India-Maldives Tension: भारत से तनातनी के बीच मालदीव पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इंडिया अगर पर्यटन पर निर्भर रहने वाले इस द्वीप देश की मदद करने से हाथ खींच ले तो मालदीव डूब जाएगा. यह बड़ा दावा भारतीय सेना के रिटायर्ड मेजर गौरव आर्या ने किया है. उन्होंने यह भी कहा कि मौजूदा परिस्थितियों के हिसाब से राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू बुरी तरह फंस गए हैं.  


'दि चाणक्या डायलॉग्स' (The Chanakya Dialogues) नाम के यूट्यूब चैनल पर मेजर गौरव आर्या (Major Gaurav Arya) ने जारी किए वीडियो में कहा- भारत में पहली बार किसी दूसरे देश के विदेश मंत्री के आने पर देश का इतना आक्रामक रूप देखने को मिला है. एस जयशंकर ने मूसा जमीर को एहसान गिनाए हैं और आमने-सामने बैठकर इसकी बेइज्जती की है. मालदीव में जो विकास हुआ है, वह भारत के पैसे से हुआ है.


"अब क्यों सूख रहा है मालदीव के राष्ट्रपति का गला?"


आर्मी से रिटायर्ड मेजर आगे बोले, "मोहम्मद मोइज्जू भारी बहुमत से जीते हैं. यानी पब्लिक ने वोट दिया होगा. आप इंडिया आउट का नारा दिया तो इंडिया आउट हो गया. अब आपका गला क्यों सूख रहा है? मालदीव जिस बहिष्कार के लिए रो रहा है, गा रहा है और एस जयशंकर के पैर पकड़ रहा है, इसमें भारत के पीएम नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री और सरकार क्या करेगी. बैन उन्होंने नहीं लगाया है. वह तो भारत की आम जनता ने किया है. ऐसे में बकवास करने वाले इनके मंत्री गधे हैं."



जब तक चीन मदद को आएगा तब तक...: गौरव आर्या


गौरव आर्या के मुताबिक, मोहम्मद मोइज्जू को सबसे पहले टाइट करने की जरूरत है. मालदीव वाले कल अगर फंसेंगे (प्राकृतिक आपदा वगैरह) तब चीन जब तक मदद के लिए आएगा तब तक ये लोग निपट चुके होंगे. भारत से इन्होंने पंगा तो ले लिया मगर इंडिया हाथ पीछे कर ले तो मालदीव खत्म हो जाएगा. वे लोग डूब जाएंगे. मोहम्मद मोइज्जू को अभी यह नहीं पता कि उसने 'पिता जी' से पंगा ले लिया है.


एक्सपर्ट का दावा- मोहम्मद मोइज्जू के साथ बुरा होगा!


टीवी डिबेट्स में मिलिट्री से जुड़े मामलों पर एक्सपर्ट के तौर पर नजर आने वाले गौरव आर्या ने यह भी कहा- अगर नरेंद्र मोदी ने कह दिया कि एक तरफ से एस जयशंकर बैटिंग करेंगे और दूसरी तरफ से अजीत डोभाल बल्ला चलाएंगे और तब बीच में मोहम्मद मोइज्जू फंस जाए तब इनकी बुरी हालत हो जाएगी. यह बीच में फंस जाएंगे. आपके साथ बुरा होने वाला है. आप फंस गए हैं.


मूसा जमीर को एस जयशंकर ने दिखाया था आईना  


गौरव आर्या की ओर से ये बातें तब कही गईं, जब नौ मई, 2024 को मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर भारत दौरे पर आए थे. एस जयशंकर ने इस दौरान एक बैठक के दौरान उन्हें याद दिलाया था कि वह मालदीव को आर्थिक मदद देने वाला एक अहम पड़ोसी देश है. भारत की ओर से फंड की जाने वाले कई प्रोजेक्ट्स की वजह से वहां के हजारों लोगों के जीवन में बेहतरी आई है. 


यह भी पढ़ेंः चीनपरस्त मालदीव की सामने आ गई असल औकात! कबूला- नहीं उड़ा पाएंगे इंडिया के दान किए विमान