Indian Arrest In Canada : कनाडा में टोरंटो एयरपोर्ट पर अचानक पुलिस की एक टुकड़ी पहुंची और भारत से आए एक शख्स को पकड़कर ले गई. भारतीय मूल के इस 36 वर्षीय शख्स की पहचान अर्चित ग्रोवर के रूप में हुई है. बाद में पता चला कि ग्रोवर को करोड़ों डॉलर के सोने की चोरी में अरेस्ट किया गया है. यह चोरी कनाडा के इतिहास की सबसे बड़ी बताई जा रही है. मामले में करीब एक महीने पहले भी 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया था. पुलिस ने बताया कि 17 अप्रैल 2023 को एक कंटेनर को नकली कागजी कार्रवाई का उपयोग करके चुरा लिया गया था, जिसमें 2 करोड़ 20 लाख कनाडाई डॉलर से अधिक की सोने की छड़ें और विदेशी मुद्रा थी. 


फर्जी कागज के आधार पर चुरा लिया कंटेनर
पील्स क्षेत्रीय पुलिस ने कहा कि 17 अप्रैल 2023 को 22 मिलियन कनाडाई डॉलर से अधिक मूल्य की सोने की छड़ें और विदेशी मुद्रा ले जा रहे एयर कार्गो कंटेनर को नकली कागजों के आधार पर चुरा लिया गया था. सोना और करंसी स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख से टोरंटो के पियर्सन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक एयर कनाडा की उड़ान से आई थी. फ्लाइट की लैंडिंग के तुरंत बाद ही कार्गो को उतार दिया गया और एक अलग स्थान पर ले जाया गया. इसके एक दिन बाद पुलिस को इसकी गुमशुदगी की सूचना दी गई. पुलिस के अनुसार, 6 मई को पुलिस की टीम ने अर्चित ग्रोवर को टोरंटो के हवाई अड्डे से गिरफ्तार कर लिया. 


इन लोगों को भी किया गया गिरफ्तार 
पुलिस के अनुसार, टीम ने भारत से आए अर्चित ग्रोवर को 6 मई 2024 को टोरंटो के हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया था. पिछले महीने, भारतीय मूल के परमपाल सिद्धू (54) और अमित जलोटा (40) को ओंटारियो से, अम्माद चौधरी (43), अली रजा (37) और पी परमलिंगम (35) को गिरफ्तार किया था. इस चोरी में एयर कनाडा के कम से कम 2 पूर्व कर्मचारियों ने भी मदद की थी. इनमें से एक को पकड़ लिया गया है, जबकि दूसरे के खिलाफ गिरफ्तारी वॉरंट जारी किया गया है. गायब हुए माल में शुद्ध सोने की 6600 छड़ें थीं, जिनका वजन 400 किलोग्राम था, जिनकी कीमत 20 मिलियन डॉलर से अधिक थी और इसमें 2.5 मिलियन कनाडाई डॉलर की विदेशी मुद्राएं थीं.