Israel Airstrikes: नए साल की शुरुआत होते ही इजरायल ने सीरिया पर मिसाइलें बरसानी शुरू कर दी हैं. इजरायल की सेना ने सोमवार तड़के सीरिया की राजधानी दमिश्क की तरफ मिसाइलें दागीं. कई मिसाइलें दमिश्क इंटरनेशनल एयरपोर्ट की ओर दागी गईं, जिसके बाद यहां से हवाई सेवा ठप्प पड़ गई. सीरिया की सेना के मुताबिक, हमले में एयरपोर्ट के आसपास के इलाके में जानमाल का नुकसान हुआ है.
 
सीरियाई सेना ने कहा कि इस हमले में दो सैनिकों की मौत हुई है और दो अन्य घायल हो गए. इजरायल ने दमिश्क एयरपोर्ट को एक साल के भीतर दूसरी बार निशाना बनाया है. वहीं, इस हमले पर इजरायल की तरफ से अभी तक कोई बयान नहीं आया है. 
   
एक साल में 40 बार हमला 
पिछले साल 10 जून को, इजरायल ने दमिश्क इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कई हवाई हमले किए थे. इस हमले में एयरपोर्ट के रनवे सहित बुनियादी ढांचे को काफी नुकसान पहुंचा था. हालांकि, मरम्मत करने के बाद इसे दो फिर से खोल दिया गया था. इजरायल ने सीरिया पर 2022 से लेकर अबतक 40 बार हमला किया है. 


क्या है दोनों देश के बीच विवाद?
बता दें कि इजराइल और सीरिया के बीच विवाद काफी पुराना है. इसके पीछे की वजह गोलान हाइट्स इलाका है. यह गोलान पहाड़ी के नाम से भी मशहूर है. यह एरिया कभी सीरिया का था. 1967 में अरब देशों के साथ हुए युद्ध के बाद इजराइल ने इस जगह पर अपना कब्जा जमा लिया. मौजूदा समय में इजराइल इस जगह पर करीब 317 मिलियन डॉलर यानी करीब 23 अरब 75 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च कर रहा है. इस जगह की वजह से ही दोनों देशों के बीच टकराहट है.


एक हफ्ते पहले ही उत्तरी सीरिया की एक जेल से इस्लामिक स्टेट के चरमपंथियों को मुक्त कराने के लिए दाएश ने सोमवार को हमला कर दिया था. इस हमले में सीरिया के 6 सुरक्षाकर्मियों सहित दो आतंकवादी भी मारे गए थे. इस हमले में सीरिया में इस्लामिक स्टेट की पूर्व राजधानी रक्का में एक कुर्द सुरक्षा परिसर को निशाना बनाया गया था. 


यह भी पढ़ें: Afghanistan: काबुल के सैन्य एयरपोर्ट पर बम विस्फोट- 10 की मौत, कई लोग जख्मी