जरिए जानकारी देते हुए उन्होंने कहा, "मैंने फोन पर संयुक्त राज्य अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायेद से इजरायल के हालिया हालातों पर बात की. हमने इस मसले पर गंभीर चिंता व्यक्त की और आम नागरिकों की सुरक्षा जरूरतों पर बात की." उन्होंने लिखा, "हमने भारत के बारे में भी बात की और कानून शासन को बनाए रखने का महत्व पर भी बात की है."


कनाडाई प्रधानमंत्री के दफ्तर ने रविवार को जारी एक बयान में कहा कि आतंकी संगठन हमास ने इजरायल के खिलाफ प्लान करके एक बड़ा हमला किया है. 


'सभी अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के आना चाहिए एक साथ'


पीएम के दफ्तर ने कहा, कनाडा ऐसे हमलों की कड़ी निंदा करता है और इजरायल का समर्थन करता है. हमने जिस तरह की मंजर को देखा है वो खौफनाक और चौंका देने वाले हैं. हमें इस तरह ही हिंसा का पूरी तरह से इल्म है. हम हमले से प्रभावित हुए सभी लोगों के प्रति गहरी संवेदना रखते हैं. हम चाहते हैं कि (हमास द्वारा) बंधक बनाए गए सारे लोगों को तुरंत रिहा किया जाए. हम इस इलाके में शांति और सुरक्षा को फिर से बहाल के लिए अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के संपर्क में हैं. सभी साझेदारों को नागरिकों की रक्षा के लिए एक साथ आना चाहिए. 






अमेरिका ने भेजी मदद


हमास ने इजरायल इलाके से 100 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया है, इसमें से कई लोगों को मार भी दिया है, कई अब भी जीवित हैं. माना जा रहा है कि हमास इन लोगों के एवज में इजरायल से फलस्तीनी कैदी की रिहाई के लिए मोलभाव करेगा. 


हमास ने अब तक चार अमेरिकी नागरिकों को भी मौत के घाट उतार दिया है. अमेरिकी सरकार ने इजरायल का समर्थन किया है और इजरायल को कई हथियार भी भेजे हैं. अमेरिका ने साथ ही इजरायल को कहा है कि समय आने पर वह और भी हथियार भेजेगा. 


ये भी पढ़े:


ईरान ने बुलाई OIC की आपात बैठक, UAE ने दिया इजरायल का साथ, जानिए अबतक के बड़े अपडेट्स