Imran Khan News Live: शहबाज हुकूमत का इमरान को रिहाई देने के खिलाफ प्रदर्शन, कोर्ट से बुशरा बीबी को मिली जमानत

Pakistan Supreme Court live: पाक के पूर्व PM इमरान की रिहाई करने पर शहबाज सरकार के गठबंधन में शामिल पार्टियां सुप्रीम कोर्ट से खफा हैं. वहां 26 साल बाद सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ धरने के हालात बन रहे हैं

ABP Live Last Updated: 15 May 2023 06:54 PM
Pakistan Supreme Court live: प्रदर्शनकारियों को देखकर पीछे के दरवाजे से निकले जज

सुप्रीम कोर्ट के बाहर प्रदर्शनकारियों की तादाद इतनी ज्यादा है कि जजों को पिछले दरवाजे से कड़ी सुरक्षा में वहां से निकालना पड़ा है. सत्ताधारी पार्टियों के समर्थक प्रदर्शनकारी इस बात से खफा हैं कि सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व पीएम इमरान खान को रिहा करा दिया.

Imran Khan News Live: इमरान बोले- यह डर पैदा करने की कोशिश

पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (PDM) में शामिल पार्टियों के धरने पर इमरान ने प्रतिक्रिया दी है. इमरान ने कहा है​ कि सुप्रीम कोर्ट के सामने धरना देना मुल्क में डर पैदा करने की एक कोशिश है. इमरान ने कहा, 'मेरी गिरफ्तारी के बाद 16 मई को सरकार इंटरनेट सेवाओं पर दोबारा बैन लगा देगी.

Imran Khan News Live: इमरान खान को सरेआम फांसी दो

विपक्ष के नेता राजा रियाज अहमद खान ने कहा कि इमरान खान को सरेआम फांसी देनी चाहिए, लेकिन अदालतें उनका स्वागत कर रही हैं.

Pakistan Supreme Court live: मरियम नवाज भी सुप्रीम कोर्ट के सामने दे रहीं धरना

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को रिहाई देने पर सुप्रीम कोर्ट के सामने सत्ताधारी पार्टियों के धरने में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (PML-N) की वाइस प्रेसिडेंट मरियम नवाज भी शामिल हुई हैं. मरियम इमरान खान की धुर विरोधी मानी जाती हैं.


 

प्रस्ताव सुप्रीम ज्यूडिशियल काउंसिल को भेजा जाएगा प्रस्ताव

इसके लिए पाकिस्तान संसद में कमेटी बनाने के प्रस्ताव को नेशनल असेंबली से मंजूरी मिली है. अब कमेटी कार्रवाई के लिए अपना प्रस्ताव सुप्रीम ज्यूडिशियल काउंसिल को भेजेगी.

Pakistan Supreme Court live: चीफ जस्टिस के खिलाफ सत्तारूढ़ सांसदों ने पेश किया प्रस्ताव

पाकिस्तान की संसद (नेशनल असेंबली) में चीफ जस्टिस उमर आता बन्दियाल और अन्य जजों के खिलाफ रेफरेंस लाने की हुई तैयारी. इमरान खान को अदालतों में विशेष ट्रीटमेंट दिए जाने से नाराज़ सत्तारूढ़ सांसदों ने पेश किया प्रस्ताव.

Imran Khan News Live: इमरान की पत्नी बुशरा को मिली बेल

इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी को अल कादिर ट्रस्ट केस में बेल मिल गई है. उन्हें लाहौर हाईकोर्ट ने 23 मई तक प्रोटेक्टिव बेल दी. इसके लिए बुशरा आज खुद कोर्ट पहुंची थीं.

Pakistan Political Crisis Live: पुलिस ने लोगों को रेड ज़ोन से दूर रहने को कहा

इस्लामाबाद पुलिस ने कहा- रेड ज़ोन में भीड़ के जमावड़े के बीच आतंकी फायदा उठा सकते हैं. अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों से शांति और संयम बनाए रखने और पुलिस से सहयोग बनाए रखने के लिए कहा है. साथ ही आम लोगों को इस इलाके से दूर रहने के लिए कहा गया है. 

Pakistan Supreme Court live: चीफ जस्टिस के खिलाफ बने संसदीय कमेटी: रक्षा मंत्री 

पाक के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा है कि चीफ जस्टिस अमर अता बंदियाल के इमरान को रिहा करने के फैसले की जांच के लिए एक संसदीय कमेटी बननी चाहिए. 


 

Pakistan Supreme Court live: पीटीआई नेता ने की सुप्रीम कोर्ट की प्रशंसा

वहीं, इमरान की पार्टी पीटीआई के वकील अली जफर ने सुप्रीम कोर्ट की तारीफ की है. अली ने कहा कि अदालत को अपने आदेशों को अमल में लाने के लिए निर्देश जारी करना चाहिए. 

Pakistan Supreme Court live: रक्षा मंत्री ख्वाजा ने जजों को कहे अपशब्द

सुप्रीम कोर्ट पर निशाना साधते हुए पाक के रक्षा मंत्री ख्वाजा ने कहा, "आप इंसाफ के लिए बैठे हैं, किसी की मदद के लिए नहीं." ख्वाजा ने इमरान को रिहा करने वाले 3 जजों के बारे में कहा कि सारी बेंचों पर यही तीन मस** बैठे मिलते हैं.

Pakistan Supreme Court live: सुप्रीम कोर्ट पर पाक के रक्षा मंत्री ने कसा तंज

रक्षा मंत्री ख्वाजा मोहम्मद आसिफ पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में सुप्रीम कोर्ट से खफा नजर आए. ख्वाजा ने अभी कहा- पहले सुनते थे कि पर्चे लीक होते हैं और अब हम सुनते हैं कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले भी लीक हो रहे हैं.

Imran Khan News Live: सुप्रीम कोर्ट में घुसने लगे JUI-F के कार्यकर्ता

शहबाज सरकार के गठबंधन में हिस्सेदारी रखने वाले जमाइत उलेमा-ए-इस्लाम फजल (JUI-F) के कार्यकर्ता तो इलाके में धारा-144 लागू होने के बावजूद गेट से कूदकर सुप्रीम कोर्ट में घुसने लगे हैं. इन लोगों ने पुलिस के रेड जोन को भी पार कर लिया है. ये लोग इमरान को रिहाई देने से सुप्रीम कोर्ट पर खफा हैं.

Imran Khan News Live: सत्ताधारी गठबंधन दल के नेताओं का प्रदर्शन

इमरान खान को रिहाई देने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ सत्ताधारी गठबंधन दल पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (PDM) के हजारों कार्यकर्ता सुप्रीम कोर्ट पहुंच रहे हैं. ये लोग सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ ही बड़ा धरना देने जा रहे हैं.

हम सभी पक्षों को सुनेंगे: चीफ जस्टिस

चीफ जस्टिस उमर अट्टा बंद्याल ने कहा कि कोर्ट में हम सभी पक्षों को सुनेंगे. इसके बाद उन्‍होंने पंजाब (KP) के एडवोकेट जनरल को मंच पर बुलाया. चीफ जस्टिस बोले- चुनाव आयोग के वकील को बहस के लिए कितना समय चाहिए? जवाब में चुनाव आयोग के वकील ने कहा- मुझे बहस के लिए तीन से चार घंटे चाहिए.

सुप्रीम कोर्ट के अधिकार क्षेत्र पर उठा सवाल

सुप्रीम कोर्ट के समक्ष पहले चुनावी फंड और सुरक्षा का मुद्दा उठा था. अब चुनाव आयोग ने रिव्यू पिटीशन पर नोटिस जारी कर सुप्रीम कोर्ट के अधिकार क्षेत्र पर सवाल उठाया है. साथ ही याचिका में आयोग ने कहा कि पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में चुनाव कराने के आदेश पर शीर्ष अदालत पुनर्विचार करे.

पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट में अवमानना की सुनवाई शुरू

पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट में पाकिस्तान के चुनाव आयोग की याचिका पर सुनवाई शुरू हो गई है. कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश उमर अट्टा बांदियाल की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय विशेष पीठ मामले की सुनवाई कर रही है. न्यायमूर्ति एजाज-उल-अहसन और न्यायमूर्ति मुनीब अख्तर तीन सदस्यीय पीठ का हिस्सा हैं.

बैकग्राउंड

Imran Khan News Live: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के चीफ इमरान खान (Imran Khan) की रिहाई के विरोध में सत्तारूढ़ पार्टियां सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ धरना देने की तैयारी कर रही हैं. वहां, आज एक बार फिर अदालत (सुप्रीम कोर्ट) में सुनवाई चल रही है. इस बार हालात इमरान समर्थकों की वजह से नहीं, बल्कि शहबाज सरकार के गठबंधन में शामिल पार्टियों के प्रदर्शनों के चलते बिगड़ रहे हैं. 9 मई की गिरफ्तारी के मामले में इमरान खान को रिहाई देने पर पाकिस्तान की शाहबाज सरकार सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ आज बड़ा धरना देने जा रही है. इसके लिए सत्ताधारी गठबंधन दल पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (PDM) के हजारों कार्यकर्ता सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हैं.


उधर, इमरान के फिर से जेल जाने की आशंका को देखते हुए उनकी पार्टी PTI का शक्ति प्रदर्शन भी चल रहा है. इमरान के समर्थक बड़ी संख्या में कोर्ट के आस-पास एकत्रित हो रहे हैं. सियासी हंगामे के बीच इमरान खान ने सोमवार, 15 मई को अपनी पत्नी बुशरा बेगम की गिरफ्तारी की आशंका जाहिर की है. उन्होंने बीती रात सोशल मीडिया हैंडल पर लिखा कि शहबाज हुकूमत मेरी घरवाली (बुशरा बेगम) को गिरफ्तार कर मुझे नीचा दिखाना चाहती है. उसके बाद सुबह इमरान की पार्टी के नेताओं ने कहा कि इमरान सोमवार को कोर्ट में हाजिर होंगे.




आज सुबह (सोमवार) PTI नेताओं ने इमरान समर्थकों से लाहौर के ज़मान पार्क में शक्ति प्रदर्शन के लिए जमा होने को कहा. इमरान के जेल जाने का खतरा देखकर उनके समर्थकों ने विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिए. पाकिस्तानी न्यूज चैनलों पर दिखाया जा रहा है कि इमरान और उनके समर्थकों से जुड़े मामले भी में आज अदालत में सुनवाई चल रही है. उनके खिलाफ 9 मई को हुई हिंसा व आगजनी के आरोप में कई केस दर्ज कराए गए थे. इमरान के समर्थकों ने इमरान खान की गिरफ्तारी के खिलाफ कोर कमांडर के घर में आग लगाने और मुल्क के अन्य रक्षा प्रतिष्ठानों पर तोड़फोड़ की वारदातों को अंजाम दिया था. जिसके बाद इमरान समर्थकों की धर-पकड़ की जाने लगी. इमरान ने खुद बताया कि अब तक उनकी पार्टी से जुड़े साढ़े 3 हजार लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.


पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने इमरान की रिहाई के आदेश दिए थे. जिसका सत्तारूढ़ पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) और पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (PDM) विरोध कर रही हैं. इनके हजारों कार्यकर्ता सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुके हैं. इन पार्टियों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट इमरान को रिहा कराकर अच्छा नहीं किया. यहां लाइव जानिए कि पाकिस्तान में अब क्या-कुछ हो रहा है.


यह भी पढ़ें: इमरान समर्थक नेता मियां महमूद गिरफ्तार, पूर्व PM बोले- अब तक PTI से जुड़े साढ़े 3 हजार लोगों को जेल में डाला गया

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.