San Francisco: अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को के मशहूर गोल्डन गेट ब्रिज से कूदने से भारतीय मूल के एक अमेरिकी छात्र की मौत हो गई. छात्र की उम्र 16 साल बताई जा रही है. गोल्डन गेट ब्रिज से छात्र का बैग, साइकिल और फ़ोन प्राप्त हुआ है. इस घटना का कारण नहीं पता चला है. 


उसके माता-पिता और यूएस कोस्टल गार्ड के अधिकारियों के अनुसार छात्र ने बुधवार को ब्रिज से छलांग लगाकर अपनी जान दे दी. यूएस कोस्ट गार्ड के मुताबिक जैसे किसी इंसान कि छलांग लगाने की खबर आई तुरंत बचाव अभियान शुरू कर दिया गया था. गार्ड का कहना है कि लड़के के ज़िंदा बचने की उम्मीद बिलकुल नहीं थी. बचाव अभियान करीब 2 घंटे तक चला. 


अमेरिका में भारतीय समुदाय के नेता अजय जैन भूटोरिया ने कहा कि यह चौथी आत्महत्या की घटना है. इससे पहले भी भारतीय-अमेरिकी नागरिकों ने गोल्डन ब्रिज से छलांग लगाने का प्रयास किया है. 


आत्महत्या के 2,000 मामले दर्ज


ब्रिज रेल फाउंडेशन, एक गैर-लाभकारी संगठन जो गोल्डन गेट ब्रिज पर आत्महत्याओं को समाप्त करने की दिशा में काम करता है. उसके अनुसार, पिछले साल यहां 25 लोगों ने अपना जीवन समाप्त कर लिया था. 1937 में पुल के खुलने के बाद से लगभग 2,000 आत्महत्या के मामले सामने आए हैं.


पुल 1.7 मील लंबा 


राज्य सरकार 1.7 मील लंबे पुल के दोनों तरफ 20 फुट चौड़ा लोहे का जाल बनाने का काम कर रही है. हालांकि, इस साल जनवरी तक पूरा होने वाला प्रोजेक्ट समय से थोड़ा पीछे चल रहा है. इसकी निर्माण लागत 137.26 मिलियन यूरो से बढ़कर लगभग 386.64 मिलियन यूरो हो गई है. इस प्रोजेक्ट पर काम 2018 में शुरू हुआ था. 


यहां पढ़ें : ईरान के खिलाफ एक्शन, प्रदर्शनकारी महिलाओं पर कार्रवाई के बाद UN ने अब उठाया बड़ा कदम