Israel Hamas Ceasefire: इजरायल रक्षा बलों (IDF) ने कथित तौर पर लेबनान से इजरायली हवाई क्षेत्र में दागी गई एक हवाई वस्तु (एरियल ऑब्जेक्ट) को रोक लिया. 


इजरायली हवाई क्षेत्र में वस्तु का पता चलने के बाद पश्चिमी गैलिली के कई इलाकों में सायरन बज उठा. आईडीएफ ने शनिवार (25 नवंबर) को एक बयान में कहा कि हवाई हमला लेबनान से किया गया था. 


आईडीएफ सूत्रों ने समाचार एजेंसी को बताया कि हमास के 4 दिवसीय युद्धविराम में प्रवेश के साथ, कथित तौर पर हिजबुल्लाह की ओर से इजरायली हवाई क्षेत्र में हवाई फायरिंग की गई. 


आईडीएफ ने कहा कि इसी तरह की एक घटना सुबह के समय ऊपरी गैलिली क्षेत्र में सायरन बजाते हुए हुई. 


युद्धविराम के चलते गाजा से नहीं सुनाई दीं गोलियों की आवाज


गौरतलब है कि इजरायल, हमास आतंकी समूह के साथ चार दिवसीय युद्धविराम पर है. शुक्रवार सुबह से गाजा से गोलियों की आवाज नहीं सुनी गई है. साथ ही इजरायल पर मिसाइलें और रॉकेट भी नहीं दागे गए हैं. 


प्रत्येक इजरायली बंधक के बदले 3 फिलिस्तीनी कैदियों को छोड़ेगा इजरायल 


इजरायल और हमास के बीच यह समझौता हुआ है कि प्रत्येक इजरायली बंधक के बदले में 3 फिलिस्तीनी कैदियों को इजरायल की जेलों से छोड़ा जाएगा. इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय का वर्तमान में मानना ​​है कि 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के बाद गाजा में 213 लोगों को बंधक बनाकर रखा गया.


हमास ने 24 बंधक, इजरायल ने र‍िहा क‍िए 39 फिलिस्‍तीन कैदी 


हमास ने 24 बंधकों को रिहा कर दिया है जिनमें 13 इजरायली, 10 थाई नागरिक और 1 फिलीपींस नागरिक शामिल हैं. इजरायल ने महिलाओं और बच्चों सहित 39 फिलिस्तीनी कैदियों को भी अपने जेलों से रिहा किया है.  


 






इजरायल-हमास के बीच युद्ध और तेज होने की उम्‍मीद


इस बीच देखा जाए तो इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने गुरुवार (23 नवंबर) को कहा था क‍ि दोनों पक्षों की तरफ से शुक्रवार से शुरू होने वाले चार दिवसीय मानवीय विराम के बावजूद हमास के साथ देश का युद्ध कम से कम 2 महीने तक चलने की उम्मीद है. सीएनएन ने इजरायली सैनिकों का दौरा करते समय गैलेंट के हवाले से कहा गया था क‍ि यह एक संक्षिप्त विराम होगा. जब यह खत्म होगा तो लड़ाई जोरदार ढंग से जारी रहेगी और दबाव बनेगा जिससे अधिक बंधकों की वापसी हो सकेगी. इजरायली सेना ने कहा था कि बंधकों को सौंपने की प्रक्रिया जटिल होगी. चेतावनी दी गई थी कि किसी भी समय सौदे में बदलाव हो सकते हैं. 


यह भी पढ़ें: Israel-Hamas Truce: आज फिर छोड़े जाएंगे 14 इजरायली बंधक, जानें अब तक कितने हुए हमास के चंगुल से मुक्त?