कॉर्पस क्रिस्टी (अमेरिका): कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों से जूझ रहे अमेरिकी राज्य टेक्सास में शनिवार को खाड़ी तट पर हैना (Hanna) तूफान के पहुंचने से भारी बारिश हुई और तेज हवाएं चलीं. इस तूफान के और विकराल रूप धारण करने के कारण बवंडर उठने की आशंका है. 2020 अटलांकिट तूफानी सत्र का पहला तूफान शनिवार को एक घंटे से भी कम समय में श्रेणी एक के तूफान के रूप में दो बार आया.


तूफान कमजोर होने की उम्मीद, लेकिन होगी भारी बारिश


सबसे पहले तूफान कॉर्पस क्रिस्टी से दक्षिण में करीब 130 मील दूर पोर्ट मैन्सफील्ड के उत्तर में करीब 15 मील पर शाम करीब पांच बजे आया. इसके बाद यह पोर्ट मैन्सफील्ड के उत्तर-पश्चिमोत्तर में करीब 15 मील दूर पूर्वी केनेडी काउंटी में शाम करीब सवा छह बजे आया.


वहीं, स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने तूफान से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. ब्राउन्सविल में राष्ट्रीय मौसम सेवा के मौसम वैज्ञानिक क्रिस बिर्चफील्ड ने कहा कि निवासियों को सतर्क रहने की आवश्यकता है.


हालांकि शनिवार रात तक हैना तूफान के कमजोर होने की उम्मीद है, लेकिन तूफान के कारण भारी बारिश की आशंका है. उन्होंने कहा कि इस तूफान से भीषण बाढ़ की भी आशंका है.


समुद्र में उठ सकती हैं ऊंची लहरें


मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि हैना के कारण रविवार रात भर में 15 से 30 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है. वहीं कुछ स्थानों पर 46 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है. इसके अलावा समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठने की आशंका है जिससे मौजूदा स्थितियां बिगड़ सकती हैं.


दक्षिण टेक्सास में कुछ स्थानों पर 23 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. बारिश के रविवार तक जारी रहने की संभावना है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट किया कि उनका प्रशासन डगलस तूफान के साथ ही हैना तूफान पर भी नजर रख रहा है. डगलस तूफान प्रशांत महासागर में हवाई की ओर बढ़ रहा है.


कॉर्पस क्रिस्टी तट के निकट रहने वाली शेरी बोएहमी (67) ने कहा कि वह महामारी के कारण पहले से चिंतित थीं और तूफान ने उनकी चिंता और बढ़ा दी है.


3 साल पहले हार्वी तूफान ने मचाई थी तबाही


हैना से करीब तीन साल पहले हार्वी तूफान ने यहां तबाही मचाई थी. हार्वी के कारण 68 लोगों की मौत हो गई थी और करीब 125 अरब डॉलर का नुकसान हुआ था.


हैना के हार्वी की तरह भीषण होने की आशंका नहीं है. ‘एईपी टेक्सास’ के अनुसार दक्षिणी टेक्सास में शनिवार शाम से बिजली ठप है.


कोरोना से बुरी तरह प्रभावित है टेक्सास


गवर्नर ग्रेग एबॉट ने शनिवार को बताया कि तूफान के कारण सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए गए कुछ लोगों को होटलों में रखा जाएगा ताकि लोगों को अलग-अलग रखा जा सके. उन्होंने कहा, ‘‘हम नहीं चाहते कि यह तूफान कोविड-19 संक्रमण को और तेजी से फैलाने का कारण बनकर और भीषण साबित हो.’’


टेक्सास हालिया सप्ताहों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी की समस्या से पहले ही जूझ रहा है. यह अमेरिका के सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में से है. टेक्सास में अभी तक 3 लाख 93 हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले आ चुके हैं, जबकि 5 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.


ये भी पढ़ें


Coronavirus: अमेरिका में पिछले 24 घंटों में सामने आए 67 हजार नए केस, 905 लोगों की हुई मौत


Coronavirus Updates: दुनियाभर में पिछले 24 घंटों में सामने आए 2.58 लाख नए केस, अबतक 6.47 लाख की मौत