Iran Court: ईरान की कोर्ट ने कहा है कि देश के खिलाफ जासूसी के आरोप में ईरानी रक्षा मंत्रालय के एक पूर्व अधिकारी को मौत की सजा दी गई है. पूर्व उप रक्षा मंत्री, जिनकी पहचान ईरानी खुफिया मंत्रालय द्वारा अलीरेजा अकबरी के रूप में की गई थी, उनपर ब्रिटेन के लिए जासूसी, और भ्रष्टाचार का आरोप लगाया गया था. ईरानी की मिजान समाचार एजेंसी ने बुधवार को बताया कि इस्लामिक कोड का उल्लंघन करने से संबंधित और विदेश में सूचना के हस्तांतरण के माध्यम से देश की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा के खिलाफ कार्य करना शामिल है.


ब्रिटेन को गुप्त सूचनाएं भेजीं
बुधवार को अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित एक बयान में, ईरानी खुफिया मंत्रालय ने कहा कि अलीरेजा अकबरी ने देश के संवेदनशील सामरिक केंद्रों में प्रवेश किया, महत्वपूर्ण डेटा एकत्र किया और उन्हें ब्रिटेन की गुप्त खुफिया सेवा (एसआईएस), जिसे एमआई 6 के रूप में भी जाना जाता है, को पूरी तरह से जानबूझकर और गुप्त रूप से भेजा.


यूरोप की यात्रा के दौरान बनाया प्लान
बयान में साथ ही कहा गया है कि अलीरेजा अकबरी, जो यूरोप की अपनी निजी यात्राओं के दौरान एसआईएस द्वारा पूरी तरह से नियुक्त किया गया था, की लंबी और बहुस्तरीय प्रक्रियाओं के बाद पहचान की गई. इसके बाद अकबरी को गिरफ्तार कर लिया गया. इसने अलीरेजा अकबरी को उसकी महत्वपूर्ण स्थिति और संवेदनशील डेटा तक पहुंच के कारण एसआईएस के सबसे महत्वपूर्ण एजेंटों में से एक के रूप में वर्णित किया है.


यह भी पढ़ें: Attack on Hindu Temple in Australia: ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिर पर हमला, खालिस्तान समर्थकों पर शक, लिखे 'भारत विरोधी' नारे