ISIS Revenge in Brussels: अमेरिका में एक मुस्लिम लड़के की हत्या का बदला लेने का दावा करते हुए एक संभावित आईएसआईएस (ISIS) आतंकवादी ने सोमवार (16 अक्टूबर) रात ब्रुसेल्स में दो स्वीडिश नागरिकों की गोली मारकर हत्या कर दी. 


गोली मारने वाले युवक ने खुद को अल्लाह का सिपाही बताया है, जिसका नाम अल गुइलानी है. उसने कत्ल करने से पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो पोस्ट किया था. वीडियो में उसने कहा कि वह इस्लामिक स्टेट से है और वह इस्लाम की पवित्र पुस्तक कुरान के प्रति अनादर की वजह से स्वीडन के लोगों को निशाना बना रहा है. 


उसने कहा कि वह अमेरिका के इलिनोइस में एक 6 साल की मुस्लिम लड़के की हत्या से प्रेरित था, जिसे कथित तौर पर उसके धर्म की वजह उसके मकान मालिक ने चाकू मारकर हत्या कर दी थी. 


'मरने वाला ईसाई होता और हत्यारा मुस्लिम होता, तो...'


बेल्जियम के एक मीडिया आउटलेट के मुताबिक, अल गुइलानी ने अमेरिकी मुस्लिम बच्चे की हत्या को लेकर एक्स पर लिखा, "उन्होंने (जो बाइडेन) इसे एक क्रूर अपराध कहा क्योंकि वह एक मुस्लिम था. यदि मरने वाला ईसाई होता और हत्यारा मुस्लिम होता तो इसे आंतकवाद बताया जाता."


गोलीबारी ब्रुसेल्स शहर के बीचोंबीच हुई, जहां बेल्जियम यूईएफए यूरो 2024 क्वालीफाइंग मैच में स्वीडन की मेजबानी कर रहा था. स्काई स्पोर्ट्स के अनुसार, पीड़ितों ने स्वीडिश फुटबॉल शर्ट पहन रखी थी. यूईएफए ने एक्स पर कहा, "संदिग्ध आतंकवादी हमले" की मैच आधे समय में रोक दिया गया.


बेल्जियम के प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर डी क्रू ने एक्स पर  स्वीडिश प्रधान मंत्री को संवेदना जाहिर की है. उन्होंने कहा कि बेल्जियम और स्वीडन आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में करीबी भागीदार हैं.


उन्होंने लिखा, "हमारी संवेदनाएं उन परिवारों और दोस्तों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है. करीबी साझेदार होने के नाते आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई संयुक्त है.''






ये भी पढ़ें:


नागरिकों की सुरक्षा, गाजा की मदद चाहते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन, इजरायल जाएंगे, ब्लिंकन बोले- 'जंग' रोकने पर होगी बात