India-Pakistan Relation: नई सरकार बनने से पहले पाकिस्तान एक बार फिर भारत से दोस्ती करने की तरफ बढ़ रहा है. पाकिस्तान ने साद अहमद वाराइच को तीन साल के लिए नई दिल्ली उच्चायोग में बतौर CDA भेजा है. वहीं पाकिस्तान ने इस बार नई दिल्ली में राष्ट्रीय दिवस समारोह मनाने का निर्णय लिया है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि एक बार पाकिस्तान फिर भारत से संबंध में सुधार करना चाहता है.


शहबाज शरीफ बनेंगे पाकिस्तान के पीएम
पाकिस्तान में सरकार बनाने के लिए पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (PML-N) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) ने गठबंधन किया है. दोनों दल मिलकर गठबंधन की सरकार बनाएंगे, जिसमें नवाज के भाई शहबाज शरीफ को प्रधान मंत्री बनाने का निर्णय लिया गया है. नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएलएन को सेना का समर्थन प्राप्त है, लेकिन इस समय नई सरकार का भारत के साथ कैसे संबंध होंगे इसपर चर्चा तेज हो गई है. 


द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान भारत के साथ संबंध ठीक करने की दिशा में धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है. इस दौरान पाकिस्तान ऐसे कदम उठा रहा है, जिससे जनता में नाराजगी नहीं फैले. 5 अगस्त, 2019 को भारत ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया था, जिसके बाद पाकिस्तान ने नई दिल्ली से अपने उच्चायुक्त को वापस बुला लिया था. तभी से पाकिस्तान और भारत दोनों देशों की राजधानियों में एक दूसरे के उच्चायुक्त नही हैं. अब पाकिस्तान ने भारत के साथ संबंध सुधारने के लिए दो कदम बढ़ाए हैं. 


दिल्ली में पाकिस्तान मनाएगा राष्ट्रीय दिवस
पाकिस्तान ने साद अहमद वाराइच को तीन साल के कार्यकाल के लिए नई दिल्ली उच्चायोग में भेजा है. दूसरी तरफ पाकिस्तान साल 2019 के बाद अब 2024 में नई दिल्ली में अपना राष्ट्रीय दिवस समारोह मनाएगा. कोरोना और राजनयिक टेंशन की वजह से पाकिस्तान का यह कार्यक्रम साल 2019 से ही नहीं हो सका. साल 1940 में मुस्लिम लीग ने मुस्लिमों के लिए एक नए राष्ट्र पाकिस्तान की घोषणा की थी, इसी वजह से पाकिस्तान हर साल 23 मार्च को राष्ट्रीय दिवस मनाता है. लेकिन इस बार यह कार्यक्रम नई दिल्ली में 28 मार्च को होगा.


यह भी पढ़ेंः China-Taiwan: 'आपकी कठपुतली नहीं' चीन ने भारतीय मीडिया को दिए इंटरव्यू पर जताई आपत्ति, ताइवान से मिला ये जवाब