Israel-Hamas Conflict: इजरायल और हमास के बीच जारी जंग के अभी थमने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं. इजरायल-हमास संघर्ष पर भारत की स्थिति पर इजरायल के राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग का बड़ा बयान आया है. 


इजरायली राष्ट्रपति हर्ज़ोग ने कहा, "भारत दुनिया का एक बेहद ही महत्वपूर्ण देश है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बोलने के कुछ ही सप्ताह बाद जुलाई में वाशिंगटन में अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में बोलना मेरे लिए सम्मान की बात थी."


हमारा मानना ​​है कि भारत शांति का पक्षधर है. यह बहुत प्रभावशाली है. मैं कहूंगा, पृथ्वी पर सबसे महान देशों में से एक भारत निश्चित रूप से इजरायल के लिए तर्क और सुरक्षा और क्षेत्र के लिए शांति की आवाज उठा सकता है."


भारत कर रहा द्विराष्ट्र समाधान की दिशा में सीधी शांति वार्ता का आग्रह 
 
इस बीच देखा जाए तो प‍िछले द‍िनों भारत ने इजरायल-हमास संघर्ष में तनाव कम करने और फ‍िल‍िस्तीन मामले के द्विराष्ट्र समाधान की दिशा में सीधी शांति वार्ता जल्द शुरू करने का आग्रह भी किया था. भारत ने हमास का नाम लिए बिना, बंधकों की 'तत्काल और बिना शर्त' रिहायी का भी आह्वान किया था. 


7 अक्‍टूबर को इजरायल पर क‍िया था हमास ने अटैक


बता दें क‍ि गत 7 अक्टूबर को हमास आतंकवादियों की तरफ से इजरायली शहरों पर अभूतपूर्व हमलों के बाद इजरायल गाजा में बड़े पैमाने पर सैन्य हमले कर रहा है. इसके बाद से दोनों के बीच संघर्ष जारी है. भारत समेत दुन‍िया के कई देश इस संघर्ष के बीच जल्‍द समाधान न‍िकाले जाने की अपील दोनों से कर रहे हैं. 


हमास की तरफ से इजरायल के शहरों पर क‍िए रॉकेट हमले में करीब 1,400 लोगों की जान चली गई थी और 220 से अधिक लोगों का अपहरण कर लिया गया था. 


   
यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध के बीच ब्राजील के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को लगाया फोन, कहा- 'वेस्ट एशिया में...'