Iran Earthquake Prediction: पश्चिमी एशियाई देशों तुर्किए (तुर्की) और सीरिया में पिछले महीने आए भूकंप ने बड़ी तबाही मचाई थी. अब ऐसी ही विनाशकारी आपदा एक और इस्‍लामिक मुल्क ईरान (Iran) में आ सकती है. दरअसल इसके लाखों लोगों की बसावट वाले सबसे बड़े शहर तेहरान (Tehran) के आपदा की चपेट में आने की आशंका है.


ईरान की राजधानी तेहरान पर विनाश के बादल मंडरा रहे हैं. यहां की सिटी काउंसिल के अध्यक्ष मेहदी चामरान ने तुर्किए और सीरिया में 6 फरवरी, 2023 के भूकंप के बाद कहा था, "तेहरान में भी भूकंप आएगा, जो सदी की सबसे विनाशकारी आपदा होगी, जिसमें हजारों जानें जा सकती हैं.," तुर्किए और सीरिया में आए भूकंप ने 50 हजार से ज्‍यादा लोगों की जान ले ली थी.




राजधानी में बड़ी तबाही का खतरा
भूवैज्ञानिकों ने तेहरान में बड़े खतरे की चेतावनी देते हुए ईरानियों को आगाह किया है. तेहरान लगभग 16 मिलियन लोगों के साथ पश्चिम एशिया में सबसे अधिक आबादी वाला महानगरीय क्षेत्र है. यह भूकंप के लिहाज से अत्यधिक संवेदनशील माना जाता है. कई वैज्ञानिकों ने ये आशंका जाहिर की है कि लंबे वक्त से यहां बड़ी तबाही आने का खतरा बना हुआ है. 


उच्च भूकंपीय गतिविधियां दर्ज की गईं
वैज्ञानिकों के अनुसार, छह मुख्य फॉल्ट लाइनें और 60 से अधिक छोटी फॉल्ट लाइनें तेहरान में हैं. ये आवासीय और वाणिज्यिक दोनों तरह की कई ऊंची इमारतों के नीचे आती हैं. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ जियो-इंफॉर्मेशन के 2020 की एक रिपोर्ट के मुताबित, "तेहरान में बेहद बड़ा भूकंप आने का खतरा है, घनी जनसंख्या और कई ऐसे कारक हैं जो तेहरान को उच्च भूकंप जोखिम वाली टॉप 20 ग्‍लोबल मेगासिटी में से एक बनाते हैं."


पहले से ही कई संकटों से जूझ रहा यह शहर 
भू-वैज्ञानिकों की मानें तो तेहरान पहले से ही कई संकटों से जूझ रहा है. बढ़ता प्रदूषण इस शहर की बड़ी आफतों में एक है, इसलिए यह अक्सर धुंध में डूबा रहता है. यहां ट्रैफिक जाम लगातार होते हैं. निर्माण मानकों को गलत तरीके से लागू किया जाता है. गहराते आर्थिक संकट और सरकार विरोधी प्रदर्शनों पर हाल के राजनीतिक तनावों भी यहां हैं.


बड़े विनाशकारी भूकंप की है आशंका
शोध और इतिहास बताते हैं कि तेहरान में कोई बड़ा विनाशकारी भूकंप ही आ सकता है.  साल 2017 में तत्कालीन तेहरान नगर परिषद के अध्यक्ष मोहसेन हाशेमी ने कहा था कि तेहरान "निकट भविष्य में" बड़े पैमाने पर भूकंप का सामना करना पड़ सकता है. विशेषज्ञों के मुताबिक, "तेहरान हर 150 वर्षों में रिक्टर पैमाने पर 7.0 की तीव्रता के भूकंप का अनुभव करता है.”


पिछली बार यहां एक बड़ा भीषण भूकंप 190 साल पहले आया था. तेहरान के अधिकारी  बार-बार इस पर चिंता जताते हैं, लेकिन उन्होंने भूकंप से होने वाली भारी क्षति को कम करने के लिए कोई महत्वपूर्ण प्रयास नहीं किए हैं. इसके बजाय, हाल के वर्षों में पूरे शहर में असुरक्षित इमारतों का बनना जारी है. 


....तो ईरान में तुर्किए से भी ज्‍यादा तबाही मचेगी
27 जनवरी को, ईरानी समाचार एजेंसी ISNA ने तेहरान के अग्निशमन विभाग और सुरक्षा सेवाओं के कार्यकारी निदेशक घोड़तुल्ला मोहम्मदी के हवाले से कहा कि उनकी एजेंसी ने छह साल पहले तेहरान में निर्माण सुरक्षा का आकलन करना शुरू किया था. एजेंसी ने शहर में 33,000 इमारतों का मूल्यांकन किया, उन्हें चार समूहों में विभाजित किया, कम से कम और सबसे खतरनाक. उन्‍होंने पाया कि शहर की ज्‍यादातर इमारतें ऐसी हैं कि यदि 8 की तीव्रता वाला भूकंप आ जाए तो ईरान में तुर्किए और सीरिया से भी ज्‍यादा तबाही मचेगी.


न्यूक्लियर प्रोग्राम पर जोर
अमेरिकन एक्सपर्ट्स का कहना है कि ईरानी हुकूमत अपने यहां पनप रहे विनाशकारी भूकंप से निपटने की तैयारी नहीं कर रही, बल्कि इस मुल्क में तो परमाणु बम तैयार करने में जोर लगाया जा रहा है. पिछले दिनों ही एक विदेशी एजेंसी ने कहा था कि अब ईरान परमाणु हथियार बनाने के पहले से कहीं ज्यादा करीब है. अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी की नवीनतम रिपोर्ट बताती है कि ईरान ने हथियारों के ग्रेड के बहुत करीब यूरेनियम को 83.7 फीसदी तक समृद्ध कर लिया है. 


यह भी पढ़ें: भूकंप की तबाही से उबारने वाले भारत को तुर्किए ने दिया धोखा! जानें इसके पीछे की वजह