Israel Palestine Attack: इजरायल और हमास के बीच जारी का आज (गुरुवार) छठवा दिन है. दोनों ही ओर से लगातार एक-दूसरे पर जवाबी कार्रवाई की जा रही है. इसी बीच हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इजरायल हमले को लेकर बड़ा खुलासा किया है. 


दरअसल, एक अरब न्यूज चैनल के साथ बातचीत के दौरान हमास के वरिष्ठ अधिकारी अली बराका ने बताया कि इजरायल पर ‘ऑपरेशन अल अक्सा फ्लड’ लॉन्च करने की योजना दो साल पहले बनाई गई थी. हालांकि इसकी जानकारी हमास के कुछ ही अधिकारियों को थी. डेली मेल की बुधवार की रिपोर्ट के अनुसार, बराका ने बताया कि हमास ने जानबूझकर दुनिया के सामने एक 'तर्कसंगत' छवि पेश की थी, जिसमें गाजा पर शासन करने पर ध्यान केंद्रित किया गया था, जबकि गुप्त रूप से बड़े पैमाने पर हमले की साजिश रची गई थी. 


अपनी योजना पर काम कर रहा था हमास 


रिपोर्ट के अनुसार, अली बराका ने कहा, "बेशक हमने उन्हें यह सोचने पर मजबूर कर दिया कि हमास गाजा पर शासन करने में व्यस्त है लेकिन हम लम्बे समय से अपनी योजना पर काम कर रहे थे. जिसे वक्त आने पर अंजाम दिया गया." न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, हमास के कमांडर मोहम्मद दीफ ने इजरायल की योजना बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. उसने मई 2021 में, इस्लाम के तीसरे सबसे पवित्र स्थल पर रेड के बाद योजना बनाना शुरू किया, जिसमें इजरायल में 1,200 लोग मारे गए और 2,700 से अधिक घायल हुए.


बौखलाए हुए हैं नेतन्याहू 


गौरतलब है कि शनिवार को हमास की तरफ से इजरायल पर हुए हमले के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू बौखलाए हुए हैं. वह बार बार एक ही बात दोहरा रहे हैं कि 'हमास का हर लड़ाका अब 'खुद को मुर्दा' समझे'. नेतन्याहू ने अपने ताजा बयान में कहा, "हमास दाएश (इस्लामिक स्टेट समूह) है. हम उन्हें कुचल देंगे, नष्ट कर देंगे, जिस तरह दुनिया ने दाएश को नष्ट कर दिया है." बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, हमास के हमलों में इजरायल में मरने वालों की संख्या 1,200 तक पहुंच गई है. जबकि, गाजा में इजरायली हवाई हमलों में 1,000 से अधिक लोग मारे गए हैं.


ये भी पढ़ें : इजरायली बच्चों के 'सिर कलम' करने के दावों पर बाइडेन बोले- हमने देखें हैं सबूत, व्हाइट हाउस ने दी सफाई