Chinese Spy In USA: अमेरिका में रहकर चीनी सरकार के लिए जासूसी करने वाले चीन के एक इंजीनियर को जेल की सजा सुनाई गई है. चीनी इंजीनियर ने अमेरिका आकर US आर्मी को ज्‍वॉइन कर लिया था, उसकी साजिश का पता चलने पर उसे 2018 में पकड़ा गया. वह शिकागो में रह रहा था. अब उसे 8 साल की सजा सुनाई गई है.


यूएस डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस ने बुधवार (25 जनवरी) को बताया कि चीनी नागरिक (जी चाओकुन) 2013 में इलिनोइस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के लिए अमेरिका आया था. यहीं रहकर वह यूएस आर्मी में भर्ती हुआ. बाद में उसे चीनी सरकार के लिए संवेदशनशील जानकारी एकत्रित करते पकड़ा गया. उसे लोगों की लाइफ हिस्ट्री की इन्‍फोर्मेशन मुहैया कराने का काम सौंपा गया था. उसकी उम्र 31 वर्ष है.


अमेरिका में चीनी जासूस को 8 साल की सजा
यूएस डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस के नेशनल सिक्‍योरटी डिवीजन मुताबिक, जी चाओकुन उन लोगों में से एक था, जो यूएस में इंजीनियरों और वैज्ञानिकों के रूप में काम कर रहे थे. साल 2018 में जब उसे गिरफ्तार किया गया, तो चीनी सरकार ने आरोपों से पल्‍ला झाड़ लिया था. हालांकि, पिछले साल सितंबर में अमेरिका में जी चाओकुन को चीन के स्टेट सिक्योरिटी मिनिस्टर (MSS) के एक एजेंट के रूप में अवैध रूप से काम करने और यूएस आर्मी के लिए गलत बयान देने का दोषी ठहराया गया था.


फर्जी दस्‍तावेजों के जरिए यूएस आर्मी में भर्ती हुआ
जी चाओकुन ने अमेरिका में साल 2015 में इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की. इसके एक साल बाद 2016 में एक प्रोग्राम के जरिए उसने यूएस आर्मी रिजर्व में एंट्री ली. यह ऐसी व्‍यवस्‍था है, जिसमें विदेशी नागरिकों की भी अमेरिकी सेना में भर्ती की जा सकती है. अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि जी चाओकुन ने प्रोग्राम में शामिल होने वाले आवेदन में गलत जाकारी दी थी. उसने लिखा था कि वो पिछले कई सालों से किसी भी विदेशी सरकार के संपर्क में नहीं हैं. उसने यूएस के कानून प्रवर्तन एजेंट के साथ कई मीटिंग भी की, हालांकि तब उसके इरादों की भनक लगी.


अमेरिकी टेक्नोलॉजी चुराने की कोशिश की थी
अमेरिकी अधिकारियों के एक बयान में कहा गया, ''चीन के रहने वाले जी चाओकुन ने अमेरिकी कंपनियों की ओर से बनाई जा रही एडवांस्ड एयरोस्पेस और सैटेलाइट टेक्नोलॉजी की जानकारी एकत्रित करने के लिए जासूसी की थी.'' यूएस डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस के नेशनल सिक्‍योरटी डिवीजन ने 25 जनवरी (2023) को ट्वीट कर कहा कि एक चीनी शख्‍स को अमेरिका में चीन के अनरजिस्‍टर्ड एजेंट के रूप में काम करने के लिए आठ साल की सजा सुनाई गई है.






CIA और FBI के लिए काम करने की मंशा थी
जस्टिस डिपार्टमेंट ने मुकदमे के सबूतों का हवाला देते हुए कहा कि चाओकुन ने यह भी बताया कि आर्मी रिजर्व प्रोग्राम के माध्यम से वह अमेरिकी नागरिकता और सुरक्षा मंजूरी प्राप्त करने वाला था. ऐसा होने पर वह CIA, FBI या NASA का हिस्‍सा बनना चाहता था. हालांकि, वह पकड़ा गया और अब उसे 8 साल जेल की सजा हुई है. 


ये भी पढ़ें: यूक्रेन वॉर के बीच पोलैंड में मिसाइल से 2 की मौत के बाद NATO अलर्ट, जेलेंस्की बोले- संघर्ष बढ़ाने की कोशिश