China Enemy Country: चीन अपने पड़ोसी देशों के साथ अक्सर विवाद करता रहता है, जिसकी वजह से चीन का हर पड़ोसी देश इससे तंग है. चीन का विवाद सिर्फ भारत से ही नहीं बल्कि जापान, फिलीपींस, वियतनाम, अमेरिका और ताइवान जैसे देशो से भी है. चीन के दुश्मनों की लिस्ट इतनी लंबी है कि यह कहना मुश्किल है कि दुनिया का दुश्‍मन चीन है या दुनिया चीन की दुश्‍मन है. दक्षिण चीन सागर में अक्सर चीन के दुश्मन देश सैन्य अभ्यास करते हैं. 


चीन को ड्रैगन के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि चीन में लाल रंग के ड्रैगन पाए जाते हैं और वहां पर ड्रैगन को पूजनीय माना जाता है. लाल रंग चीनी राजाओं की पहचान भी रही है. दूसरी तरफ चीन दुनिया के हर देश पर अपना कब्जा कर लेना चाहता है. लगातार चीन अपनी सीमा को बढ़ा रहा है, इस नजरिए से भी कुछ लोग चीन को ड्रैगन कहते हैं. चीन ने तिब्बत पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया है, फिलहाल आज भी तिब्बत में चीन का विरोध होता है. 


ताइवान में चीन का प्रकोप
तिब्बत के निवासियों का मानना है कि चीन इनके क्षेत्र से प्राकृतिक संसाधनों को निकालकर अपने बड़े शहरों में ले जाता है. दूसरी तरफ ताइवान को चीन अपना राज्य कहता है, जबकि ताइवान के लोग चीनी शासन स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं. लगातार ताइवान में चीन का विरोध होता है और आए दिन चीन ताइवान की सीमा पर युद्ध का माहौल बनाता है. 


दक्षिण चीन सागर में इन देशों में तनाव
दक्षिण चीन सागर में भी अब चीन की आक्रामकता बढ़ रही है, ऐसे में कई देश चीन के विरोध में आ गए हैं. दक्षिण चीन सागर में फिलीपींस चीन को टक्कर दे रहा है. दक्षिण चीन सागर में प्रचुर मात्रा में गैस और तेल का भंडार है, जिस पर ब्रुनेई, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, ताइवान और वियतनाम भी अपना दावा करते हैं, जबकि चीन इसपर अब आक्रामक रवैया अपना रहा है. 


चीन की अमेरिका से ग्लोबल पॉवर की लड़ाई
भारत-चीन की दुश्मनी तो दुनिया जानती है, लेकिन चीन और अमेरिका की दुश्मनी भी किसी से छुपी नहीं है. चीन लगातार भारत की सीमाओं को लेकर विवाद करता रहता है, जिसकी वजह से भारत और चीन के बीच हमेशा तनाव बना रहता है. अमेरिका-चीन की लड़ाई ग्लोबल पॉवर को लेकर है, क्योंकि चीन दुनिया में तेजी से आगे बढ़ रहा है. अमेरिका को हमेशा चीन से पीछे होने का खतरा बना रहता है, ऐसे में अमेरिका चीन के खिलाफ नए-नए हथकंडे अपनाता है.


जापान से भी उलझा है चीन
पिछले साल जून महीने में दक्षिण चीन सागर में 26 देशों ने मिलकर चीन के खिलाफ सैन्य अभ्यास किया था. इन देशों का मानना था कि दक्षिण चीन सागर में चीन की दादागीरी नहीं चलेगी. अगर चीन कुछ भी करता है तो सब मिलकर मारेंगे. चीन के खिलाफ अक्सर कई देश साउथ चाइना सी में सैन्य अभ्यास करते हैं. चीन टोक्यो में सेनकाकू द्वीप समूह को लेकर जापान से भी उलझा हुआ है. 


चीन के दुश्मन देशों की लिस्ट
चीन के दुश्मन देशों की बात करें तो वियतनाम, जापान, नेपाल, भूटान, भारत, इंडोनेशिया, मलेशिया, लाओस और साउथ कोरिया से किसी ने किसी मुद्दे पर विवाद बना रहता है. इसके अलावा चीन का नॉर्थ कोरिया, मंगोलिया, म्यांमार, तिब्बत, सिंगापुर और ब्रुनेई के साथ भी विवाद बना हुआ है. ये देश मौका मिलने पर चीन को लताड़ लगाने में पीछे नहीं हटेंगे. 


यह भी पढ़ेंः अमेरिका पर हुआ परमाणु हमला तो मारी जाएगी 75 फीसदी आबादी, भयावह नक्शे में हुआ खुलासा