Israel Attack Highlights: हमास के हमलों में 10 नेपाली छात्रों की मौत, दो ब्रिटिश नागरिक इजराइल में लापता, कई अमेरिकी भी फंसे

Israel Gaza Strip Attack: चरमपंथी संगठन हमास और इजराइली सेना के बीच संघर्ष जारी है. जंग में दोनों तरफ के सैकड़ों लोग मारे गए हैं.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 08 Oct 2023 10:18 PM
हमास के हमले के बाद दो ब्रिटिश नागरिक इजराइल में हुए लापता

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इजराइल में दो ब्रिटिश नागरिकों के लापता होने की बात सामने आई है. लापता हुए नागरिकों में लंदन में जन्मे जेक मार्लो और फोटोग्राफर डैन डार्लिंगटन शामिल हैं. वहीं, इससे पहले हमास के लड़ाकों ने इजरायली सेना में कार्यरत 20 वर्षीय ब्रिटिश शख्स नथनेल यंग की हत्या कर दी थी.

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी बोले- 'फिलिस्तीन को है आत्मरक्षा का अधिकार'

फ्रांस की न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने कहा कि ईरान फिलिस्तीनियों के आत्मरक्षा के अधिकार का समर्थन करता है. रायसी ने ईरान सरकार के चैनल पर कहा, "ईरान फिलिस्तीनी राष्ट्र की वैध रक्षा का समर्थन करता है. यहूदी शासन और उसके समर्थक क्षेत्र में देशों की सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए जिम्मेदार हैं और उन्हें इस मामले में जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए." रिपोर्ट के अनुसार, रायसी ने अन्य मुस्लिम सरकारों से भी फिलिस्तीनी राष्ट्र का समर्थन करने का आग्रह किया.

Israel Attack Live: इजराइली सेना ने गाजा में हमास के 800 ठिकानों को बनाया निशाना

इजराइल के सैन्य प्रवक्ता ने कहा है कि गाजा में हमास के 800 ठिकानों को निशाना बनाया गया है और सैकड़ों हमास लड़ाके मारे गए है, साथ ही दर्जनों और लोगों को पकड़ लिया गया है. द गार्जियन ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के हवाले से यह जानकारी दी है.

Israel Attack Live: इजराइल में 10 नेपाली छात्रों की मौत

हमास के हमले के चलते मौजूदी स्थिति में इजराइल में लगभग 10 नेपाली छात्रों ने जान गंवा दी है. इजराइल में नेपाल दूतावास के अधिकारी ने न्यूज एजेंसी एएनआई को यह जानकारी दी है.



Israel Attack Live: अब इजराइली सैनिकों की मौत को लेकर किया गया ये दावा

रिपोर्ट्स के मुताबिक, गलाफ इलाके की बस्तियों में फिलिस्तीनी चरमपंथियों के साथ जारी संघर्ष के चलते इजराइली सेना में जान गंवाने वालों संख्या 600 से ज्यादा से ज्यादा हो सकती है.

Israel Attack Live: दक्षिणी इजराइल में नेपाल के छात्र लापता, विदेश मंत्री ने जताई ये आशंका

दक्षिणी इजराइल में कुछ नेपाली छात्रों के लापता होने की खबर आई है. नेपाल के विदेश मंत्री एनपी सऊद ने रविवार (8 अक्टूबर) को कहा कि दक्षिणी इजराइल में पढ़ाई कर रहे 12 नेपाली छात्र हमास के हमले के बाद से लापता हैं. उन्होंने छात्रों के हताहत होने की आशंका जताई है. 

Israel Attack Live: हमास से जंग के बीच इजराइल की सुरक्षा कैबिनेट ये बोली

न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक, इजराइल की सुरक्षा कैबिनेट ने कहा कि देश युद्ध में है. कैबिनेट को अहम सैन्य कदम उठाने के लिए अधिकृत किया गया है.

Israel Attack Live: इजराइल से जंग के बीच हमास ने किया ये बड़ा ऐलान

इजराइली सेना के लगातार जवाब के बाद चरमपंथी समूह हमास का एक और चौंकाने वाला बयान सामने आया है. हमास ने घोषणा की है कि युद्ध तेज होगा और वेस्ट बैंक और लेबनान तक फैल जाएगा.

Israel Attack Live: हमास के साथ संघर्ष के बीच इजराइली सेना के वॉर रूम में पहुंचे इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू

हमास के हमले के बाद इजराइल डिफेंस फोर्सेज (IDF) लागातार अटैक कर रही हैं. दोनों पक्षों की ओर से सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बीच इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू इजराइली सेना के वॉर रूम में मौजूद हैं.

Israel Attack Live: इजराइली मीडिया का दावा- हमास के हमले में 600 से ज्यादा इजराइलियों की मौत, दो हजार से ज्यादा घायल

चरमपंथी संगठन के साथ इजराइल की जंग के बीच इजराइली मीडिया ने दावा किया है कि हमास लड़ाकों के हमले में 600 से ज्यादा नागरिक जान गंवा चुके हैं और दो हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

Israel Attack Live: बंदी बनाए गए इजराइलियों की संख्या प्रकाशित करेगा हमास

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास ने कहा है कि वो बंदी बनाए गए इजराइलियों की संख्या प्रकाशित करेगा. हमास की सशस्त्र शाखा ने सुबह कहा था कि कुछ ही घंटों में पकड़े गए इजराइली सैनिकों और नागरिकों की संख्या बताई जाएगी.

Israel Attack Live: एयर फ्रांस ने इजराइल के लिए उड़ानें निलंबित कीं

फिलिस्तीनी इस्लामी समूह हमास की ओर से इजराइल पर शनिवार (7 अक्टूबर) के हमले के बाद एयर फ्रांस ने तेल अवीव के लिए अपनी उड़ानें निलंबित कर दी हैं.

Israel Attack Live: हमास ने हाईजैक की नागरिकों से भरी कार, इजराइली सेना ने पकड़ा

इजराइल के तटीय शहर अश्कलोन में इजराइली सैनिकों ने चरमपंथियों की ओर से बंधक बनाए गए लोगों से भरी एक कार को पकड़ा है. हमास चरमपंथियों ने नागरिकों की एक कार को हाईजैक कर लिया था. अश्कलोन शहर के पास एक राजमार्ग के माध्यम से उन्होंने देश में प्रवेश करने की कोशिश की. इजराइली पुलिस कट्टरपंथियों को रोकने में कामयाब रही. इस बीच उनके साथ गोलीबारी भी हुई. सड़क को ब्लॉक किया गया है और चरमपंथियों को हिरासत में लिया गया है.

Israel Attack Live: केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी बोलीं- प्रधानमंत्री कार्यालय सीधे स्थिति की निगरानी कर रहा है

हमास और आईडीएफ की झड़प के बीच केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा, ''मुझे कल रात कई संदेश मिले और पूरी रात हम काम कर रहे थे, लेकिन मुझे यह भी पता है कि प्रधानमंत्री कार्यालय सीधे स्थिति की निगरानी कर रहा है और हम काम पर हैं." उन्होंने कहा, ''पहले भी आंध्र प्रदेश के लोगों समेत कई छात्र फंस गए थे, इसलिए चाहे ऑपरेशन गंगा हो या वंदे भारत, हम सभी को वापस लाए और मुझे यकीन है कि भारत सरकार और प्रधानमंत्री कार्यालय सीधे उन लोगों के संपर्क में हैं, काम कर रहे हैं और स्थिति की निगरानी कर रहे हैं.''





Israel Attack Live: दक्षिण इजराइल में फिर उतरे हमास के पैराट्रूपर्स

दक्षिणी इजराइल में हमास के पैराट्रूपर्स की एक और टुकड़ी के उतरने की खबर है. हमास पैराट्रूपर्स कुछ मिनट पहले ही मोटर ग्लाइडर का इस्तेमाल करके उतरे हैं. इजराइली सैनिकों के साथ उनकी झड़प होने की भी रिपोर्ट्स हैं. इजराइल के ओफाकिम शहर के निवासियों से अपील की गई है कि वे अपने घरों में रहें और दरवाजे बंद रखें क्योंकि शहर में हथियारबंद आतंकी घूम रहे हैं.

Israel Attack Live: इजराइल से मुंबई लौटीं अभिनेत्री नुसरत भरूचा, मीडिया को दिया ये रिएक्शन

इजराइल में युद्ध के हालात से निकलकर अभिनेत्री नुसरत भरूचा, भारतीय दूतावास की मदद से दुबई होते हुए मुंबई पहुंच गई हैं. मीडिया से उन्होंने बात नहीं की, सिर्फ इतना कहा, ''मैं अभी बहुत परेशान हूं, मुझे घर पहुंचने दो.''

Israel Attack Live: ब्रिटेन की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन बोलीं- हमास के समर्थन में रिएक्शंस को रोके पुलिस

ब्रिटेन की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि पुलिस इजराइल की घटनाओं के मद्देनजर हमास के लिए समर्थन जाहिर करने वालों को रोकेगी. सुएला ब्रेवरमैन ने X हैंडल से पोस्ट किया, ''जब भी इजराइल पर हमला होता है, इस्लामवादी और अन्य नस्लवादी ब्रिटिश यहूदियों के खिलाफ नफरत फैलाने के बहाने के रूप में इजराइली रक्षात्मक उपायों का उपयोग करते हैं. कल मैंने @CST_UK (चैरिटी संस्था) से बात की थी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सरकार हमारे यहूदी समुदायों की सुरक्षा के लिए हर जरूरी कदम उठा रही है.'' एक और पोस्ट में उन्होंने कहा, ''ब्रिटेन की सड़कों पर एंटी सेमिटिज्म (यहूदी विरोधी भावना) या आतंकवाद के महिमामंडन के लिए जीरो टॉलेरेंस होनी चाहिए. मैं उम्मीद करती हूं कि पुलिस हमास, अन्य प्रतिबंधित आतंकवादी समूहों के समर्थन के प्रदर्शन या ब्रिटिश यहूदियों को डराने-धमकाने के प्रयासों के खिलाफ कानून की पूरी ताकत का इस्तेमाल करेगी.''





Israel Attack Live: मिस्र के पुलिसवाले ने दो इजराइली पर्यटकों को मारी गोली

चरमपंथी संगठन हमास और इजराइली सेना के बीच जारी संघर्ष के बीच मिस्र के एक पुलिसकर्मी ने अलेक्जेंड्रिया में इजराइल के दो पर्यटकों की गोली मारकर हत्या कर दी है.

Israel Attack Live: फिलिस्तीनी युवाओं और इजराइली बलों के बीच झड़प

हमास के हमले के बाद इजराइली सेना की कार्रवाई जारी है. इस बीच यरुशलम के उत्तर-पूर्व में शुआफात शरणार्थी शिविर में फिलिस्तीनी युवाओं और इजराइली बलों के बीच झड़प हुई है.

इजराइल ने ढेर किए 400 से ज्यादा फलस्तीनी चरमपंथी

द टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, इजराइल डिफेंस फोर्स के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा है कि दक्षिणी इजराइल और गाजा पट्टी में 400 से ज्यादा फलस्तीनी चरमपंथियों को ढेर किया गया है. 

हमास ने इजराइल पर दागे 100 रॉकेट्स

हमास ने कहा है कि उसने दक्षिणी इजराइली शहर सेड्रोट की तरफ रविवार को 100 रॉकेट्स दागे. रॉकेट हमलों की वजह से कुछ लोगों को चोटें आई हैं. इजराइली इमरजेंसी सर्विस ने इसकी पुष्टी भी की है. 

एयर इंडिया ने सस्पेंड की इजराइल आने-जाने वाली फ्लाइट्स

एयर इंडिया के प्रवक्ता ने बताया है कि इजराइल की राजधानी तेल अवीव तक जाने और यहां से आने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट्स को 14 अक्टूबर तक सस्पेंड कर दिया गया है. प्रवक्ता ने बताया कि यात्रियों और क्रू मेंबर्स की सुरक्षा हमारा कर्तव्य है. इस अवधि के दौरान जितने भी लोगों ने कंफर्म बुकिंग करवाई थी, उन सभी लोगों की हर संभव मदद की जाएगी. 

हमास के पांच लड़ाकों की हुई पहचान

इजरायल की नौसेना के जवानों ने जिकिम बीच एरिया में छिपे हुए हमास के पांच लड़ाकों की पहचान कर ली है. सेना ने कहा है कि जब तक सभी घुसपैठियों को अपने देश से बाहर नहीं कर देते हैं, तब तक हम चैन से नहीं बैठेंगे. 

हमास के पांच लड़ाकों की हुई पहचान

इजरायल की नौसेना के जवानों ने जिकिम बीच एरिया में छिपे हुए हमास के पांच लड़ाकों की पहचान कर ली है. सेना ने कहा है कि जब तक सभी घुसपैठियों को अपने देश से बाहर नहीं कर देते हैं, तब तक हम चैन से नहीं बैठेंगे. 

हमास के हथियार रखने वाले ठिकानों को बनाया गया निशाना

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इजराइली सुरक्षाबलों ने गाजा पट्टी में बैंक और हमास के उन ठिकानों को निशाना बनाया है, जहां चरमपंथी अपने हथियार रखते हैं. हमास स्टोरेज रूम पर हमला किया है. 

इजराइल में अभी भी मौजूद हैं हमास के लड़ाके

हमास ने कहा है कि दक्षिणी इजराइली शहरों में हमास के लड़ाके अभी भी मौजूद हैं. ग्रुप ने कहा है कि वह अपने लड़ाकों को रॉकेट हमलों के जरिए सपोर्ट कर रहा है. इन रॉकेट्स को इजराइली सेना के ऊपर दागा जा रहा है. हमास के लड़ाके ओफाकिम, सेडेरोट, याद मोर्दचाई, कफर, अजा, बेरी, जटेड और किसुफिम में मौजूद हैं. 

हमास के हमले में 350 इजराइली लोगों ने गंवाई जान

इजराइल और फलस्तीन के बीच शनिवार से ही जंग चल रही है. अब तक हमास के हमले में 350 के करीब इजराइली लोगों की मौत हुई है. 

हमास के खुफिया विभाग के प्रमुख बनाया निशाना

इजराइल डिफेंस फोर्स ने कहा है कि इसने गाजा में एक ऐसे कंपाउंड को निशाना बनाया है, जहां हमास का खुफिया विभाग का प्रमुख रहता है. इसने आगे बताया कि आईडीएफ लगातार गाजा पट्टी पर हमला कर रही है. 

जापान ने की शांति की अपील

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने ट्वीट कर कहा कि इजराइल के ऊपर गाजा से हमास और अन्य फलस्तीनी चरमपंथियों के जरिए हमला किया गया. जापान उन हमलों की कड़ी निंदा करता है जिनकी वजह से निर्दोषों को नुकसान हुआ है. मैं शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं. उन्होंने कहा कि चरमपंथियों के जरिए कई लोगों के अपहरण की खबर है जापान ऐसे कामों की कड़ी निंदा करता है और उनकी तत्काल रिहाई का आग्रह करता है. जापान गाजा में हताहतों की संख्या को लेकर भी काफी चिंतित है. सभी संबंधित पक्षों को अधिकतम संयम बरतना चाहिए. 

फलस्तीन में 256 लोगों की मौत: स्वास्थ्य मंत्रालय

गाजा में मौजूद फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटे में 256 फलस्तीनी लोगों की मौत हुई है, जिसमें 20 बच्चे भी शामिल हैं. 1788 फलस्तीनी लोग घायल भी हुए हैं, जिसमें बच्चों की संख्या 121 है. 

फलस्तीन में 256 लोगों की मौत: स्वास्थ्य मंत्रालय

गाजा में मौजूद फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटे में 256 फलस्तीनी लोगों की मौत हुई है, जिसमें 20 बच्चे भी शामिल हैं. 1788 फलस्तीनी लोग घायल भी हुए हैं, जिसमें बच्चों की संख्या 121 है. 

फलस्तीन में 256 लोगों की मौत: स्वास्थ्य मंत्रालय

गाजा में मौजूद फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटे में 256 फलस्तीनी लोगों की मौत हुई है, जिसमें 20 बच्चे भी शामिल हैं. 1788 फलस्तीनी लोग घायल भी हुए हैं, जिसमें बच्चों की संख्या 121 है. 

फलस्तीन में 256 लोगों की मौत: स्वास्थ्य मंत्रालय

गाजा में मौजूद फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटे में 256 फलस्तीनी लोगों की मौत हुई है, जिसमें 20 बच्चे भी शामिल हैं. 1788 फलस्तीनी लोग घायल भी हुए हैं, जिसमें बच्चों की संख्या 121 है. 

फलस्तीन में 256 लोगों की मौत: स्वास्थ्य मंत्रालय

गाजा में मौजूद फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटे में 256 फलस्तीनी लोगों की मौत हुई है, जिसमें 20 बच्चे भी शामिल हैं. 1788 फलस्तीनी लोग घायल भी हुए हैं, जिसमें बच्चों की संख्या 121 है. 

इजराइल ने गाजा की ओर भेजे टैंक

हमास और इजराइली सेना के बीच चल रही लड़ाई के बीच इजराइल ने गाजा सीमा की ओर दर्जनों टैंक भेजे हैं. अब तक इजराइल हवाई हमले कर रहा था, मगर अब उसने जमीनी कार्रवाई करने का फैसला किया है. 

गाजा पट्टी पर कंट्रोल करने की खाई कसम

इजराइल डिफेंस फोर्स ने कहा है कि उसका मकसद गाजा पट्टी को अपने कब्जे में लेना का है. आईडीएफ इंटरनेशनल प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेच ने कहा कि जो महत्वपूर्ण बात अभी हमें चिंता में डाले हुए है, वह है गाजा पट्टी पर नियंत्रण करना. अगले 12 घंटों के लिए हमारे पास टारगेट हैं. हम पूरे इलाके को काबू में करना चाहते हैं, और चरमपंथियों को ढेर करना चाहते हैं. 


 

गाजा पर अब तक 426 बार हुई एयरस्ट्राइक

गाजा पट्टी में शनिवार को शुरू की गई एयरस्ट्राइक रविवार को भी जारी रही है. इजराइली डिफेंस फोर्स ने गाजा पट्टी के आसपास रहने वाले नागरिकों को वहां से बाहर निकाला है. आईडीएफ ने बताया है कि अब तक गाजा पर 426 बार एयरस्ट्राइक की गई है, जिसमें से 10 ऐसे टावरों को निशाना बनाया गया है, जिनका इस्तेमाल हमास के जरिए किया जा रहा था. गाजा पट्टी के आसपास 10 हजार इजराइली सैनिक तैनात भी हैं. 

गाजा पर अब तक 426 बार हुई एयरस्ट्राइक

गाजा पट्टी में शनिवार को शुरू की गई एयरस्ट्राइक रविवार को भी जारी रही है. इजराइली डिफेंस फोर्स ने गाजा पट्टी के आसपास रहने वाले नागरिकों को वहां से बाहर निकाला है. आईडीएफ ने बताया है कि अब तक गाजा पर 426 बार एयरस्ट्राइक की गई है, जिसमें से 10 ऐसे टावरों को निशाना बनाया गया है, जिनका इस्तेमाल हमास के जरिए किया जा रहा था. गाजा पट्टी के आसपास 10 हजार इजराइली सैनिक तैनात भी हैं. 

इजराइल ने की लेबनान पर जवाबी कार्रवाई

इजराइल पर हमले का जवाब लेबनान को भी मिलने लगा है. इजराइली सुरक्षाबलों ने लेबनान पर तोप से हमला करना शुरू कर दिया है. लेबनान से आकर रॉकेट ने इजराइल के रॉकेट इंस्टॉलेशन को निशाना बनाया. 

गाजा में इजराइल की जबरदस्त एयरस्ट्राइक

गाजा में इजराइल ने जबरदस्त एयरस्ट्राइक की है. इजराइली नौसेना के जहाजों ने भी गाजा पट्टी में टारगेट को निशाना बनाया है. टैंक और बख्तरबंद वाहन गाजा पट्टी की सीमाओं तक पहुंच गए हैं. लेबनान से लगने वाली सीमाओं पर सैनिकों की तैनाती कर उन्हें अलर्ट पर रखा गया है. 

गाजा में इजराइल की जबरदस्त एयरस्ट्राइक

गाजा में इजराइल ने जबरदस्त एयरस्ट्राइक की है. इजराइली नौसेना के जहाजों ने भी गाजा पट्टी में टारगेट को निशाना बनाया है. टैंक और बख्तरबंद वाहन गाजा पट्टी की सीमाओं तक पहुंच गए हैं. लेबनान से लगने वाली सीमाओं पर सैनिकों की तैनाती कर उन्हें अलर्ट पर रखा गया है. 

लेबनान ने इजराइल पर दागीं मिसाइलें

इजराइल के ऊपर लेबनान की तरफ से भी हमला किया जा रहा है. अब तक हमास गाजा पट्टी से इजराइल पर मिसाइलें दाग रहा था. लेकिन अब लेबनान के दक्षिणी इलाके से मिसाइलें दागी गई हैं. 

इजराइल-हमास जंग के अब तक के 5 बड़े अपडेट्स

  1. प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हमास के अभूतपूर्व हमले के बाद इजराइल एक लंबे और कठिन युद्ध में प्रवेश कर गया है. 

  2. इजराइल सेना का कहना है कि गाजा में महिलाओं और बच्चों सहित दर्जनों इज़रायलियों को बंधक बनाकर रखा गया है. 

  3. इजराइल ने गाजावासियों को जवाबी हमलों की चेतावनी दी और उन्हें अपने घर छोड़कर शरण लेने के लिए कहा है. 

  4. दक्षिणी इजराइल में हमास के लड़ाकों और इजराइली सैनिकों के बीच लड़ाई जारी है. 

  5. गाजा में रात भर हवाई हमले हुए हैं. नेतन्याहू ने कहा है कि इजराइल गाजा में बिजली और अन्य आपूर्ति बंद करेगा.

हमास को मिला ईरान का समर्थन

बीबीसी रिपोर्ट के मुताबिक, हमास के प्रवक्ता का कहना है कि उन्हें सीधे तौर पर हमले के लिए ईरान का समर्थन मिल रहा है. ईरान और इजराइल के बीच दुश्मनी को दुनिया बहुत अच्छे से जानती है.

सेद्रोत पुलिस स्टेशन पर हुआ इजराइल का कंट्रोल
इजराइल के सुरक्षाबलों ने सेद्रोत पुलिस स्टेशन पर कंट्रोल वापस ले लिया है. शनिवार को हमास के चरमपंथियों ने इस पर कब्जा कर लिया था. इसके बाद से ही इजराइल इसे वापस लेने की कोशिश कर रहा था. 
इजराइली एयरस्पेस में जाने वाले विमानों को अमेरिका की चेतावनी

अमेरिका में विमानों की उड़ान पर नजर रखने और उन्हें कंट्रोल करने वाली संस्था फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) ने अमेरिकन एयरलाइंस कंपनियों को चेतावनी देते हुए कहा है कि जब वे इजराइली एयरस्पेस से गुजरें तो बहुत ही ज्यादा ख्याल रखें. अमेरिका ने पहले ही इजराइल में रहने वाले अपने नागरिकों को सतर्क रहने को कहा है. 

इजराइल-फलस्तीन विवाद से चिंतित चीन

इजराइल और फलस्तीन समर्थक हमास के बीच चल रही जंग पर चीन ने चिंता जताई है. चिंता ने कहा है कि वह इजराइल और फलस्तीन के बीच बढ़ रही हिंसा से चिंतित है. 

गाजा का 'हुक्का-पानी' बंद करेगा इजराइल

इजराइल ने फैसला किया है कि वह गाजा को मिलने वाली बिजली, ईंधन और खाने की सप्लाई को बंद करेगा. गाजा में पहले ही अंधेरा छाया हुआ है, क्योंकि शनिवार को ही इजराइल ने यहां की बिजली गुल कर दी. गाजा के एयरस्पेस पर इजराइल का कंट्रोल है, इसलिए वह ये भी कंट्रोल करता है कि यहां पर खाने की क्या चीजें विमान के जरिए पहुंचे. 

जिकिम बीच के पास इजराइल ने मार गिराए 7 हमास चरमपंथी

इजराइली कमांडो ने जिकिम बीच के पास हमास के सात लड़ाकों को मार गिराया गया है. प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू हमास को खत्म करने के लिए बिल्कुल आर-पार के मूड में आ गए हैं. 

हमास ने फिर बोला हमला

हमास ने एक बार फिर से इजराइल की राजधानी तेल-अवीव पर हमला बोला है. 150 से ज्यादा मिसाइलों को दाग गया है. इजराइल में मरने वाले लोगों की तादाद 300 के पार जा चुकी है, जबकि 1600 के करीब लोग घायल हुए हैं.

हमास ने फिर बोला हमला

हमास ने एक बार फिर से इजराइल की राजधानी तेल-अवीव पर हमला बोला है. 150 से ज्यादा मिसाइलों को दाग गया है. इजराइल में मरने वाले लोगों की तादाद 300 के पार जा चुकी है, जबकि 1600 के करीब लोग घायल हुए हैं.

हम इजराइल के साथ खड़े: ब्रिटेन के पीएम

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा है कि जैसे-जैसे आज के अत्याचारों की बर्बरता स्पष्ट होती जा रही है, हम स्पष्ट रूप से इजराइल के साथ खड़े हैं. हमास का यह हमला कायरतापूर्ण और घटिया है. हम बेंजामिन नेतन्याहू के साथ पूरी तरह से खड़े हैं. समर्थन समन्वय के लिए अगले 24 घंटों में अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के साथ काम करेंगे

फलस्तीनी हितों की करता रहूंगा बात: इमरान खान

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि वह हमेशा फलस्तीन हितों की बात करते रहेंगे. दमन, कब्जा और शांति एक साथ नहीं हो सकता है. इमरान ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को तुरंत हस्तक्षेप करना चाहिए, ताकि मासूम लोगों की जिंदगी जाने से बच जाए. ये घटना हमें याद दिलाती है कि क्यों यहां पर संयुक्त राष्ट्र का समझौता लागू करने की जरूरत है. 

फलस्तीनी हितों की करता रहूंगा बात: इमरान खान

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि वह हमेशा फलस्तीन हितों की बात करते रहेंगे. दमन, कब्जा और शांति एक साथ नहीं हो सकता है. इमरान ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को तुरंत हस्तक्षेप करना चाहिए, ताकि मासूम लोगों की जिंदगी जाने से बच जाए. ये घटना हमें याद दिलाती है कि क्यों यहां पर संयुक्त राष्ट्र का समझौता लागू करने की जरूरत है. 

फलस्तीनी हितों की करता रहूंगा बात: इमरान खान

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि वह हमेशा फलस्तीन हितों की बात करते रहेंगे. दमन, कब्जा और शांति एक साथ नहीं हो सकता है. इमरान ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को तुरंत हस्तक्षेप करना चाहिए, ताकि मासूम लोगों की जिंदगी जाने से बच जाए. ये घटना हमें याद दिलाती है कि क्यों यहां पर संयुक्त राष्ट्र का समझौता लागू करने की जरूरत है. 

तेल-अवीव के लिए फ्लाइट्स कैंसिल

इजराइल पर हमास के हमले के बाद प्रमुख इंटरनेशनल एयरलाइंस ने तेल-अवीव के लिए उड़ान भरने से इनकार कर दिया है. यात्रियों को सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अमेरिकन एयरलाइंस, एयर फ्रांस, लुफ्तांशा, अमीरात, रायनएयर और एगेन एयरलाइंस ने तेल-अवीव जाने वाली फ्लाइट्स कैंसिल कर दी हैं. 

इजराइल का गाजा पर हमला

इजराइल ने हमास का जवाब देते हुए गाजा पट्टी पर हमले की तैयारी कर ली है. इजराइल ने गाजा के लोगों को कहा है कि वे शेल्टर होम में चले जाएं, क्योंकि एयरस्ट्राइक के जरिए हमास के ठिकानों को निशाना बनाया जा रहा है. फिलहाल गाजा पर हमले की तैयारी शुरू हो गई है. गाजा पट्टी के प्रमुख इलाकों पर बम गिराए जा रहे हैं.

हमास के चंगुल से रिहा किए गए इजराइली बंधक

दक्षिण इजराइल के ओफाकिम कस्बे में हमास ने इजराइली सैनिकों को बंधक बना लिया था. इन्हें छुड़ा लिया गया है. इजराइल के पब्लिक ब्रॉडकास्टर कान ने इसकी जानकारी दी है. जिन लोगों को छुड़ाया गया है, उसमें तीन इजराइली सैनिक शामिल हैं. इन्हें मामूली चोटें आई हैं. सैनिकों को बंधक बनाने वाले लोगों को मार गिराया गया है. 

Israel Attack Live: हमास अब मध्य इजराइल पर दाग रहा रॉकेट

हमास ने फिर इजराइल पर रॉकेट दागे हैं. हमास अब मध्य इजराइल को निशाना बना रहा है. सरकार ने देश के नागरिकों को शेल्टर में जाने के लिए कहा.

Israel Attack Live: इजराइल के शहर तेल अवीव पर हमास ने दागे 150 रॉकेट

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास की आर्म विंग ने इजराइल के शहर तेल अवीव पर 150 रॉकेट दागे हैं. इस बीच इजराइल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 1,100 से अधिक इजराइली घायल हो गए हैं.

Israel Attack Live: कल UNSC करेगा बंद कमरे में बैठक

पीटीआई के अनुसार यूएनएससी (UNSC) रविवार (8 अक्टूबर) को फिलिस्तीन के सवालों सहित मध्य पूर्व की स्थिति पर बंद कमरे में बैठक आयोजित करेगी.

Israel Attack Live: इजराइली विमानों ने हमास गाजा प्रमुख के घर पर की बमबारी

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, हमास मीडिया ने कहा कि इजराइली विमानों ने दक्षिणी गाजा पट्टी में खान यूनिस में हमास गाजा प्रमुख येह्या अल-सिनवार के घर पर बमबारी की. हालांकि उस बमबारी में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है.

Israel Attack Live: इजराइल में मौजूद भारतीय छात्र ने कहा, 'डरा हुआ हूं...'

इजराइल पर हमास के हमले पर वहां मौजूद एक भारतीय छात्र, गोकू मनावलन ने कहा, "मैं बहुत घबराया हुआ और डरा हुआ हूं. शुक्र है कि हमारे पास आश्रय और इजराइली पुलिस बल हैं. अब तक हम सुरक्षित हैं. हम भारतीय दूतावास संपर्क में हैं."

Israel Attack Live: दर्जनों इजराइली सैनिकों को बनाया गया बंदी

एपी की रिपोर्ट के अनुसार, हमास के एक प्रवक्ता का कहना है कि समूह ने दर्जनों इजराइली सैनिकों को बंदी बना रखा है. 

Israel Attack Live: इजराइल में मौजूद भारतीय छात्रा ने क्या कहा?

इजराइल में मौजूद एक भारतीय छात्रा ने एएनआई से हमास हमले को लेकर बात की. छात्रा ने कहा, "यह सब बहुत अचानक हुआ. हम लगभग 7-8 घंटों तक बंकरों में थे. हमें अपने घरों के अंदर रहने के लिए कहा गया. हम भारतीय दूतावास के संपर्क में हैं".

इजराइल के विपक्षी नेता लैपिड ने कहा वे नेतन्याहू के साथ अपातकाल सरकार बनाने के लिए तैयार हैं

इजराइल के विपक्षी नेता लैपिड ने कहा कि वे देश में आपातकालीन सरकार बनाने के लिए तैयार हैं. लैपिड ने अल जरीरा से कहा नेतन्याहू के साथ एक अपातकाल सरकार बनाने के लिए तैयार हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि यह एकता का समय है. 

ईरान बोला- फिलिस्तीन और यरूशलम की आजादी तक हमास के इस्लामी लड़ाकों का करेंगे समर्थन

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के शीर्ष सैन्य सलाहकार ने कहा कि तेहरान शनिवार को इजराइल के खिलाफ हमास के हमलों का समर्थन करता है और 'फिलिस्तीन और यरूशलम की मुक्ति तक' इस्लामी लड़ाकों का समर्थन करना जारी रखेगा.

Israel Attack Live: इजराइल के जवाबी हमले में 160 फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत, 1000 से अधिक घायल

गाजा के मेडिकल सूत्रों ने अल जजीरा को बताया कि इजराइल के हमलों में कम से कम 160 फिलिस्तीनी मारे गए हैं. वहीं 1000 से अधिक लोग घायल हो चुके हैं.

Israel Attack Live: इजराइल की नेवी ने दर्जनों फिलिस्तीनी लड़ाकों को मारा गिराया

इजराइल डिफेंस फोर्स ने कहा कि वर्तमान में दक्षिणी इजराइल का 22 इलाका युद्ध में लगा हुआ है. इजराइल की सेना का कहना है कि उसकी नौसेना ने समुद्र के रास्ते इजराइल में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे दर्जनों फिलिस्तीनी लड़ाकों को मार गिराया.

Israel Attack Live: अमेरिकी राष्ट्रपति बोले- 'इजराइल को जरूरी साधन देगा अमेरिका'

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल के पीएम से कहा, "अमेरिका इजराइल को जरूरी साधन देने के लिए तैयार है. इजराइल को अपनी और अपने लोगों की रक्षा करने का अधिकार है." 

Israel Attack Live: हमास हमले में इजराइल के 100 लोग मारे गए, 900 से अधिक घायल

इजराइल पर फिलिस्तीन के हमास लड़ाकों ने कई हमले किये. इजरायली विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि इस हमले में कम से कम 100 लोग मारे गए और 900 से अधिक लोग घायल हुए हैं.

Israel Attack Live: हमास हमले में नेपाल के 9 लोग हुए घायल

नेपाल के विदेश मंत्रालय ने कहा कि इजराइल पर हमास हमले में 9 नेपाली घायल हो गए, जबकि दो की हालत गंभीर है. 

Israel Attack Live: 'इजराइल में घुस चुके हैं 200-300 आतंवाद-' इजराइली पुलिस

इजराइली अखबार हारेत्ज को पुलिस के एक सूत्र ने बताया कि इजराइल में लगभग 200-300 आतंकवाद प्रवेश कर चुके हैं और 10 आतंकी अभी भी छुपे हुए हैं.

Israel Attack Live: दक्षिणी लेबनान में संयुक्त राष्ट्र शांति सेना की मौजूदगी बढ़ाई गई

दक्षिणी लेबनान में संयुक्त राष्ट्र शांति सेना ने कहा कि उसने इजराइल के साथ लेबनान की दक्षिणी सीमा के पास अपनी उपस्थिति बढ़ा दी है, जिसमें काउंटर रॉकेट-लॉन्चिंग ऑपरेशन भी शामिल है.

Israel Attack Live: यूनाइटेड नेशन जेनरल असेंबली के सेक्रेटरी ने हमास हमले की निंदा की

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने इजाइल पर हमास के हमले की निंदा की. उन्होंने एक्स पर लिखा, "मैं इजराइल पर हमास हमले की निंदा करता हूं, जिसमें सैकड़ों निर्दोष नागरिक मारे गए और घायल हुए. पीड़ितों के परिवारों और रिश्तेदारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना. मैं सभी पक्षों से आग्रह करता हूं कि वे ऐसा करें."

Israel Attack Live: इजराइल पर हमास के हमले को लेकर ब्राजील बुलाएगा इमरजेंसी बैठक

इजराइल पर हमास के हमले को लेकर संयुक्त राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद का सदस्य देश ब्राजील एक आपातकालीन बैठक बुलाएगा. यह बात ब्राजील के विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया.

Israel Attack Live: इजराइली नागरिकों और सैनिकों को बनाया गया बंधक

इजराइल सुरक्षाबल के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की है कि गाजा में इजराइली नागरिकों और सैनिकों को बंधक बना लिया गया है.

Israel Attack Live: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजराइल के पीएम से फोन पर बात की

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की. नेतन्याहू के कार्यालय ने एक्स पर लिखा, "अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को फोन किया और इस बात पर जोर दिया कि अमेरिका इजराइल के साथ खड़ा है."

Israel Attack Live: इजराइली सेना के एक जहाज ने आतंकियों को बनाया निशाना

ऑपरेशन स्वॉर्ड्स ऑफ आयरन के तहत गाजा पट्टी पर इजराइली सेना ने लगातार बमों की बारिश कर रही है. कुछ देर पहले ही इजराइली सेना के एक जहाज ने आतंकियों के एक गुट को निशाना बनाया.

Israel Attack Live: हमास हमले में मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 100 हुआ

इजराइल के चैनल 12 ने दावा किया है कि इस हमले में 100 लोग मारे गए हैं. इससे पहले यह आंकड़ा 40 था. 

Israel Attack Live: अमेरिका ने इजराइल के समर्थन में जारी किया बयान

अमेरिका ने इजराइल के समर्थन में बयान जारी किया है. अमेरिका के डिफेंस सेकेट्री ऑस्टिन ने कहा कि इजराइल को अपनी सुरक्षा में जिन चीजों की जरूरत होगी, पेंटागन उसका ख्याल रखेगा. 

Israel Attack Live: इजराइल ने सेना की ट्रेनिंग ले चुके नागरिकों को किया सैन्य ठिकानों पर तैनात

हमास के खिलाफ इजराइल का अभियान जारी है. इजराइली सेना ने रिजर्व लड़ाकों को इकट्ठा कर रही है. रिजर्व लड़ाकों में सेना की ट्रेनिंग ले चुके नागरिक शामिल हैं. आईडीएफ ने इन लोगों को तेल अवीव क्षेत्र में सैन्य ठिकानों पर नियुक्त किया है.

Israel Attack Live: लुफ्थांसा एयरलाइंस ने इजराइल के लिए फ्लाइट्स में की कमी

जर्मनी की एयरलाइंस लुफ्थांसा के प्रवक्ता ने बताया कि इजराइल जाने वाली फ्लाइट्स में कमी की गई है.

Israel Attack Live: हमास के हमले में कम से कम 40 लोगों की मौत

न्यूज एजेंसी द एसोसिएट प्रेस (AP) ने इजराइल के राष्ट्रीय बचाव सेवा विभाग के हवाले से कहा है कि हमास के हमले में कम से कम 40 लोगों की मौत हुई. अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बीच 700 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.





Israel Attack Live: इजराइल से बोला अमेरिका- जिस चीज की जरूरत पड़ेगी, पेंटागन खयाल रखेगा

अमेरिका ने इजराइल के समर्थन में बयान जारी किया है. अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा है कि इजराइल को अपनी सुरक्षा में जिन चीजों की जरूरत होगी, पेंटागन उसका खयाल रखेगा.

Israel Attack Live: इजराइली सेना की सात बटालियन गाजा में दाखिल

इजराइली सेना की सात बटालियनों के गाजा में दाखिल होने की खबर है. आईडीएफ (इजराइल डिफेंस फोर्सेज) ने गाजा सीमा पर हमास के तीन स्क्वॉड तबाह कर दिए हैं. आईडीएफ का कहना है कि उसने हमास के चरमपंथियों को निशाना बनाकर अगवा किए गए नागरिकों का बचाना शुरू कर दिया है.

Israel Attack Live: दक्षिणी इजराइल के कुछ इलाकों में बिजली गुल, हमास के परिसरों पर आईडीएफ ने किए हवाई हमले

गाजा सीमा से कुछ किलोमीटर की दूरी पर रह रहे लोग लगातार गोलीबारी की रिपोर्ट कर रहे हैं. इस बीच दक्षिणी इजराइल के कुछ हिस्सों में बिजली गुल होने की खबर है. इजराइल डिफेंस फोर्सेज ने कहा है कि उसके दर्जनों लड़ाकू विमानों ने गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर हमला किया है. पिछले कुछ घंटों में आईडीएफ ने गाजा पट्टी में हमास से संबंधित 17 परिसरों और चार ऑपरेशनल कमांड सेंटरों पर हवाई हमले किए हैं.

Israel Attack Live: भारत के रुख पर क्या बोले इजराइली राजदूत?

इजराइल को लेकर भारत के रुख पर इजराइली राजदूत नोर गिलोन (Naor Gilon) ने पीएम मोदी को धन्यवाद दिया है. उन्होंने कहा,''भारत का नैतिक समर्थन की बेहद सराहनीय है, इससे इजराइल प्रबल होगा.''





Israel Attack Live: सऊदी अरब और ईरान का रुख आया सामने

सऊदी अरब ने फिलिस्तीन और इजराइल से तत्काल प्रभाव से तनाव कम करने का आह्वान किया. वहीं, ईरान ने हमास को बधाई दी है और कहा है कि वह फिलिस्तीनी लड़ाकों के साथ खड़ा रहेगा.

Israel Attack Live: कतर बोला- तनाव बढ़ने के लिए इजराइल जिम्मेदार है

कतर के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कहा है कि फिलिस्तीनी लोगों के साथ बढ़ती हिंसा के लिए केवल इजराइल जिम्मेदार है. बयान में कहा गया कि कतर दोनों पक्षों से अत्यधिक संयम बरतने का आह्वान करता है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से आह्वान करता है कि वो इजराइल को गाजा में फिलिस्तीनी नागरिकों के खिलाफ बेढंगा युद्ध शुरू करने के बहाने के रूप में इन घटनाओं का उपयोग करने से रोके.

Israel Attack Live: पीएम मोदी बोले- इजराइल के साथ एकजुटता से खड़े हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजराइल के प्रति संवेदना और अपना समर्थन जताया है. पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक X हैंडल से पोस्ट किया, ''इजराइल में आतंकवादी हमलों की खबर से बेहद स्तब्ध हूं, हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं निर्दोष पीड़ितों और उनके परिवारों के साथ हैं. हम इस कठिन समय में इजराइल के साथ एकजुटता से खड़े हैं.''





Israel Attack Live: अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार वकील ने बताया तेल अवीव का हाल

अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार वकील आर्सेन ओस्ट्रोव्स्की ने तेल अवीव में स्थिति के बारे में बताया है. उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा, ''फिलहाल मैं तेल अवीव में हूं, वहां भयानक सन्नाटा पसरा है. किसी भी समय हमें सब छोड़कर तेल अवीव में आश्रय की ओर भागना होगा. हम भाग्यशाली हैं क्योंकि हम गाजा की सीमा से थोड़ा दूर हैं, इसलिए हमारे पास आश्रय खोजने के लिए थोड़ा ज्यादा समय है.'' उन्होंने कहा कि इजराइल के दक्षिण में स्थिति बहुत खतरनाक है और इजराइली सेना आतंक के खतरे का पता लगाने और उसे बेअसर करने के लिए काम कर रही है.





Israel Attack Live: अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार वकील ने बताया तेल अवीव का हाल

अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार वकील आर्सेन ओस्ट्रोव्स्की ने तेल अवीव में स्थिति के बारे में बताया है. उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा, ''फिलहाल मैं तेल अवीव में हूं, वहां भयानक सन्नाटा पसरा है. किसी भी समय हमें सब छोड़कर तेल अवीव में आश्रय की ओर भागना होगा. हम भाग्यशाली हैं क्योंकि हम गाजा की सीमा से थोड़ा दूर हैं, इसलिए हमारे पास आश्रय खोजने के लिए थोड़ा ज्यादा समय है.'' उन्होंने कहा कि इजराइल के दक्षिण में स्थिति बहुत खतरनाक है और इजराइली सेना आतंक के खतरे का पता लगाने और उसे बेअसर करने के लिए काम कर रही है.





Israel Attack Live: इजराइली राजदूत बोले- ईरान जिम्मेदार

रूसी संघ में इजराइली राजदूत ने कहा है कि इजराइल हमास के एक्शन के लिए ईरान को जिम्मेदार मानता है.

Israel Attack Live: हम आतंक के आगे नहीं झुकेंगे- इजराइल

इजराइल के विदेश मंत्रालय की ओर से मैनेज किए जाने वाले X अकाउंट से कहा गया है, ''हम युद्ध में हैं. हम अपने नागरिकों की रक्षा करेंगे. हम आतंक के आगे नहीं झुकेंगे. हम यह सुनिश्चित करेंगे कि निर्दोषों को नुकसान पहुंचाने वालों को भारी कीमत चुकानी पड़े.''





Israel Attack Live: हमास ने किया कई इजराइली सैनिकों को बंदी बनाने का दावा

हमास के अल-कासम ब्रिगेड ने अपने ऑपरेशन 'अल-अक्सा फ्लड' के दौरान कई इजराइली सैनिकों को पकड़ने का दावा किया है. उसने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर ऐसे वीडियो साझा किए हैं जिनमें कहा गया है कि इजराइली बंदियों को गाजा में जिंदा ले जाया गया.

Israel Attack Live: हमास ने किया सात हजार रॉकेट दागने का दावा

हमास ने दावा किया है कि उसने आज 7,000 रॉकेट लॉन्च किए हैं. एक मीडिया प्लेटफॉर्म ने कहा है कि 22 इजराइलियों की मौत हुई है. वहीं इजराइल ने युद्ध की घोषणा कर दी है.

Israel Attack Live: इजराइल बनाम फिलिस्तीन तनाव के बीच अमेरिकी वायु सेना ने उठाया ये कदम

इजराइल बनाम फिलिस्तीन तनाव के बीच अमेरिकी वायु सेना ने भी अहम कदम उठाया है. अमेरिकी वायु सेना ने कॉल साइन 'CLEAN01' के साथ KC-10A एक्सटेंडर (कार्गो एयरक्राफ्ट) तैनात किया है. तट के पास से यह फिलिस्तीन और इजराइल पर नजर रख रहा है. आम तौर पर यह 5 लड़ाकू विमानों के साथ रहता है.

Israel Attack Live: इस इलाके में रिजर्व लड़ाकों को इकट्ठा कर रहा इजराइल

आईडीएफ प्रवक्ता एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा, ''इस समय आईडीएफ कई ऑपरेशनल फोर्सेज के साथ दक्षिण और गाजा पट्टी के आसपास के समुदायों को मजबूत कर रहा है. प्रत्येक स्थान पर युद्ध का प्रबंधन करने के लिए ऑपरेशनल कमांडर पहुंच रहे हैं. इसी के साथ-साथ हमने सभी आईडीएफ इकाइयों के लिए रिजर्व लड़ाकों को व्यापक तौर पर जुटाना शुरू कर दिया है.''

Israel Attack Live: हमास के हमले में 22 इजराइलियों की मौत

द स्पेक्टेटर इंडेक्स नामक मीडिया प्लेटफॉर्म ने दावा किया है कि हमास के हमले में कम से कम 22 इजराइली मारे गए हैं.





Israel Attack Live: इजराइल के एक मेयर की हमास ने की हत्या

इजराइल के शार हानेगेव क्षेत्र के मेयर ओफिर लिबस्टीन की हमास ने हत्या कर दी है.



Israel Attack Live: इजराइल डिफेंस फोर्सेज ने कहा- बड़े पैमाने पर शुरू कर रहे ऑपरेशन

इजराइल डिफेंस फोर्सेज ने कहा है कि वो बड़े पैमाने पर अभियान शुरू कर रहा है. इजराइल डिफेंस फोर्सेज ने अपने आधिकारिक X हैंडल से पोस्ट किया, ''आईडीएफ आज सुबह हमास की ओर से इजराइल के खिलाफ शुरू किए गए साझा हमले के खिलाफ इजराइली नागरिकों की रक्षा के लिए बड़े पैमाने पर अभियान शुरू कर रहा है.''





Israel Attack Live: इजराइल में रह रहे भारतीयों के लिए सरकार ने की एडवाइजरी जारी

इजराइल के वर्तमान हालात को देखते हुए भारत ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. भारतीय एंबेसी ने अपने ताजा बयान में कहा है कि इजराइल के मौजूदा हालात को देखते हुए इजराइल में रह रहे भारतीयों से गुज़ारिश है कि सतर्क रहें और स्थानीय प्रशासन की ओर से दिए जा रहे दिशा-निर्देशों का पालन करें.





Israel Gaza conflict LIVE: हम युद्ध में हैं- पीएम नेतन्याहू 

हमास के लड़ाकों ने इजराइल के घरों पर किया कब्जा कर लिया है. इसी बीच इजाराइल के पीएम नेतन्याहू ने कहा है कि हम युद्ध में हैं. हमास को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी.

Israel Gaza conflict LIVE: आतंकी संगठन हमास के प्रवक्ता बोले- आज इस्लाम के नाम पर एक होने का दिन

आतंकी संगठन हमास के प्रवक्ता मोहम्मद दीफ ने लेबनान, सीरिया, इराक और ईरान से इस्लाम के नाम पर एक होने की अपील की. उन्होंने अपने एक ट्वीट में कहा, हम इजराइल के खिलाप अल अक्सा स्टॉर्म ऑपरेशन की शुरुआत की घोषणा करते हैं. आज अल अक्सा का गुस्सा, हमारे देश का गुस्सा और इस्लाम को मानने वाले गुस्से से उबल रहे हैं.


हाथ में बंदूक रखने वाले हर व्यक्ति को घर से बाहर निकलने की जरूरत है. आज इतिहास ने अपने सबसे शानदार और ऐतिहासक पन्नों को खोला है. मैं इस्लाम को मानने वाले सभी लोगों से हमारी मदद करने की अपील करते हुए सीरिया, लेबनान, इराक और ईरान के सभी लोगों से झंडों और सीमाओं के इतर एक होने की अपील करता हूं. 

Israel Gaza conflict LIVE: हमास के प्रवक्ता मोहम्मद दीफ ने हमले की जिम्मेदारी ली

हमास के प्रवक्ता मोहम्मद दीफ ने इजराइल पर हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि दुनिया के किसी भी कोने में मौजूद फिलिस्तीन के नागरिकों को इजराइल के खिलाफ खड़े रहना चाहिए. उन्होंने कहा, हमने यह हमले येरुशलम में अल अक्सा मस्जिद पर उनके हमलों के जवाब में की है.

Israel Gaza conflict LIVE: इजराइल ने हमास के खिलाफ शुरू किया 'ऑपरेशन आयरन स्वॉर्ड्स'

हमास के इजराइल पर हमले के बाद इजराइल की सेना ने हमास पर 'ऑपरेशन आयरन स्वॉर्ड्स' की घोषणा की है. 

Israel Gaza conflict LIVE: इजराइल सेना ने हमास के हमलों का गाजा पट्टी पर जवाब देना शुरू किया

इजराइल में हमास के हमले के बाद इजराइल की सेना एक्शन मोड में है. इजराइल की सेना ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट में कहा गया है कि हमास के हमलों के जवाब में उन्होंने गाजा पट्टी पर उसके ठिकानों पर हमला शुरू कर दिया है. 

Israel Gaza conflict LIVE:  इजराइल के रक्षा मंत्री बोले- 'हमास ने गलती कर दी, उसे सजा मिलेगी'

इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने हमास के आतंकी हमले के बाद अपना आधिकारिक बयान जारी किया है. उन्होंने कहा, हमास के आतंकियों ने आज सुबह एक गंभीर गलती की और इजराइल के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया. इजराइल सुरक्षा एजेंसियों के जवान हर स्थान पर दुश्मन से लड़ रहे हैं. मैं इजराइल के सभी नागरिकों से सुरक्षा निर्देशों का पालन करने का आह्वान करता हूं. इजराइल इस युद्ध को जीत लेगा.

Israel Gaza conflict LIVE: अमेरिका बोला पूरे मामले पर बनी हुई है हमारी नजर

इजराइल पर हुए आतंकी हमले के बाद अमेरिका ने कहा है कि हमें मामले की जानकारी है और स्थिति की गंभीरता को देखते हुए हमने यहां पर नजर बनाई हुई है. वहीं इजराइल में अमेरिकी दूतावास ने कहा है कि 'अमेरिकी नागरिकों को इस हमले से सतर्क रहना चाहिए और सुरक्षित स्थान पर शरण लेनी चाहिए.

बैकग्राउंड

Israel Gaza Strip Attack Updates: मिडिल ईस्ट में इजराइल और फिलिस्तीन के बीच एक बार फिर स्थिति खराब हो गई है. गाजा पट्टी में हमास के चरमपंथियों ने शनिवार (7 अक्टूबर 2023) को तड़के सुबह हमला कर दिया. सबसे पहले उन्होंने इजराइल में हजारों की संख्या में रॉकेट दागे उसके बाद जमीन के रास्ते लगातार हमला करते हुए इजराइल में घुस चुके हैं.


कुछ चरमपंथी पैराग्लाईडर्स का इस्तेमाल करके सीमा में दाखिल हो गए. कुछ चरमपंथी सड़क मार्ग के रास्ते से इजराइल में घुस गए और उन्होंने जिसको देखा उसी को गोली मार दी. अचानक बड़े पैमाने पर हुए इस हमले के बाद इजराइल में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया. प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने तुरंत आपातकालीन बैठक बुलाई है और देश में युद्ध का ऐलान कर दिया है. 


मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो फिलिस्तीन के चरमपंथी संगठन हमास ने इजराइल पर 5 हजार से भी अधिक रॉकेट दागे हैं. फिलिस्तीन चरमपंथियों ने गाजा पट्टी के रास्ते से इजराइल पर हमला कर दिया और उसकी सीमा में घुस आए.


इजराइल के लोगों को घर में रहने का आदेश
सीएएनएन के मुताबिक, रॉकेट हमले के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नेतन्याहू के कार्यालय ने बताया कि पीएम और रक्षा मंत्री तेल अवीव में उच्चस्तरीय मीटिंग कर रहे हैं. देश के सभी नागरिकों को अलर्ट कर दिया गया है. सभी को घर के अंदर रहने को ही कहा गया है. हमास के हमले के बाद मीडिया के सामने आए इजराइल के रक्षा मंत्री ने एक वीडियो जारी किया है. 


उन्होंने कहा, ''हमास के आतंकियों ने आज सुबह एक गंभीर गलती की और इजराइल के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया. इजराइल सुरक्षा एजेंसियों के जवान हर स्थान पर दुश्मन से लड़ रहे हैं. मैं इजराइल के सभी नागरिकों से सुरक्षा निर्देशों का पालन करने का आह्वान करता हूं. इजराइल इस युद्ध को जीत लेगा.'' वहीं, अमेरिका ने इस हमले के बाद कहा है कि वह स्थिति पर लगातार नजर बनाकर रख रहा है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.