Israel Hamas War: इजरायल और हमास में जारी जंग को 100 दिन पूरे हो चुके हैं. हालांकि यह संघर्ष अभी भी थमता नहीं दिख रहा. गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर इजरायल की कार्रवाई जारी है. इसी बीच जंग के 100 दिन पूरे होने पर अमेरिकी ने युद्ध को लेकर बड़ा बयान दिया है. 


एपी की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस ने रविवार (14 जनवरी) को कहा कि इजरायल के लिए गाजा पट्टी में अपने सैन्य हमले को कम करने का यह सही समय है. अमेरिका का यह बयान इसलिए महत्वपूर्ण हो जाता है, क्योंकि उसने अब तक युद्ध में इजरायल का भरपूर सहयोग किया है, लेकिन अब खुद अमेरिका इजरायल को नसीहत दे रहा है. ऐसे में सवाल खड़े हो रहे हैं कि कहीं दोनों देशों के बीच मतभेद तो नहीं बढ़ा है. 


सैन्य हमले कम करने को तैयार नहीं इजरायल 


इससे पहले इजरायल हर बार दोहराता रहा है कि हमास को पूरी तरह से खत्म किए बिना सैन्य हमले कम नहीं होंगे. समाचार टेलीविजन ‘सीबीएस’ पर अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि अमेरिका गाजा में सैन्य अभियान को कम करने के बारे में इजरायल के साथ बातचीत कर रहा है. 


जंग के 100 दिन पूरे 


गौरतलब है कि बीते साल सात अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर अचानक हमला कर दिया था, जिसमें करीब 12 सौ लोगों की मौत हुई थी, इसके साथ ही हमास के लड़ाकों ने 250 से ज्यादा लोगों को कैदी बना लिया गया था. इस घटना के बाद से इजरायल ने हमास को खत्म करने की कसम खाई है. जिसके बाद से इजरायल की सैन्य कार्रवाई जारी है. 


अब तक इजरायली कार्रवाई में गाजा में 24 हजार फिलिस्तीनी अपनी जान गंवा चुके हैं और गाजा पूरी तरह से तबाह हो गया है. तकरीबन 23 लाख आबादी वाले गाजा के 85 फीसद लोगों को अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है. 


ये भी पढ़ें: US Gun Shooting: टीवी की रिमोट बनी मौत की वजह!, US में एक शख्स ने दोस्त को गोलियों से भूना, मौके पर हुई मौत