India In UNGA: भारत ने यूक्रेन संकट मामले में रूस (Russia) को एक बार फिर से बड़ा झटका दिया है. भारत ने पुतिन की गुप्त मतदान वाली मांग को खारिज कर दिया. संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में यूक्रेन के चार क्षेत्रों पर अवैध कब्जे को लेकर रूस के खिलाफ एक मसौदा प्रस्ताव लाया गया. इस प्रस्ताव में रूस की निंदा करने के लिए खुले मतदान की मांग की गई, लेकिन पुतिन (Putin) चाहते थे कि इस पर गुप्त मतदान हो. अब पुतिन की इस डिमांड के खिलाफ भारत ने यूएन में वोट डाल दिया है.


भारत सहित 107 देशों ने रूस के खिलाफ किया मतदान


भारत सहित संयुक्त राष्ट्र के 107 सदस्य देशों द्वारा रिकॉर्ड किए गए वोट के पक्ष में मतदान करने के बाद गुप्त मतदान के लिए मास्को की मांग को खारिज कर दिया गया. केवल 13 देशों ने गुप्त मतदान के लिए रूस के आह्वान के पक्ष में मतदान किया, जबकि 39 ने वोटिंग में भाग नहीं लिया. रूस और चीन उन देशों में शामिल थे जिन्होंने वोट नहीं दिया.


रूसी प्रतिनिधि ने महासभा अध्यक्ष पर उठाए सवाल


महासभा ने भारत सहित 104 देशों द्वारा इस तरह के पुनर्विचार के खिलाफ मतदान करने के बाद प्रस्ताव पर पुनर्विचार नहीं करने का फैसला किया, जबकि 16 ने पक्ष में मतदान किया और 34 ने भाग नहीं लिया. रूस के स्थायी प्रतिनिधि वसीली नेबेंजिया ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की सदस्यता "एक अपमानजनक धोखाधड़ी का गवाह बन गई है जिसमें दुर्भाग्य से महासभा के अध्यक्ष ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है."


वसीली नेबेंजिया ने कहा, "यह एक अभूतपूर्व हेरफेर है जो आम सभा और समग्र रूप से संयुक्त राष्ट्र के अधिकार को कम करता है. बेशक, ऐसी परिस्थितियों में हमने वोट में हिस्सा नहीं लेने का विकल्प चुना."


पिछले महीने भारत ने नहीं किया था वोट


पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अल्बानिया की ओर से पेश किए गए मसौदा प्रस्ताव पर भारत मतदान से दूर रहा था. वहीं रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव को वीटो कर दिया था, जो मॉस्को के "अवैध जनमत संग्रह" की निंदा करने के लिए अमेरिका और अल्बानिया द्वारा पेश किया गया था.


ये भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: 84 मिसाइल से हमले के बाद UN में भड़का यूक्रेन, रूस पर लगाया ‘आतंकवादी देश’ का आरोप


ये भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: रूसी हमलों के बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति ने बाइडेन से फोन पर की बात, ज़ेलेंस्की ने हवाई रक्षा को बताया प्राथमिकता