Iran Israel War Viral Video: इजरायल पर ईरान के मिसाइल अटैक के बाद मिडिल ईस्ट में एक और युद्ध के हालात बन गए हैं. यूएन अब इस युद्ध को टालने की कोशिश में है. इस कड़ी में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने रविवार (14 अप्रैल, 2024) को एक रिमाइंडर जारी करते हुए कहा कि इजरायल पर ईरान के हमले के बाद बदले के लिए किया गया बल प्रयोग अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत वर्जित है. वहीं, अमेरिका ने सुरक्षा परिषद को चेतावनी दी कि वह तेहरान को संयुक्त राष्ट्र में जवाबदेह ठहराने के लिए काम करेगा.


संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक बैठक में बोलते हुए गुटेरेस ने सदस्य देशों से कहा कि संयुक्त राष्ट्र चार्टर किसी भी राज्य की क्षेत्रीय अखंडता या राजनीतिक स्वतंत्रता के खिलाफ बल के उपयोग पर रोक लगाता है. उन्होंने इजरायल पर ईरान के हमले की निंदा की और अब इससे आगे बढ़ने के खिलाफ चेतावनी दी.


गुटेरेस ने कहा- अब तनाव कम करने का समय


ईरान ने शनिवार को इजरायल पर 200 से ज्यादा ड्रोन और मिसाइल अटैक किए थे. इस हमला के बाद अमेरिका, ब्रिटेन और अन्य देशों ने ईरान की निंदा की थी. अमेरिका ने इजरायल की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्धता जताई थी. ऐसे में दोनों देशों के बीच युद्ध के हालात बन रहे हैं. गुटेरेस ने बैठक में कहा, "मध्य पूर्व युद्ध के कगार पर है. क्षेत्र के लोग विनाशकारी संघर्ष के वास्तविक खतरे का सामना कर रहे हैं. अब तनाव को कम करने का समय है." .


अमेरिका ने यूएन से की अपील, ईरान पर लें एक्शन 


संयुक्त राष्ट्र में उप अमेरिकी राजदूत रॉबर्ट वुड ने 15 सदस्यीय निकाय से ईरान के हमले की स्पष्ट रूप से निंदा करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि सुरक्षा परिषद का दायित्व है कि वह ईरान के कार्यों पर एक्शन ले. उन्होंने कहा, "मैं स्पष्ट कर दूं: यदि ईरान या उसके प्रतिनिधि संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ कार्रवाई करते हैं या इजरायल के खिलाफ आगे कार्रवाई करते हैं, तो ईरान जिम्मेदार होगा."


ये भी पढ़ें


Iran Israel Tensions: 'अगर की इजरायल की मदद तो कर देंगे हमला', ईरान की अमेरिका को धमकी | 10 बड़ी बातें