यूक्रेन में जारी जंग के बीच भारत और अमेरिका के बीच टू प्लस टू वार्ता में कई अहम मसलों पर बातचीत हुई. भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी समकक्ष से बातचीत की. अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने वॉशिंगटन में 2+2 वार्ता की मेजबानी की. वार्ता के दौरान वैश्विक समेत कई दूसरे अहम मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया. भारतीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का सोमवार को पेंटागन ऑफिस में अमेरिकी रक्षा मंत्री ने स्वागत किया. इसके बाद उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी मुलाकात हुई. इससे पहले एक वर्चुअल मीटिंग के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच बातचीत हुई.


भारत और अमेरिका के बीच टू प्लस टू वार्ता


भारत और अमेरिका के बीच टू प्लस टू वार्ता में दोनों देशों के रक्षा मंत्री और विदेश मंत्रियों ने कई अहम मुद्दों पर चर्चा की. जिसमें रूस और यूक्रेन युद्ध को लेकर भी बातचीत हुई. टू प्लस टू वार्ता के दौरान दोनों पक्षों ने यूक्रेन सहित वर्तमान घटनाक्रमों पर चर्चा की और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य गतिविधियों के बीच इस इलाके में अपने सहयोग की भी समीक्षा की. मंत्रियों ने यूक्रेन में बिगड़ते हालात से निपटने के लिए आपसी कोशिशों की समीक्षा की और इस युद्ध को खत्म करने की अपील की. यूक्रेन में नागरिकों की हत्या की भी कड़ी निंदा की गई. इस दौरान साइबर सुरक्षा और साइबर स्पेस के महत्व को लेकर भी जोर दिया गया है. इसके अलावा मंत्रियों ने आतंकवाद के किसी भी रूप को लेकर आलोचना की और उससे निपटने के उपायों को लेकर विचार विमर्श किया. 


कई अहम मसलों पर चर्चा


इसके अलावा टू प्लस टू वार्ता में मंत्रियों ने दक्षिण चीन सागर सहित नियम-आधारित व्यवस्था की चुनौतियों का सामना करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय कानून के पालन के महत्व को भी दोहराया. अफगानिस्तान के मसले पर भी बातचीत की गई. मंत्रियों ने तालिबान से UNSC प्रस्ताव का पालन करने की बात कही. भारत और अमेरिका के रक्षा और विदेश मंत्रियों के बीच 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता के दौरान यह पूछे जाने पर कि क्या अमेरिका S-400 एयर डिफेंस सिस्टम की खरीद पर भारत पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है, ब्लिंकन ने कहा कि हम सभी देशों से रूसी हथियार प्रणालियों के लिए बड़े नए लेनदेन से बचने का आग्रह करते हैं. 


पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच वर्चुअल सम्मेलन


टू प्लस टू वार्ता से पहले भारत-अमेरिका के बीच वर्चुअल शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया. जिसे पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने संबोधित किया. राष्ट्रपति जो बाइडन ने वर्चुअल सम्मेलन के बाद एक ट्वीट में कहा कि उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी से बात की. दोनों देश आर्थिक और रक्षा क्षेत्र में साझेदारी को मज़बूत करने और दो राष्ट्रों के नागरिकों के बीच परस्पर रिश्तों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है. वही पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के साथ वार्ता के दौरान कहा कि दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में भारत और अमेरिका एक दूसरे के स्वाभाविक सहयोगी हैं और दोनों देशों में पिछले कुछ सालों से संबंधों में काफी विकास हुआ है. जिसके बारे में कुछ दशक पहले तक कल्पना नहीं की जा सकती थी.


ये भी पढ़ें:


जंग में हथियार के रूप में 'बलात्कार' का इस्तेमाल कर रहे रूसी सैनिक, यूक्रेनी मानवाधिकार समूह का दावा


Russia Ukraine War: क्या यूक्रेन में रासायनिक हथियार का इस्तेमाल कर सकती है रूसी सेना? जेलेंस्की ने किया ये दावा