Pakistan-China Ship: भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने चीन से पाकिस्तान जा रहे एक जहाज को मुंबई बंदरगाह पर रोक लिया है. भारत का दावा है कि इस जहाज से परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइलों से जुड़े कंसाइनमेंट हैं. जहाज रोके जाने पर पाकिस्तान की तरफ से रिएक्शन आया है. पाकिस्तान ने कहा कि इस जहाज में कोई भी मिसाइल से जुड़ा सामान नहीं है.


पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता जहरा बलूच ने कहा कि भारतीय मीडिया जहाज को लेकर जिस तरह से दावा कर रही है, इसमें कोई सच्चाई नहीं है. परमाणु और मिसाइल से जुड़े सामान होने के भारतीय दावे को भी पाकिस्तान ने सिरे से खारिज कर दिया है. विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता जहरा बलूच ने शनिवार को अपने बयान में कहा, भारतीय मीडिया की आदत है कि तथ्यों को गलत तरीके से पेश करती है. यह कराची स्थित एक कंपनी में खराद मशीन आयात का एक साधारण मामला है. कंपनी पाकिस्तान में ऑटोमोबाइल उद्योंगों को मशीनरी उपकरणों की आपूर्ति करती है. ये उपकरण स्पष्ट रूप से व्यावसायिक उपयोग के लिए बनाए जाते हैं.


पाकिस्तान ने कार्रवाई को बताया अनुचित
पाकिस्तानी प्रवक्ता ने कहा कि जहाज के साथ जरूरी दस्तावेज हैं, पारदर्शी तरीके से मशीन की खरीद से जुड़े बैंक के चालान आदि भी हैं. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने कहा कि भारत द्वारा इस तरह की कार्रवाई अनुचित है. पाकिस्तान की निजी संस्थाएं इसके खिलाफ कदम उठा रही हैं. पाकिस्तान ने कहा इस तरह की मनमानी जब्ती का पाकिस्तान निंदा करता है. मुक्त व्यापार में भारत की पुलिस व्यवधान डालने का काम कर रही है. पाकिस्तान ने कहा इस तरह के कृत्य अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन और मनमानी रवैया है.


खुफिया सूचना पर कस्टम विभाग ने की कार्रवाई
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने मुंबई बंदरगाह पर चीन से पाकिस्तान जा रहे शिप को रोका है. शिप में संदिग्ध सामान होने की सूचना पर कार्रवाई की गई है. बताया गया कि यह शिप कराची बंदरगाह जा रहा था. खुफिया सूचना पर कस्टम अधिकारियों ने आधुनिक मशीनों से शिप की जांच की, जिसमें पता चला कि पाकिस्तान परमाणु कार्यक्रम से जुड़ी सामग्री इस जहाज के माध्यम से लाई जा रही थी. 


यह भी पढ़ेंः Pakistan-America: पाकिस्तान ने अमेरिका को दे दी धमकी, कहा- हम किसी देश के आगे नहीं झुकेंगे अगर...