International Yoga Day: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2022) समारोह से पहले शनिवार को बीजिंग (Beijing) में भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित एक योग कार्यक्रम (Beijing Yoga Program) में बड़ी संख्या में चीनी योग प्रेमियों ने हिस्सा लिया. वर्ष 2014 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के बाद आमतौर पर चीन में ये दिवस उत्साह के साथ मनाया जाता है. चीन में भारतीय राजदूत प्रदीप कुमार रावत और उपराजदूत डॉ. एक्विनो विमल ने यहां इंडिया हाउस में आयोजित योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया. 


भारतीय दूतावास ने एक ट्वीट में कहा कि ‘मैं' को 'हम' और 'हम' को 'विश्व' से जोड़कर, बीजिंग के योग उत्साही आज सुबह योग की आम चेतना को जगाने के लिए एक साथ आए. रावत ने महामारी के युग में योग की अनिवार्यता को लेकर कहा कि कोविड ‘टाइम किलर’ है और योग ‘कोविड किलर’ है. उन्होंने इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले दूतावास द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों के साथ-साथ डिजिटल अभियानों के बारे में भी बताया जिसमें आसन श्रृंखला, फोटो और वीडियो प्रतियोगिताएं शामिल हैं.


चीन के 75 योग स्कूल भी कार्यक्रम से जुड़े


शंघाई, ग्वांगझू और हांगकांग में भारतीय वाणिज्य दूतावासों के अलावा चीन के 75 योग स्कूल भी यहां इंडिया हाउस में आयोजित शनिवार के कार्यक्रम से जुड़े. शनिवार के कार्यक्रम का एक विशेष आकर्षण ‘ड्रीम योगा’ की स्टेनलेस स्टील की मूर्ति थी, जिसे बीजिंग निवासी भारतीय कलाकार गुरजिंदर कौर द्वारा तैयार किया गया है. विभिन्न योग विद्यालयों के कई चीनी योग शिक्षकों ने घंटे भर के योग सत्र में भाग लिया. 


21 जून को मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 


गौरतलब है कि हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. योग दिवस के अवसर पर, दुनिया भर के लोग योग स्टूडियो, खेल के मैदान, स्टेडियम और पार्क जैसे विभिन्न स्थानों पर एक साथ योग का अभ्यास करने के लिए एकत्रित होते हैं. 27 सितंबर 2014 को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने UNGA में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की अवधारणा का प्रस्ताव रखा था. 11 दिसंबर 2014 को, UNGA ने आधिकारिक तौर पर 21 जून को 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' के रूप में घोषित किया. 


इस साल मैसूर में होगा मुख्य आयोजन


इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 का मुख्य आयोजन कर्नाटक के मैसूर में होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) 21 जून को मैसूर पैलेस ग्राउंड से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे. लगभग 15,000 लोग इस कार्यक्रम में योग करेंगे. इस कार्यक्रम का आयोजन संसद सदस्यों, कर्नाटक सरकार के विभागों, मंत्रियों, योग गुरुओं और कुछ अन्य संस्थानों के सहयोग से किया जाएगा. 


क्या है इस साल की योग दिवस की थीम?


इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम (International Yoga Day 2022 Theme) 'मानवता के लिए योग' (Yoga for Humanity) रखी गई है. इस थीम को कोरोना महामारी (COVID-19) के दौरान योग द्वारा निभाई गई भूमिका को दर्शाने के लिए चुना गया है. कोरोना के दौरान, योग ने लोगों को न केवल अपने विवेक को बनाए रखने में मदद की, बल्कि उनको जल्द स्वस्थ भी किया. 


ये भी पढ़ें- 


PIB Fact Check: सरकारी स्कीम में मिल रहे 15000 रुपये और नौकरी! जानें क्या है पूरी सच्चाई? 


Exclusive: 'एक दिन में नहीं बनी योजना, साल से चल रही थी कोशिश', लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने Agnipath पर कही बड़ी बात