India-Philippines Relations: भारत और फिलीपींस के बीच रक्षा क्षेत्र में लगातार भागीदारी बढ़ रही है. भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीदने के बाद फिलीपींस की सरकार अब तेजस फाइटर जेट को खरीदने में भी दिलचस्पी दिखा रही है. देश की सरकारी कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने फिलीपींस को एलसीए तेजस एमके 1 नौसैनिक संस्‍करण का ऑफर दिया है.


एचएएल ने फिलीपींस गवर्नमेंट को दिया ऑफर 


यही नहीं एचएएल द्वारा फिलीपींस गवर्नमेंट के सामने अपने ही देश में जेट के निर्माण का ऑफर दिया गया है. फिलीपींस द्वारा अगर यह प्रस्ताव स्वीकार किया जाता है तो भारत के लिए रक्षा के क्षेत्र में यह बहुत बड़ी उपलब्धि होगी.


एचएएल तेजस एमके 1 ए बनाने में व्यस्त 


मौजूदा समय में एचएएल भारतीय वायुसेना को तेजस एमके-1 ए उपलब्ध कराने में व्यस्त है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये फाइटर विमान ब्रह्मोस जैसे स्वदेशी खतरनाक मिसाइलों से लैस होंगे.


फिलीपींस मीडिया में भी तेजस बना चर्चा का विषय 


फिलीपींस की मीडिया रिपोर्ट्स पर नजर डालें तो हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने वहां कि फिलीपीन एयरोस्पेस डेवलपमेंट कॉर्प में तेजस एमके-1 को असेंबल करने का ऑफर दिया है. 


फिलीपींस को सॉफ्ट लोन का मिला प्रस्ताव


यही नहीं भारत ने फिलीपींस के शस्त्र बलों के आधुनिकीकरण में भी सहयोग देने का प्रस्ताव रखा है. भारत ने इस कार्य में फिलीपींस की सहायता के लिए सॉफ्ट लोन देने की बात भी कही है.


चीन के बढ़ते प्रभुत्व से दक्षिण पूर्व एशियाई देश परेशान  


बता दें हाल के दिनों में चीन के बढ़ते प्रभुत्व को देखते हुए दक्षिण पूर्व एशियाई देशों की चिंताएं बढ़ी है. यही वजह है कि ये देश भारत के साथ रक्षा क्षेत्र में अहम समझौते कर रहे हैं. 


रूसी हथियारों के रखरखाव और मरम्मत का काम देखता है भारत 


भारत दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के रूसी हथियारों एवं उनके रखरखाव एवं मरम्मत की सेवाएं भी प्रदान करता है. इसके लिए एचएएल ने 2022 में मलेशिया स्थित कुआलालंपुर में अपना एक कार्यालय का निर्माण करवाया है.


यह भी पढ़ें- कनाडा ने मारी पलटी, पहले भारत पर लगाया आरोप अब कहा- निज्जर के सहयोगी के घर हमले में विदेशी हाथ नहीं