ISIS In Syria: दुनिया के मध्य पूर्व में स्थित एक देश सीरिया में इस्लामिक स्टेट समूह (ISIS) के आतंकियों के निशाने पर इन दिनों रेगिस्तान में ट्रफल (एक तरह का फल) ढूंढने वाले किसान हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के हाल ही में उन्होंने 15 किसानों की गला रेत कर हत्या कर दी.


सीरिया के मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रफल जोकि एक प्रकार का फंगस है और गहरे रेगिस्तान में फरवरी से अप्रैल के महीने में पाया जाता है. यह एक ऐसा फंगस है जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में लाखों में कीमत है. यही वजह रही है कि पिछले 12 सालों से युद्ध की विभीषिका और आर्थिक संकट से जूझ रहा यह देश ट्रफल्स के मार्केट में हाई प्राइस प्राप्त करते हैं.


क्या कहती है ह्यूमन राइट्स की रिपोर्ट?
सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के मुताबिक फरवरी के बाद से कम से कम 150 ट्रफल किसान लापता हैं. कई किसान ट्रफल खोजते समय आईएस के आंतकियों की गोली का शिकार हो गए तो कई युद्ध के दौरान बिछाई गई बारुदी सुरंगों की वजह से अपना जीवन खो बैठे. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीरिया के हमा प्रांत में आईएस के हमले के बाद से 40 अन्य लोग लापता हो गए हैं. हालांकि सीरिया ने इन घटनाओं के बारे में आधिकारिक रूप से जानकारी दी है. 


'26 लोगों का मार डाला'
रिपोर्ट्स के मुताबिक, हर साल गरीब किसान इन फलों की खोज में निकलते हैं. लेकिन सीरिया में गहरे रेगिस्तान जिहादियों के गुप्त ठिकाने की तरह माने जाते हैं. यही वजह है वह इन किसानों को उनके ठिकानों की खबर मिलने पर मार देते हैं. इस महीने की शुरुआत में ही आईएस आतंकियों ने उत्तरी सीरिया में तीन ट्रफल शिकारियों को मार डाला और कम से कम 26 लोगों का अपहरण कर लिया. 


सीरिया में बीते कई सालों से कई मोर्चों पर संघर्ष चल रहा है और लगातार चल रहे युद्ध की वजह से यहां पर मूलभूत अधिकारों से लेकर कई अन्य चीजों में बेहद समस्या देखी जा रही है.


US Pizza Attack: अमेरिका के फ्लोरिडा में महिला पर पिज्जा से हमला, पुलिस ने किया गिरफ्तार