Indian Passport Rank : क्या आपको पता है कि दुनिया का सबसे महंगा पासपोर्ट किस देश का है, दिमाग पर जोर न डालिए, ये हम ही आपको बता देते हैं. मैक्सिको का सबसे महंगा पासपोर्ट माना गया है, जिसकी कीमत 10 वर्षों के लिए 231.05 अमेरिकी डॉलर होती है. वहीं, भारतीय पासपोर्ट दूसरा सबसे सस्ता और वार्षिक खर्च के मामले में सबसे ज्यादा किफायती माना गया है. यूएई का पासपोर्ट सस्ता होने के मामले में सबसे ऊपर है. सभी देशों के पासपोर्ट को लेकर एक रिसर्च रिपोर्ट जारी की गई है. रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि भारतीय पासपोर्ट धारक 62 देशों में वीजा-मुक्त यात्रा कर सकता है. 


इस मामले में भारत का सबसे सस्ता पासपोर्ट है
रिपोर्ट के मुताबिक, वैलिडिटी की हर साल लगने वाली लागत के मामले में भारत का पासपोर्ट सबसे अधिक सस्ता है. ये स्टडी ऑस्ट्रेलियाई फर्म कंपेयर द मार्केट एयू ने की है. फर्म ने विभिन्न देशों के पासपोर्ट की लागत और वैलिडिटी के प्रति वर्ष की फीस का अध्ययन किया था. रिसर्च में मैक्सिको को सबसे महंगा पासपोर्ट पाया गया, जिसकी कीमत 10 वर्षों के लिए 231.05 अमेरिकी डॉलर है.


फर्म के बयान के अनुसार, भारत का पासपोर्ट कुल मिलाकर सूची में दूसरा सबसे सस्ता पासपोर्ट है, जिसकी कीमत 10 साल की वैधता के लिए 18.07 अमेरिकी डॉलर है. यूएई में 5 साल की वैधता के लिए 17.70 अमेरिकी डॉलर है. वैधता की प्रति वर्ष लागत के लिहाज से भारत प्रति वर्ष 1.81 अमेरिकी डॉलर की लागत वाला सबसे सस्ता पासपोर्ट है. दक्षिण अफ्रीका 3.05 डॉलर और केन्या 3.09 अमेरिकी डॉलर के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर थे.


80वीं रैंक पर है भारत का पासवोर्ट
वहीं, एक और रिपोर्ट में बताया गया कि पासपोर्ट इंडेक्स में भारत 80वें नंबर पर काबिज है. रैंकिंग जारी करने वाले ऑर्गेनाइजेशन हेनली एंड पार्टनर्स ने 2024 के लिए जारी किए पासपोर्ट इंडेक्स में भारत को 80वें स्थान पर रखा है. 2023 में भी भारत की यही रैंक थी. हालांकि, पिछले साल की तुलना में इस साल भारतीय 5 ज्यादा देशों में वीजा फ्री ट्रैवल कर सकते हैं. 2023 में भारत के लोग 57 देशों में बिना वीजा ट्रैवल कर सकते थे, जबकि इस साल यह आंकड़ा बढ़कर 62 हो गया है.