Covid-19 Vaccination in China: कोरोना महामारी से दुनियाभर में दहशत के बीच हॉन्गकांग में तीन साल तक के बच्चों का टीकाकरण (Vaccination) शुरू करने की योजना बनाई गई है. अर्ध-स्वायत्त चीनी शहर हांगकांग (Hong Kong) में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमण के नए मामलों में बढ़ोत्तरी होने के मद्देनजर तीन साल के बच्चों को टीका (Vaccines) लगाने की योजना बनायी गयी है. यह घोषणा सोमवार को की गयी, जब सरकार ने संक्रमण के 1,347 नए मामले सामने आने की जानकारी दी.


तीन साल के बच्चों के लिए टीकाकरण की योजना


हॉन्गकांग में महामारी की नयी लहर के लिए वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) को कारण बताया गया है और लोगों के भीड़ लगाने को लेकर पहले ही प्रतिबंध लगा दिए गए हैं. हांगकांग में हेयर सैलून से लेकर किराने की दुकानों में लोग उमड़ रहे हैं और वे स्टॉक जमा कर रहे हैं. अधिकारियों ने उन आवासीय भवनों को बंद कर दिया है, जहां संक्रमण के अधिक मामले सामने आए हैं. शॉपिंग मॉल और सुपरमार्केट में केवल टीकाकरण कराने वाले लोगों को ही प्रवेश दिया जाएगा, जबकि पूजा स्थलों, हेयर सैलून और अन्य व्यवसायों को बंद रखने का आदेश दिया गया है.


हॉन्गकांग में अब तक 73 फीसदी लोगों का टीकाकरण


तीन साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों को मंगलवार से चीनी टीका सिनोफार्म (Sinopharm vaccine) लगाए जाएंगे. हॉन्गकांग (Hong Kong) ने अपनी 73 प्रतिशत पात्र आबादी का पूर्ण टीकाकरण कर लिया है, जिनमें बच्चे शामिल नहीं हैं. हांगकांग की आबादी करीब 75 लाख है और अभी 7,000 से अधिक लोग कोविड बीमारी का इलाज करा रहे हैं या अस्पतालों में भर्ती किए जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं. शहर में वायरस से संक्रमण के कुल 22,980 मामले सामने आए हैं और 219 लोगों की मौत हुई है.


ये भी पढ़ें:


Ukraine पर रूस-अमेरिका तनाव के बीच Pakistan किस खेमे में होगा शामिल? पीएम इमरान खान ने कही बड़ी बात


Ayurveda of India: आयुर्वेद का कमाल, लौट आई केन्या के पूर्व पीएम के बेटी की आंखों की रोशनी