India-Maldives Tension Row: मालदीव के लोगों और भारतीयों के बीच लड़ाई हुई है. इस झड़प में दो लोगों के जख्मी होने की खबर है. पुलिस ने इस घटना के बाद एक स्थानीय को हिरासत में लिया है. न्यूज वेबसाइट 'अधाधू डॉट कॉम' की रिपोर्ट के मुताबिक, यह झगड़ा वहां की राजधानी माले में सोमवार (29 अप्रैल, 2024) हुआ था, जिसकी खबर मीडिया में मंगलवार (30 अप्रैल, 2024) को आई थी.  


खबर में यह भी बताया गया कि दोनों समूहों के बीच यह झड़प माले से लगभग सात किलोमीटर उत्तर पूर्व में हुलहुमले के सेंट्रल पार्क में रात को लगभग नौ बजे हुई थी. पुलिस के हवाले से न्यूज पोर्टल ने जानकारी दी कि हिरासत में लिया गया संदिग्ध मालदीव का है. हालांकि, यह नहीं बताया गया कि घायलों में कौन-कौन हैं. इस बारे में फिलहाल जानकारी नहीं है. गंभीर रूप से घायल हुए दोनों लोगों को हुलहुमले अस्पताल ले जाया गया था. इलाज के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई. पुलिस की ओर से कहा गया कि फिलहाल मामले में जांच-पड़ताल चल रही है.


नरेंद्र मोदी पर बयान के बाद शुरू हुआ था विवाद


मालदीव और भारत के लोगों के बीच यह झड़प ऐसे वक्त पर हुई है, जब कुछ समय पहले दोनों देशों के रिश्ते एक घटनाक्रम की वजह से बेहद तल्ख हो गए थे. यह विवाद तब शुरू हुआ था जब मालदीव के तीन उप-मंत्रियों ने लक्षद्वीप दौरे के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पीएम नरेंद्र मोदी की आलोचना की थी. उन्होंने आरोप लगाया था कि भारत लक्षद्वीप को मालदीव के वैकल्पिक पर्यटन स्थल के रूप में पेश करने की कोशिश कर रहा है. 


बैकफुट पर आ गई थी मालदीव की समूची सरकार


मालदीव के तीन मंत्रियों की ओर से पीएम नरेंद्र मोदी पर अपमानजनक टिप्पणी के बाद वहां की सरकार बैकफुट पर आ गई थी. डैमेज कंट्रोल के तौर पर उसे उन मंत्रियों को बर्खास्त करना पड़ा था. मालदीव सरकार ने बयान जारी कर सफाई भी दी थी कि मामले में मंत्रियों के बयान निजी हैं. सरकार का इससे कोई लेना-देना नहीं है. मालदीव के प्रमुख विपक्षी नेताओं ने भी इस मामले पर अपनी ही सरकार की आलोचना की थी, जबकि दोनों देशों के रिश्तों में आई खटास के बाद से भारतीयों की तरफ से सोशल मीडिया पर मालदीव पर्यटन का बहिष्कार किया गया था.


मालदीव को बॉयकॉट कैंपेन से लगा था झटका!


इस बीच, भारत में फिल्मी सितारों से लेकर खिलाड़ियों और अन्य मशहूर हस्तियों ने सोशल मीडिया पर लोगों से मालदीव जाने के बजाय भारतीय पर्यटन स्थलों पर जाने की अपील की थी. नतीजतन कई भारतीय पर्यटकों ने मालदीव की यात्रा रद्द की थी और इसे मालदीव के लिए बड़े झटके के तौर पर देखा गया था. 


यह भी पढ़ेंः पहले चीन, अब भारत विरोधी तुर्की से मोहम्मद मुइज्जू ने मिलाया हाथ, युद्धपोत मालदीव पहुंचा, जानिए पूरी बात