Iran: ईरान ने 1,650 किमी दूरी की मारक क्षमता वाली क्रूज मिसाइल विकसित कर ली है. इस बात का ऐलान ईरान के टॉप कमांडर अमीराली हाजीजादेह ने किया. इस दौरान उन्होंने दावा किया है कि हमने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मारने के लिए सबसे खतरनाक मिसाइल को विकसित कर लिया है. 


ईरान ने धमकी भरे लहजे में कहा है कि जल्द ही वो अपने कमांडर की हत्या का बदला लेंगे. ईरान के शीर्ष कमांडर की धमकी के बाद अमेरिका समेत पश्चिम देशों की चिंता बढ़ गई है कि रूस-यूक्रेन जंग में रूस ईरानी ड्रोन की मदद से कीव पर लगातार बमवर्षा कर रहा है. वहीं, इस युद्ध में अमेरिका खुलकर यूक्रेन के साथ खड़ा है. 


ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स एयरोस्पेस फोर्स के प्रमुख अमीराली हाजीज़ादेह ने स्टेट टीवी को बताया कि 1,650 किमी की रेंज वाली हमारी क्रूज मिसाइल को इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के मिसाइल शस्त्रागार में जोड़ा गया है. इसके साथ ही उन्होंने धमकी देते हुए कहा कि इस मिसाइल का उपयोग ईरान के एक शीर्ष ईरानी कमांडर की हत्या का बदला लेने के लिए किया जाएगा. 


बेकसूर सैनिकों का इरादा नहीं: ईरान 


हाजीज़ादेह ने कहा कि उस वक्त भी ईरान ने बेकसूर सैनिकों को मारने का इरादा नहीं किया था, लेकिन जब उसने (अमेरिका) बगदाद में 2020 में ड्रोन हमले में ईरानी सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या की तो जवाबी कार्रवाई में उसे अमेरिकी सेना पर बैलिस्टिक मिसाइल से हमला करना पड़ा था. 


युद्ध में ईरान कर रहा रूस की मदद 


गौरतलब है कि ईरान ने यूक्रेन में युद्ध से पहले मास्को को ड्रोन की आपूर्ति की. रूस ने बिजली स्टेशनों और नागरिक बुनियादी ढांचे को निशाना बनाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया. पिछले साल नवंबर में, पेंटागन ने कहा था कि ईरान ने एक हाइपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल विकसित की है.


ये भी पढ़ें: FATF List: ईरान और उत्तर कोरिया के साथ म्यांमार FATF की 'ब्लैक लिस्ट' में, 20 देशों पर पैनी निगाह