Ice Cream Ad Film: ईरान में इन दिनों बवाल मचा हुआ है. ये बवाल एक विज्ञापन (Advertisement) में महिला मॉडल (Female Model) के आइसक्रीम (Ice Cream) खाने पर हुआ है. इस विज्ञापन के बाद ईरान में मौलवियों ने महिलाओं के विज्ञापन करने पर रोक लगा दी है. दरअसल ईरान में एक विज्ञापन दिखाया गया जिसमें एक महिला मॉडल आइसक्रीम खाते हुए नजर आ रही है. यहां के लोगों को ये विज्ञापन इतना नागवार गुजरा कि महिलाओं के विज्ञापन में काम करने पर ही रोक लगा दी.


विज्ञापन देखकर भड़के मौलवियों ने अधिकारियों से आइसक्रीम विक्रेताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की अपील कर दी. कट्टपंथियों ने ये अपील उस विज्ञापन पर की है जिसमें ढीला ढाला हिजाब पहनी एक महिला आइसक्रीम खा रही है. इस विज्ञापन को सार्वजनिक शालीनता के खिलाफ और महिलाओं के मूल्यों का अपमान करने वाला बताया है.






महिलाओं को विज्ञापनों में न दिखने का आदेश


ईरान के कला और संस्कृति मंत्रालय ने देश के आर्ट और सिनेमा स्कूलों को एक पत्र जारी किया है. इस पत्र में कहा गया है कि हिजाब के नियमों के मुताबिक, महिलाएं अब विज्ञापनों में नहीं दिख सकती हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये आदेश सुप्रीम काउंसिल ऑफ द कल्चरल रिवॉल्यूशन की ओर से जारी किया गया है. यहां आपको बता दें कि ईरान में महिलाएं सार्वजनिक जगहों पर हिजाब पहनने को लेकर आंदोलन भी कर रही हैं.


पांबदी को नियमों पर आधारित बताया जा रहा


मौजूदा फैसले को कॉमर्शियल विज्ञापनों (Commercial Ads) को लेकर ईरान (Iran) के नियमों पर आधारित बताया जा रहा है, जो देश में लंबे समय से लागू हैं. इसके तहत न केवल महिलाओं (Women) बल्कि बच्चों और पुरुषों के 'इंस्ट्रूमेंटल यूज' के तौर पर दिखाने पर रोक है. हालांकि, यह सत्तारूढ़ प्रशासन की कठोरता पर निर्भर करता है.


ये भी पढ़ें: Vidisha News: अमेरिकी डॉलर से सोने की अंगूठी खरीदने की कोशिश, विदिशा में पुलिस ने ईरानी दंपति को हिरासत में लिया


ये भी पढ़ें: Iran में दो साल में पहली सार्वजनिक फांसी, NGO ने कहा- क्रूर सजा का मकसद लोगों को डराना, ताकि विरोध न कर सके