Murder Case: एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक 74 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी नागरिक (Indian-American Man) ने अपनी बहू (Daughter-In-Law)की गोली मारकर हत्या कर दी, क्योंकि वह उसके बेटे को तलाक देना चाहती थी. ईस्ट बे टाइम्स ( East Bay Times)की रिपोर्ट के मुताबिक, सीतल सिंह दोसांझ नामक अमेरिकी मूल के नागरिक ने गुस्से में आकर वॉलमार्ट (Walmart )के साउथ सैन जोस पार्किंग में अपनी बहू गुरप्रीत कौर दोसांझ की गोली मारकर हत्या कर दी. हत्या के आरोप में उसे कैलिफोर्निया में गिरफ्तार किया गया है और उसके पास से रिवॉल्वर बरामद किया गया है. घटना पिछले सप्ताह की है.


बेटे को तलाक देना चाहती थी बहू, ससुर ने ले ली जान


पुलिस की जांच में पता चला है कि सीतल दोसांझ की बहू गुरप्रीत कौर दोसांझ अपने पति को तलाक देना चाह रही थी, जिससे सीतल दोसांझ नाराज था, गुस्से में आकर उसने बहू को गोली मार दी. जांच में खुलासा हुआ कि मृतका गुरप्रीत शुक्रवार को फोन पर अपने चाचा को अपने डर के बारे में बता रही थी कि सीतल उसे ढूंढ रहा है और उसे मार डालेगा.


रिपोर्ट में कहा गया है कि उसने कथित तौर पर अपने चाचा को यह भी बताया कि उसने अपने ससुर सीतल को गाड़ी चलाते हुए देखा था और वह उसे ढूंढता हुआ   150 मील की यात्रा कर उसके पास पहुंच रहा है. गुरप्रीत के चाचा ने पुलिस को बताया कि फोन पर उसकी भतीजी "भयभीत" लग रही थी और वह अपने काम से छुट्टी लेकर कार से जाने वाली थी, क्योंकि सीतल उसके पास आ रहा था.


वह आखिरी बात थी जो चाचा ने फोन कॉल डिस्कनेक्ट होने से पहले सुनी थी. बातचीत के ठीक पांच घंटे बाद, वॉलमार्ट के एक सहकर्मी ने उसी कार में गुरप्रीत को मृत अवस्था में देखा. उसे दो गोलियां लगी थीं. रिपोर्ट में कहा गया है कि उसे घटनास्थल पर ही मृत घोषित कर दिया गया. हत्या किसने की थी, ये पता नहीं चल पा रहा था.


चाचा से हुई बातचीत में हुआ मौत का खुलासा


पुलिस की जांच रिपोर्ट के मुताबिक, गुरप्रीत के चाचा ने बताया कि उसकी भतीजी "संदिग्ध सीतल के बेटे को तलाक देना चाहती थी, सीतल और उसका बेटा फ्रेस्नो में रहते थे और गुरप्रीत सैन जोस में रहती थी." 


चाचा ने बताया कि उन्होंने अपनी भतीजी की बात सुनी तो वे सेंट्रल वैली से साउथ सैन जोस के वॉलमार्ट की पार्किंग में पहुंचे थे. उन्होंने पुलिस को पूरी बात बताई. उन्होंने बताया कि सीतल ने ही उनकी भतीजी की हत्या की है. हत्या का मामला दर्ज होने के बाद पुलिस ने जब जांच-पड़ताल की तो संभावित संदिग्ध के रूप में सीतल दोसांझ की औपचारिक रूप से पहचान की गई.


अगली सुबह, सीतल को फ्रेस्नो में उनके घर से गिरफ्तार कर लिया गया. सांता क्लारा काउंटी जिला अटॉर्नी कार्यालय द्वारा बुधवार को दायर हत्या के आरोप के साथ पुलिस जांच के मुताबिक उसके आवास की तलाशी के दौरान, पुलिस ने एक .22-कैलिबर बेरेटा पिस्तौल को भी जब्त किया.


आरोपी ने नहीं की कोई भी बात


सीतल को सैन जोस की मुख्य जेल में ले जाया गया, जहां उन्हें बिना जमानत के रखा गया है. बुधवार को सैन जोस कोर्ट रूम में पेशी के दौरान, वह उच्च सुरक्षा वाले कैदियों के लिए आरक्षित लाल जंपसूट में था, उसके चेहरे पर एक नीला सर्जिकल मास्क था और वह किसी से बात नहीं करना चाहता था. ना ही उन्होंने याचिका दायर की थी. उन्हें 14 नवंबर को अदालत में फिर से पेश करने का आदेश दिया गया है.


जांच के दौरान सीसीटीवी के कैमरे में देखा गया कि सीतल का काला सिल्वरैडो पिकअप ट्रक मॉल के पार्किंग में प्रवेश करता है, फिर सीतल अपनी बहू की कार के पास जाता है और फिर उसे गोली मार देता है. गिलरॉय में लाइसेंस प्लेट रीडिंग कैमरे, पाचेको पास पर निगरानी कैमरे और सीतल दोसांझ के सेल फोन रिकॉर्ड ने अगले कुछ घंटों में फ्रेस्नो के लिए ड्राइव कर लौटने का खुलासा किया है.


ये भी पढ़ें:
Nobel Peace Prize 2022: मानवाधिकार कार्यकर्ता एलेस बियालियात्स्की समेत रूस-यूक्रेन की दो संस्थाओं को मिला नोबेल पीस प्राइज


Britain: लेबर पार्टी के नेता स्टार्मर ने लिया ‘हिंदूफोबिया’ के खिलाफ लड़ने का संकल्प, बोले- नफरत को खत्म करना जरूरी