Pakistan Condemn Iran Missile Attack: ईरान ने मंगलवार (16 जनवरी) को पाकिस्तान में आतंकवादी समूह जैश अल-अदल के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक किया है. इस पर पाकिस्तान ने दावा किया है कि एयरस्ट्राइक हमले में दो बच्चों की मौत हो गई है और तीन अन्य घायल हो गए हैं. इस हमले के बाद पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान जारी कर कहा कि ये हमारे हवाई क्षेत्र का उल्लंघन है. 


ईरान की सरकारी न्यूज एजेंसी IRNA की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में हमले के लिए मिसाइलों और ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था. ईरान के अंग्रेजी न्यूज चैनल ने बताया कि इस हमले को ईरान के अर्धसैनिक रिवोल्यूशनरी गार्ड ने अंजाम दिया है. हालांकि, पाकिस्तान ने हमले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि पाकिस्तान की संप्रभुता का ये उल्लंघन पूरी तरह से अस्वीकार्य है. इसके गंभीर नतीजे हो सकते हैं.


पाकिस्तान ने ईरानी विदेश मंत्रालय में की शिकायत
पाकिस्तान ने ईरानी हमले को लेकर कड़ा विरोध दर्ज किया. उसने तेहरान में ईरानी विदेश मंत्रालय के संबंधित वरिष्ठ अधिकारी के समक्ष अपनी बात रखी है. इसके अलावा पाकिस्तान की संप्रभुता की उल्लंघन करने पर ईरानी राजनयिक को विदेश मंत्रालय में बुलाया गया.


एक पाकिस्तानी अधिकारी ने कहा कि आतंकवाद क्षेत्र के सभी देशों के लिए एक साझा खतरा है, जिसके लिए हमें मिलकर काम करना चाहिए. हालांकि, इस तरह के हमले एक अच्छे पड़ोसी होने का सबूत नहीं देते हैं. इसकी वजह से द्विपक्षीय विश्वास गंभीर रूप से कमजोर हो सकते हैं.


जैश अल-अदल समूह ने हमले की पुष्टि की
जैश अल-अदल समूह ने ईरानी हमले की पुष्टि कर दी है. उसने जानकारी दी कि ईरान ने मिसाइल और ड्रोन की मदद से हमला किया था. ईरान ने बलूचिस्तान के पहाड़ों में जैश अल-अदल संगठन के कई चरमपंथियों के घरों को निशाना बनाया. इस हमले को कम से कम छह ड्रोन और कई मिसाइलों के जरिए अंजाम दिया गया.


इस हमले में जैश अल-अदल लड़ाकों के दो घर तबाह हो गए. उनके परिवार के सदस्य हताहत हो गए. इस हमले में दो नाबालिग बच्चों की जान चली गई. एक किशोर लड़की के साथ दो महिलाओं को चोटें आईं हैं.


ये भी पढ़ें: ईरान का पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर हमला, जैश-अल-अदल के बेस पर दागीं मिसाइलें